Move to Jagran APP

चौखट पर थी बरात...बिटिया बोली 'शादी की नहीं, अभी पढ़ने की है उम्र', महिला हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर मांगी मदद

बागपत में एक नाबालिग लड़की ने महिला हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपनी शादी रुकवा दी। लड़की ने बताया कि उसकी उम्र अभी केवल 15 साल है और वह अभी पढ़ाई करना चाहती है। जिला प्रोबेशन विभाग और पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और शादी रुकवा दी। लड़की को वन स्टॉप सेंटर ले जाया गया और उसके बयान दर्ज किए गए। उसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Wed, 16 Oct 2024 01:02 PM (IST)
Hero Image
Baghpat News: खबर में प्रतीकात्मक तस्वीर का उपयोग किया गया है।

जागरण संवाददाता, बागपत। जो उम्र खेलने-कूदने और पढ़ने की होती है उस उम्र में पाली गांव में शादी की जा रही थी। बरात भी चौखट पर आ गई थी। बिटिया ने समझदारी दिखाते हुए भविष्य को खराब होने से बचा लिया। मौका मिलते ही मोबाइल से महिला हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर शिकायत कर दी। फिर जिला प्रोबेशन विभाग अलर्ट हुआ और पुलिस को साथ लेकर शादी को रुकवा दिया।

मंगलवार सुबह महिला हेल्पलाइन नंबर पर फोन आया। दबी आवाज में एक लड़की ने खुद को नाबालिग बताते हुए स्वजन द्वारा शादी कराने की बात कही। लड़की ने खुद को पाली गांव की रहने वाली बताया।

गांव पहुंची प्रोबेशन विभाग की टीम

तभी जिला प्रोबेशन विभाग की टीम पुलिस के साथ पाली गांव पहुंची। गांव में शामियाना लगा था। जानकारी की तो बरात सरूरपुर कलां गांव से आई हुई थी। जिला प्रोबेशन अधिकारी मुशफेकीन ने बताया कि टीम ने स्वजन से लड़की की आयु के बारे में पूछा तो सभी के चेहरे की हवाइयां उड़ गईं। स्वजन के साथ किशोरी के पास पहुंचे।

किशाेरी ने 15 वर्ष की उम्र होने की जानकारी दी

किशोरी ने अपनी उम्र 15 साल बताई। दस्तावेजों में भी यही उम्र थी। डरी-सहमी किशोरी ने कहा कि अभी वह शादी नहीं करना चाहती है। उसे अभी पढ़ाई करनी है। टीम किशोरी को अपने साथ वन स्टॉप सेंटर लेकर आई। किशोरी के बयान दर्ज किए जाएंगे। उसके बाद आगे की कार्रवाई होगी। वहीं, पढ़ाई की भी व्यवस्था करेंगे और अन्य योजना का लाभ नियमानुसार दिलाया जाएगा। दोनों पक्षों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

बरात में मच गई अफरा-तफरी

जिला प्रोबेशन विभाग की टीम और पुलिस को देख पाली गांव में बरात में अफरा-तफरी मच गई। जब बरातियों को पता चल कि लड़की नाबालिग है और कार्रवाई हाेगी तो यह सुनते ही धीरे-धीरे करके बराती रफूचक्कर होते चले गए।

ये भी पढ़ेंः UP By Election 2024: कुंदरकी उपचुनाव मुस्लिम बहुल सीट पर त्रिकोणीय मुकाबले के आसार, ये हैं समीकरण

ये भी पढ़ेंः UP By Election 2024: खैर विधानसभा उपचुनाव पर 4.04 लाख मतदाता चुनेंगे नया विधायक, अनूप प्रधान बने थे दो बार MLA

हौसले को किया सलाम

बिटिया ने जिस तरह हौसला दिखाकर अपने भविष्य को खराब होने से बचाया है, उसके इस हौसले की लोगाें ने सराहना की। 

बिना लाइसेंस संचालित स्टोर कराया बंद, दवा जब्त

नंगला रवा गांव में औषधि निरीक्षक ने छापेमारी करते हुए बिना लाइसेंस संचालित स्टोर को बंद करा दिया। यहां से हजारों रुपये कीमत की दवाइयों को जब्त किया है। दवा के नमूने लेकर जांच के लिए भेजे गए। औषधि निरीक्षक मोहित कुमार दीप ने बताया कि नंगला रवा गांव में लगातार शिकायत मिल रही थी कि बिना दस्तावेज के मेडिकल स्टोर संचालित किया गया है। दवाइयों का भंडार किया हुआ है।

दवाइयों की जांच के दौरान टीम।

पुलिस के साथ मकान पर की छापेमारी

शिकायत के आधार पर मंगलवार को पुलिस टीम के साथ एक मकान पर छापेमारी की। कमरे में दवाइयों का भंडारण किया हुआ था। उन्होंने बताया कि राहुल नाम के युवक ने मेडिकल स्टोर संचालित किया हुआ था। मेडिकल स्टाेर से 52,478 रुपये मूल्य की औषधियां जब्त करते हुए हुए अभिरक्षा में ली गईं। भंडारित दवाइयों में से छह दवाओं के नमूने संग्रहित किए गए हैं। इन्हें जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा जाएगा। जांच रिपोर्ट के आधार पर सुसंगत धाराओं में कार्रवाई की जाएगी। एक सप्ताह में अंदर सभी दवाओं के बिल कार्यालय में प्रेषित करने के लिए निर्देशित किया गया।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।