Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: बागपत में कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, बढ़ाई जांच; संसाधन कराए गए दुरुस्त

जिले में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। लोगों को बीमारी से बचाव के लिए जहां सावधानियां बरतने की अपील की है। वहीं संसाधनों को भी दुरुस्त करा दिया। आशा और सीएचओ (सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी) को अलर्ट सतर्क कर दिया है। निर्देश दिए गए है कि गांव में कोई भी संदिग्ध मिले तुरंत इसकी जनकारी सीएमओ कार्यालय में देंगे। सर्विलांस सिस्टम को भी अलर्ट कर दिया।

By Surendra Kumar Kashyap Edited By: Vinay Saxena Updated: Fri, 22 Dec 2023 08:02 PM (IST)
Hero Image
बागपत में कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट।

जागरण संवाददाता, बागपत। कोरोना के नए वेरिएंट जेएन-1 ने चिंता बढ़ा दी है। फिर से लोगों को सतर्क रहने की स्वास्थ्य विभाग ने अपील की है। मास्क लगाने व भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में न जाने और सवधानियां बरतने के लिए जागरूक किया जा रहा। कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अपने सर्विलांस सिस्टम को अलर्ट कर दिया। वहीं कोरोना की जांच का दायरा भी बढ़ा दिया है।

जिले में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। लोगों को बीमारी से बचाव के लिए जहां सावधानियां बरतने की अपील की है। वहीं संसाधनों को भी दुरुस्त करा दिया। आशा और सीएचओ (सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी) को अलर्ट सतर्क कर दिया है। निर्देश दिए गए है कि गांव में कोई भी संदिग्ध मिले तुरंत इसकी जनकारी सीएमओ कार्यालय में देंगे। सर्विलांस सिस्टम को भी अलर्ट कर दिया। सीएचसी अधीक्षक और पीएचसी प्रभारियों को निर्देशित किचा कि संदिग्ध की जांच कराएंगे व रिपोर्ट सीएमओ कार्यालय में समय से देंगे। जिला अस्पताल में भी सावधानी बरती जा रही है।

कोरोना के नोडल अधिकारी डिप्टी सीएमओ डा. यशवीर सिंह ने बताया कि संसाधन दुरुस्त है। किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। आक्सीजन प्लांट, कंसंट्रेटर, सिलेंडर और अन्य सभी सुविधाएं पर्याप्त है।

जिला अस्पताल और सीएचसी में यह सुविधाएं

जिला अस्पताल में व्यवस्था बेहतर कर दिया। 40 बेड का पीकू-नीकू वार्ड तैयार है। सभी बेड पर आक्सीजन है और वेंटिलेटर की व्यवस्था है। आक्सीजन प्लांट सुचारू है। 56 कंसंट्रेटर, 108 बी टाइप आक्सीजन सिलेंडर, 97 डी टाइप आक्सीजन सिंलेंडर है। सरूरपुर सीएचसी में आरपी-पीसीआर लैब, यहां भी आक्सीजन प्लांट है और 50 से अधिक बेड की व्यवस्था है। खेकड़ा सीएचसी में आक्सीजन प्लांट है और यहां 50 से अधिक बेड की व्यवस्था है। वेंटिलेटर भी उपलब्ध है। प्रशिक्षित चिकित्सक भी पर्याप्त है।

कोरोना को लेकर डरने की जरूरत नहीं है, बस सभी को सावधानियां बरतनी हैं। भीड़भाड़ वाली जगह जाने से बचें और मास्क जरूर लगाए। जिला अस्पताल में संसाधन दुरुस्त है। ऑक्सीजन की यहां कमी नहीं होगी। कोरोना की जांच भी बढ़ा दी है।- डॉ. एसके चौधरी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक।