Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: डीएम-एसपी के सामने रख दी पानी की ऐसी बोतल जिसके बाद चौंक गए अधिकारी, तत्काल चला बुलडोजर

Baghpat News बागपत डीएम जितेंद्र प्रताप सिंह व एसपी अर्पित विजयवर्गीय हरियाणा के विधानसभा चुनाव के चलते यूपी ह​रियाणा की सीमा के पास बनी पुलिस चौकी पर पहुंचे थे। यहां पुलिसवाले ने पीने के पानी की बोतलें उनके सामने रख दीं जैसे ही एसपी और डीएम की नजर बोतल पर पड़ी। सहायक आयुक्त खाद्य को कार्रवाई के लिए निर्देश दिए गए। नकली पानी की बोतलों पर बुलडोजर चलाया गया।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 07 Oct 2024 09:06 AM (IST)
Hero Image
Baghpat News: बागपत एसपी और डीएम नकली पानी की बोतल देखते हुए।

जागरण संवाददाता, बागपत। हरियाणा से लेकर यूपी तक नकली पानी का खेल थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब दूसरी बार डीएम के सामने जब पीने के लिए बिसलेरी ब्रांड से मिलते-जुलते बिसल्लेरी नाम की पानी की बोतल सामने आई तो चौक गए। मामला गंभीरता से लेकर छापामारी कराई जिसमें नकली पानी की बोतलों का जखीरा पकड़ में आया जिन्हें बुलडोजर चलाकर नष्ट कराया।

डीएम और एसपी पहुंचे थे चुनाव के मद्देनजर बॉर्डर पर

डीएम जितेंद्र प्रताप सिंह व एसपी अर्पित विजयवर्गीय शनिवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव के मद्देनजर यूपी-हरियाणा बॉर्डर स्थित निवाड़ा चौकी पहुंचे थे। तब एक प़ुलिसकर्मी ने पानी की बोतल मेज पर रखी, जिसे डीएम ने देखा तो बिसलेरी का मिलता जुलता नाम बिसल्लेरी अंकित था। बाेतल पर एफएसएसआई का लाइसेंस नंबर अंकित नहीं था। उन्हें समझते देर नहीं लगी कि पानी नकली है।

डीएम ने बुलाए सहायक आयुक्त खाद्य

डीएम ने तत्काल फोन कर सहायक आयुक्त खाद्य मानवेंद्र सिंह को बुलाकर पुलिस को साथ गौरीपुर गांव की उस दुकान पर छापामारी कराई जहां से पानी की बोतल आई थी। दुकान से पता लगा कि जनपद की अन्य दुकानों पर गौरीपुर जवाहर नगर के भीम सिंह पुत्र गजे सिंह पानी की बोतल सप्लाई करते हैं। उनके पास पानी सप्लाई का लाइसेंस भी नहीं मिला। उनके घर की तलाशी लेने वहां गोदाम नुमा कमरे में नकली पानी की 2663 बोतल मिली जिन्हें कब्जे में लेकर पास ही खेत में ले जाकर बुलडोजर चलवाकर नष्ट कराई। पानी का नमूना लेकर लखनऊ स्थित राजकीय प्रयोगशाला भेजा।

गोदाम का नहीं था लाइसेंस

सहायक खाद्य आयुक्त ने बताया कि गोदाम का लाइसेंस नहीं होने पर उनका चालान कर वाद न्यायालय में दाखिल करेंगे। गोदाम को बंद कर दिया गया है। नकली पानी की बोतलों को हरियाणा से लाकर बेचा जा रहा था। वहीं इस घटना के बाद सहायक खाद्य आयुक्त के नेृत्व में बड़ौत में छापामारी कर नकली पानी की 400 बोतल बरामद कर नष्ट कराई।

बागपत में नकली पानी की बोतलें बुलडोजर से नष्ट कराते खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी। सौ. सूचना विभाग

पहले भी आई थी डीएम के सामने पानी की बोतल नकली

बता दें कि डीएम सात सितंबर को विकास भवन में पोषण समिति की बैठक ले रहे थे तब उनके सामने पानी की बोतल आई जिसपर बिसलेरी से मिलते-जुलते नाम बिलसेरी अंकित था। एफएसएसआई लाइसेंस नंबर अंकित नहीं मिलने पर सिनौली गांव में अभि बेवरेज नाम के प्लांट पर छापामारी कराकर नकली पानी की चार हजार बोतल जब्त करा नष्ट कराई थी। इसके बावजूद नकली पानी की बिक्री नहीं थम रही।

ये भी पढ़ेंः Haridwar News: सड़क पर उतरीं 'लेडी सिंघम' तो ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों में मची खलबली, 22 गाड़ियां सीज

ये भी पढ़ेंः Weather Update: प्रयागराज, अयोध्या-वाराणसी सहित पूर्वी यूपी के कई जिलों में बारिश के साथ वज्रपात की चेतावनी

हरियाणा से ला रहे नकली पानी

हरियाणा से नकली शराब ही नहीं बल्कि नकली पानी भी यूपी में खूब आ रहा है। गौरीपुर में पकड़ी गई नकली पानी की बोतल हरियाणा के सोनीपत से पांच रुपये की दर से लाकर यहां पर 15 से 20 रुपये में बेचकर लाखों के वारे-न्यारे किए जाते हैं। यदि डीएम की नजर नकली पानी की बोतल नहीं आती तो ये मामला पकड़ में नहीं आता। ऐसे में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारी क्या कर रहे थे जिन्हें जिले में नकली पानी की बोतल बिकने की भनक तक नहीं लगी।

नकली पानी की बोतल तथा अन्य नकली या घटिया खाद्य पदार्थों की बरामदगी के लिए अभियान जारी रहेगा। बिसलेरी कंपनी को नकली पानी पकड़े जाने की सूचना दी गई ताकि वे भी अपने स्तर से कार्रवाई करा सकें। उपभोक्ताओं से अपील की कि खाद्य या शीतल पेय पदार्थों को अच्छे से परखकर ही खरीदें। -जितेंद्र प्रताप सिंह, जिलाधिकारी बागपत

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें