Move to Jagran APP

Pura Mahadev Corridor: शिवभक्तों के लिए अच्छी खबर, भगवान परशुरामेश्वर महादेव मंदिर पुरा में पर्यटन का विकास, डीपीआर तैयार

Pura Mahadev Corridor 40 करोड़ की पुरा महादेव के पर्यटन विकास की डीपीआर तैयार। पुरा महादेव धार्मिकता के साथ देश-दुनिया में ईको टूरिज्म के मानचित्र पर छा जाएगा। पर्यटकों की आमद से रोजगार के नये अवसर सृजन से लोगों को काम मिलने से बागपत खुशहाल होगा। पुरा महादेव मंदिर की अपनी अलग पहचान है। यहां लाखाें शिवभक्त गंगाजल से शिव का अभिषेक करने आते हैं।

By Jaheer HasanEdited By: Abhishek SaxenaPublished: Mon, 11 Dec 2023 10:58 AM (IST)Updated: Mon, 11 Dec 2023 10:58 AM (IST)
Pura Mahadev Corridor: शिवभक्तों के लिए अच्छी खबर, भगवान परशुरामेश्वर महादेव मंदिर पुरा में पर्यटन का विकास, डीपीआर तैयार

जागरण संवाददाता, (जहीर हसन), बागपत। जिला बागपत के लिए अच्छी खबर। करोड़ों शिवभक्तों की आस्था का केंद्र भगवान परशुरामेश्वर महादेव मंदिर पुरा में पर्यटन विकास को प्रथम चरण की 40 करोड़ रुपये की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार हो गई। डीपीआर शासन को भेजी जाएगी, क्योंकि यह बजट चालू वित्त वर्ष में ही खर्च होना है।

गंगाजल से लाखाें शिवभक्त करते हैं अभिषेक

पुरा गांव के ऐतिहासिक परशुरामेश्वर महादेव मंदिर पश्चिम उप्र, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली, हरियाणा व राजस्थान समेत कई राज्यों में अपनी खास पहचान रखता है। हर साल श्रावणी तथा फाल्गुनी मेला लगता है। लाखों शिवभक्त हरिद्वार से गंगाजल लाकर भगवान आशुतोष का जलाभिषेक करते हैं।

ये भी पढ़ेंः Banke Bihari Mandir: भारी भीड़ के दबाव में फंसे श्रद्धालु, बच्चों की निकली चीख, 300 मीटर की दूरी तय करने में लगा डेढ़ घंटा

प्रदेश सरकार पुरा महादेव मंदिर कोरिडोर का विकास कराकर पर्यटन को बढ़ावा देने की मंशा परवान चढ़ती नजर आने लगी है। पर्यटन विभाग ने पुरा महादेव कोरिडोर निर्माण को अब प्रथम चरण की 40 करोड़ की डीपीआर तैयार कर शासन को भेजने की तैयारी कर ली। डीएम से अनुमाेदित कराकर दो चार दिन में ही शासन को भेजने की तैयारी है, क्योंकि यह बजट चालू वित्त वर्ष में मिलने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ेंः UP Weather News: मौसम दिखाने लगा असर, आने वाले दिनों में धुंध और कोहरे का अलर्ट, मेरठ में चली ठंडी हवा, कानपुर में रात का तापमान गिरा

प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनेगी

अगले वित्त वर्ष 24-25 के लिए पुरा महादेव के लिए दूसरे चरण की 60 करोड़ की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनेगी। 100 करोड़ रुपये से ज्यादा से पुरा महादेव में पर्यटन विकास होग। पूरा एरिया हरा-भरा होगा। 

आए थे जग्गी वासुदेव जी महाराज

वर्ष 2022 में जग्गी वासुदेव जी महाराज अचानक हेलीकाप्टर से पुरा महादेव आकर वहीं पास में 400 करोड़ रुपये से आश्रम बनाने को जमीन का अवलोकन किया था। अगर उनका प्लान परवान चढ़ा तो धार्मिक एवं ईको टूरिज्म को चार चांद लगने में देरी नहीं लगेगी।

दूसरे चरण में शामिल होगा परशुरामखेड़ा

पुरा महादेव मंदिर के पास परशुरामखेड़ा है। इसे भी पर्यटन के प्रोजेक्ट में शामिल करने की मांग उठती रही हैं। पर्यटन विभाग परशुरामखेड़ा में पर्यटन विकास कराने को पुरा महादेव की दूसरे चरण में अगले वित्तीय वर्ष में शामिल कर पर्यटन विकास कराएगा।

ये होंगे प्रथम चरण में काम

  • मुख्य मंदिर परिसर का उत्थान
  • बहुद्देशीय हाल एवं शयनगृह का निर्माण
  • प्रशासनिक तथा शयनगृह भवन निर्माण
  • एम्पिलथिएटर काम्पलेक्स का विकास
  • मंडली लैंडस्केप स्थानों का विकास
  • सार्वजनिक स्वच्छता ब्लाक विकास
  • गेट काम्पलेक्स का निर्माण होगा
  • पर्यटक सुविधाओं का विकास

'प्रथम चरण की 40 करोड़ की डीपीआर तैयार हो गई है जिसे डीएम से अनुमोदित कराकर एक सप्ताह के अंदर शासन को भेजी जाएगी। परशुराम खेड़ा काे पुरा महादेव कोरिडोर के दूसरे चरण में शामिल किया जाएगा।' प्रीति श्रीवास्तव, उप निदेशक पर्यटन विभाग मेरठ


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.