Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Free Tablet Smartphone Yojana को लेकर आया नया अपडेट, किया नजर अंदाज तो नहीं मिलेगा फायदा

UP Free Tablet Smartphone Yojana यूपी फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट योजना के तहत अब छात्रों को एक बात का खास ध्‍यान रखना होगा। जिले में 24136 विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन और 4334 विद्यार्थियों को टैबलेट का वितरण किया जा चुका है। उत्‍तर प्रदेश शासन ने डुप्लीकेसी रोकने के लिए यह फैसला लिया है। महाविद्यालयों में हर विद्यार्थी का आधार प्रमाणीकरण होगा।

By Surendra Kumar Kashyap Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sun, 08 Sep 2024 08:25 PM (IST)
Hero Image
UP Free Tablet Smartphone Yojana: 24136 विद्यार्थियों स्मार्ट फोन और 4334 विद्यार्थियों को टैबलेट किया जा चुका है वितरित।

जागरण संवाददाता, बागपत। UP Free Tablet Smartphone Yojana: जिले के विद्यार्थी विभिन्न विश्वविद्यालयों के संबंध महाविद्यालयों में उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे है विद्यार्थियों को ई-केवाईसी के बिना स्मार्ट फोन और टैबलेट नहीं मिलेगा। शासन ने डुप्लीकेसी को रोकने के लिए यह निर्णय लिया है। महाविद्यालयों में हर विद्यार्थी ई-केवाईसी यानी आधार का प्रमाणीकरण होगा। आधार में किसी तरह की गड़बड़ी है तो तो विद्यार्थी पहले ही संशोधन करा ले।

सूबे की सरकार ने स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थियों के लिए टैबलेट और स्मार्ट फोन योजना संचालित की हुई है। योजना के तहत जिले में 24136 विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन और 4334 विद्यार्थियों को टैबलेट का वितरण किया जा चुका है।

24136 विद्यार्थियों को दिया जा चुका है स्मार्ट फोन

67818 विद्यार्थियों का डाटा डिजिशक्ति पोर्टल पर अपलोड है। इन विद्यार्थियों में से डाटा सत्यापित किया जा रहा है। इस बीच शासन तक दो-दो बार योजना का लाभ लेने की शिकायती पहुंची है। शिकायतों को देखते हुए शासन ने निर्णय लिया है कि अब जितने भी विद्यार्थियों कालेजों में पंजीकृत हैं उनका ई-केवाईसी यानी आधार का प्रमाणीकरण किया जाएगा।

ई-केवाईसी के बिना किसी भी विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन और टैबलेट का वितरण नहीं किया जाएगा। पूरी कार्रवाई डिजी शक्ति पोर्टल के माध्यम से की जाएगी। आधार का प्रमाणीकरण के लिए डिजी शक्ति पोर्टल पर ही ई-प्रमाण मेरी पहचान पोर्टल के माध्यम से आधार प्रमाणीकरण संपन्न कराया जाएगा।

आधार में गड़बड़ी है तो हो सकती है परेशानी

आधार प्रमाणीकरण के दौरान विवरण एक समान नहीं मिलता है तो विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। विद्यार्थी को आधार पर डिजीशक्ति पोर्टल पर अथवा अपने आधार कार्ड के विवरण में आवश्यकतानुसार संशोधन कराया होगा। विवरण अपडेट हो जाएगा तो फिर आधार प्रमाणीकरण की कार्रवाई करनी होगी।

स्मार्ट फोन और टैबलेट वितरण में डुप्लीकेसी को रोकने के लिए शासन से आदेश से विद्यार्थियों की ई-केवाईसी कराने के आदेश हुए हैं। आदेश से सभी महाविद्यालयों को अवगत करा दिया गया है। सभी से प्रमाणीकरण की कार्रवाई शुरू करने के लिए बोला गया है। - नितिन कुमार, जिला समन्वयक समग्र शिक्षा माध्यमिक