Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: कुट्टू के आटे ने फिर बिगाड़ी सेहत, पूरी खाने से बच्चे समेत पांच बीमार

बागपत में एक परिवार के चार और दूसरे परिवार की एक महिला कुट्टू के आटे से बनी पूरी खाने से बीमार हो गए। सभी का निजी चिकित्सक के यहां उपचार चल रहा है। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने दुकान से आटे के नमूने लिए हैं। विभाग ने व्यापारियों से अपील की है कि वे कुट्टू का आटा न बेचें बल्कि इसके विकल्प में कुट्टू के बीज बेचें।

By Surendra Kumar Kashyap Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 08 Oct 2024 02:50 PM (IST)
Hero Image
दुड़भा गांव में कुट्टू का आटा खाने से बीमार हुए ग्रामीण। जागरण

जागरण संवाददाता, बागपत। दुड़भा गांव में रविवार रात कुट्टू के आटे से बनाई पूरी खाने से एक परिवार के चार और दूसरे परिवार की एक महिला बीमार हो गई। सभी का निजी चिकित्सक के यहां उपचार चल रहा है। हालत में सुधार है। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने दुकान से आटे के नमूने लिए। दुड़भा गांव निवासी डा. प्रवीण शर्मा ने बताया कि रविवार को पड़ोसी कल्लू बागपत से दो किग्रा कुट्टू का आटा अपने लिए लाया था।

उनसे आधा किग्रा कुट्टू का आटा ले लिया था। पूजन के बाद पत्नी बबीता ने कुट्टू के आटे की पूरी बनाई। उनके बेटे देव और रुद्र ने उनके साथ पूरी का सेवन किया। रात करीब साढ़े नौ बजे उनकी हालत बिगड़नी शुरू हो गई। सभी को उल्टी-दस्त हो गए। एकाएक शरीर में सुन्नपन छाने लगा।

जब कल्लू से आटे की जानकारी ली तो पता चला कि उसकी मां समिष्ठा भी बीमार हो गई है। बताया कि बागपत के बड़ा बाजार से एक दुकान से आटा लाया था। डा. प्रवीण ने बताया कि समय रहते स्वयं उपचार करते संभाल लिया। हालत गंभीर भी हो सकती थी।

सोमवार को सभी की हालत में सुधार आया। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग को इसकी जानकारी दी। सहायक आयुक्त खाद्य मानवेंद्र सिंह ने बताया कि वह और अन्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी दुड़भा गांव गए और जानकारी की। दुकान पर पहुंचकर जांच की और आटे के नमूने लिए। व्यापारियों से अपील की कि कुट्टू का आटा न बेचें। इसके विकल्प में वह कुट्टू के बीज बेच लें। इससे वह भी सुरक्षित रहेंगे और आमजन भी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें