Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्वत: सिद्ध मुहूर्त में हुए धार्मिक अनुष्ठान और विवाह समारोह

वसंत पंचमी पर्व पारंपरिक रीति से हर्षोल्लास से मनाया गया। इस मौके पर ज्ञानदायिनी का आशीर्वाद लिया गया।

By JagranEdited By: Updated: Tue, 16 Feb 2021 10:56 PM (IST)
Hero Image
स्वत: सिद्ध मुहूर्त में हुए धार्मिक अनुष्ठान और विवाह समारोह

जेएनएन, बागपत : वसंत पंचमी पर्व पारंपरिक रीति से हर्षोल्लास से मनाया गया। इस मौके पर ज्ञानदायिनी माता सरस्वती का पूजन-अर्चन, धार्मिक अनुष्ठानों और भंडारों का आयोजन किया गया।

मंगलवार को श्रीराम चरित मानस प्रचार समिति के तत्वावधान में वैष्णव धर्मशाला में वसंत पंचमी पर समिति का वार्षिकोत्सव धूमधाम से मनाया गया। सुबह सुंदर कांड का पाठ हुआ, जिसके बाद विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। शेखर वर्मा और हिमांशु अग्रवाल ने भजनों पर सुंदर प्रस्तुति देकर माहौल को भक्तिमय मनाया। इस मौके पर देवी चंद बाजवान, जय अवतार गोयल, गौरव कुच्छल, योगेश, विशू चौहान, कामता प्रसाद गुप्ता, पंडित कुंदन भारद्वाज, अनंत गोयल, सतीश मित्तल, पंडित महीपाल कौशल, विपिन सैनी, सुरेंद्र कुच्छल, प्रदीप अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

------

विशाल पचरंगा सजोड़ा

जाप समारोह आयोजित

एसएस जैन सभा के तत्वावधान में शहर के जैन स्थानक नया बाजार में नवकार साधक गुरुदेव विचक्षण मुनि महाराज ने ससंघ प्रवचन किए। वसंत पंचमी पर भक्त वत्सल स्वामी निहालचंद की 131वीं जयंती के उपलक्ष्य में पचरंगा सजोड़ा जाप समारोह आयोजित किया गया, जिसमें 250 जोड़ों ने नवकार मंत्र के पांच रंगों के परिधान में उपस्थित होकर जाप किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में संघ के प्रधान घसीटूमल जैन, उपप्रधान देवेंद्र कुमार जैन, महामंत्री संजय जैन, राजीव जैन, अमित जैन एवं सभी कार्यकारिणी सदस्यों का सहयोग रहा।

------

पूरी चमक-धमक के

साथ हुईं शादियां

मंगलवार को वसंत पंचमी का का स्वत: सिद्ध मुहूर्त शादी समारोहों के नाम रहा। एक अनुमान के मुताबिक, जिले में 400 से ज्यादा नवजोड़े परिणय सूत्र में बंधे। कोरोना के संकट को दरकिनार करते हुए धूम-धड़ाके के साथ विवाह समारोह किए गए। हर तरफ शहनाई की गूंज सुनाई दी। जिलों में लगभग सभी विवाह मंडप, धर्मशालाएं, कम्यूनिटी सेंटर फुल रहे। किसी की शादी दिन में तो किसी की रात में शादी हुई। इसके कारण फेरे कराने वाले पंडित व घोड़ा बुग्गी, गाड़ी, कैटरिग, फूल डेकोरेशन, टेंट आदि के कर्मचारी भी खासे व्यस्त रहे। गांव देहात से लेकर शहर तक में विवाह-शादियों की रौनक साफ तौर पर देखी जा रही है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर