Move to Jagran APP

Baba Siddique Murder: बाबा स‍ि‍द्दीकी हत्‍याकांड में शामि‍ल बहराइच का धर्मराज, मां ने रोते हुए बताई ये बातें

बाबा सिद्दीकी हत्याकांड आरोपित गंडारा निवासी धर्मराज कश्यप उर्फ ननके और शिवकुमार उर्फ शिवा गौतम गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उनके मकान बने हुए हैं। 19 वर्षीय शिवा की मां सुमन की मानें तो वह पुणे में कबाड़ का काम करता था। वह छह साल से मुंबई में रह रहा था और बहुत कम ही गांव आता था।

By Santosh Srivastava Edited By: Vinay Saxena Updated: Mon, 14 Oct 2024 04:02 PM (IST)
Hero Image
कैसरगंज के गंडारा में अपने घर के बाहर खड़ी आरोपित धर्मराज की मां कुसमा।- जागरण

जागरण संवाददाता, बहराइच। बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में बहराइच जिले के कैसरगंज कोतवाली अंतर्गत गंडारा गांव निवासी दो युवकों का नाम सामने आने के बाद आरोपियों के परिवारजन व ग्रामीण स्तब्ध हैं। परिवार की माली हालत ठीक न होने के चलते दोनों मेहनत मजदूरी करने की बात कहकर 'परदेश' गए थे। दोनों युवक कब और कैसे कुख्यात अपराधी लारेंस बिश्नोई गैंग के संपर्क में आए, यह स्थानीय लोगों के लिए अबूझ पहेली है। पुलिस परिवार के मोबाइल नंबरों के रिकॉर्ड खंगाल रही है। फिलहाल, यहां दोनों का कोई आपराधिक इतिहास नहीं मिला है।

महाराष्ट्र में अजीत पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता की हत्या में आरोपित गंडारा निवासी धर्मराज कश्यप उर्फ ननके और शिवकुमार उर्फ शिवा गौतम गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उनके मकान बने हुए हैं। 19 वर्षीय शिवा की मां सुमन की मानें तो वह पुणे में कबाड़ का काम करता था।

वह छह साल से मुंबई में रह रहा था और बहुत कम ही गांव आता था। उन्हाेंने बताया कि शिवा होली में घर आया था और दीपावली पर फिर आने की बात कही थी। हाल ही में बहन की बीमारी की खबर सुनकर उसने 15 दिन पहले तीन हजार रुपये भेजे थे। एक महीने में दो से तीन बार ही परिवार के लोगों से उसकी बात होती थी, लेकिन इधर एक माह से वह मां से फोन पर बात नहीं कर रहा था। शिवा के पिता बालकृष्ण मजदूरी कर परिवार चला रहे हैं।

 

छह साल से मुंबई में रह रहा था धर्मराज

दूसरी तरफ 18 वर्षीय धर्मराज छह साल से ही मुंबई में रह रहा था। उसके पिता मछली बेचकर परिवार का भरण पोषण करते हैं। धर्मराज की मां कुसुमा ने बताया कि बेटे ने दीपावली में घर आने की बात कही थी, लेकिन उसके आने से पहले हत्याकांड में शामिल होने की खबर पाकर हैरान हूं।

उन्होंने बताया कि दो महीने पहले वह घर आया था। उन्होंने बताया कि आज तक उसने कभी किसी से विवाद नहीं किया है, लेकिन हत्या जैसे जघन्य वारदात में उसका नाम आने का भरोसा ही नहीं हो रहा है। प्रधान हसनैन कमाल ने बताया कि जब हम लोगों ने सुना तो दंग रह गए। दोनों इतनी बड़ी वारदात कैसे कर सकते हैं। पहले कभी किसी भी तरीके का कोई क्राइम नहीं किया है। एसपी वृंदा शुक्ल ने बताया कि दोनों आरोपितों का पूरे जिले में आपराधिक इतिहास नहीं है। फिर भी पूरे मामले में गहनता से जांच कराया जा रहा है।

मुंबई पुलिस धर्मराज के भाई से कर रही पूछताछ

बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में शामिल धर्मराज कश्यप का छोटा भाई अनुराग कश्यप बीते मुहर्रम में ताजिया विवाद के दौरान छेड़खानी के आरोप में जेल जा चुका है। अनुराग से मुंबई पुलिस पूछताछ कर रही है। उसके अलावा दो और लोगों से पूछताछ चल रही है। पुलिस के राडार पर वे तीन लाेग हैं, जिनके खाते में कुछ समय पहले 50-50 हजार रुपये आए थे।

'यार तेरा गैंगस्टर है जानी', हमलावर ने हत्या से 80 दिन पहले लिखा था

बाबा सिद्दीकी की गोली मारकर हत्या करने से ठीक 80 दिन पहले शिवा गौतम सोशल मीडिया पर अपने 'गैंगस्टर' होने का बखान कर रहा था। उसने अपने इंस्टा प्रोफाइल पर लिखा था, ''यार तेरा गैंगस्टर है जानी'। उसके इंस्टा पर 229 फालोअर्स हैं, जबकि वह 49 अकाउंट्स को वह फॉलो करता हैं, जिनमें केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान भी शामिल हैं।

आरोपी ने 33 पोस्ट किए थे, जिनमें उसने खुद को गैंगस्टर के तौर पर दर्शाया था। एक पोस्ट में लिखा कि ''सुधारने की उम्र है, लेकिन बिगड़ने के लिए... समस्या यह है कि मैं अभी तक ठीक से बिगड़ने में भी कामयाब नहीं हुआ हूं।'

एक अन्य पोस्ट में, चाहें वह मुजरिम हो या विधायक, मेरा प्रिय वेद खलनायक है। अप्रैल से आरोपी के इंस्टाग्राम पोस्ट से पता चला है कि वह एक गोदाम में कार्यरत था, जहां वह ऑनलाइन पैकिंग और शिपिंग करता था।

यह भी पढ़ें: Bahraich Violence: बहराइच पहुंचते ही एक्‍शन में आए STF चीफ अम‍िताभ यश, प‍िस्‍टल लेकर उपद्रव‍ियों को खदेड़ा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें