Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPSC ESE: बागपत के विनीत जैन ने टॉप की इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा; नौकरी करते हुए रोज 10-12 घंटे पढ़ाई, अब IAS का टारगेट

Baghpat News In Hindi यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से Engineering Services (Main) Examination 2023 का रिजल्ट घाेषित हो चुका है। बागपत जिले के छपरौली कस्बा निवासी विनीत जैन ने देश में टाप किया है। स्वजन ने मिठाई बांट कर जताई खुशी। विनीत जैन का सपना आइएएस बनने का है। उनके पिता बागपत जिले के एक डाकघर में तैनात हैं।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Thu, 23 Nov 2023 11:34 AM (IST)
Hero Image
छपरौली के विनीत जैन ने टाप की इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा

संवाद सूत्र, छपरौली/बागपत। विनीत जैन ने यूपीएससी की प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा परीक्षा 2023 टाप की है। बुधवार को जारी परिणाम की सूचना मिलते ही स्वजन व कस्बावासियों ने मिठाई बांटकर खुशी जताई।

पहले ही प्रयास में सफलता हासिल करने पर विनीत गदगद हैं। हालांकि उनका सपना आइएएस बनने का है। स्वजन ने विनीत का छपरौली पहुंचने पर स्वागत करने का निर्णय लिया।

बड़ौत में तैनात हैं पिता

मूल रूप से छपरौली कस्बे के रहने वाले अजय जैन हाल में बड़ौत डाकघर में एएसपी के पद पर कार्यरत हैं। वे पिछले 15 वर्षों से बलबीर नगर शाहदरा, दिल्ली में पत्नी शैली जैन, तीन बेटों विनीत, पुनीत व उदित के साथ रहते हैं। बुधवार को यूपीएससी ईएसई में आल इंडिया प्रथम रैंक हासिल करने पर अजय के परिवार में खुशी की लहर दौड़ गई।

Read Also: PM Modi Mathura Visit: पीएम के आने से पहले कांग्रेस जिलाध्यक्ष पुलिस ने किए हाउस अरेस्ट, ये क्षेत्र हुए नो फ्लाइंग जोन घाेषित

शामली से की है पढ़ाई

विनीत ने बताया कि उन्होंने दसवीं सेंट फ्रांसिस स्कूल शामली और 12वीं स्काटिश इंटरनेशनर स्कूल शामली से की। इसके बाद सिविल इंजीनियरिंग आइआइटी पालक्काड, केरल से की। इसी वर्ष उन्होंने दोबारा गेट उत्तीर्ण किया था जिसमें 11वीं रैंक प्राप्त की थी। इससे पहले उनकी 28वीं रैंक थी।

Read Also: Love Jihad In Agra: इंस्टाग्राम पर दोस्ती कर युवती को ले भागा फुरकान, कोल्ड स्टोरेज ऑनर ने दर्ज कराया केस

बिना कोचिंग के मिली सफलता

विनीत फिलहाल इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड कंपनी में विशाखापत्तनम में मैनेजमेंट ट्रेनी के पद पर कार्यरत हैं। वे इसी वर्ष आइआइटी से पासआउट हुए। उन्होंने बताया कि वे पहले ही प्रयास में भारतीय इंजीयरिंग सेवा के लिए उत्तीर्ण होने पर खुश महसूस कर रहे हैं। हालांकि वे अब सिविल सेवा की तैयारी करेंगे। उन्होंने ईएसई के लिए कहीं कोचिंग नहीं ली। आनलाइन कंटेंट से घर पर रहकर तैयारी की।

ताऊ संजय जैन ने बताया कि विनीत ने नौकरी करते हुए रोज 10-12 घंटे पढ़ाई की। संजय जैन के बेटे अर्पित जैन ने वर्ष 2021 में आइएएस की परीक्षा में छठा स्थान प्राप्त किया था। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर