Move to Jagran APP

बहराइच ह‍िंसा के 10 द‍िन: 113 ग‍िरफ्तार, 4 पुल‍िस अधि‍कार‍ियों पर एक्‍शन; सुबूत के ल‍िए खंगाले जा रहे 3 हजार CCTV

Bahraich News हरदी थाना क्षेत्र के महाराजगंज बाजार में 13 अक्टूबर को महराजगंज में मूर्ति विसर्जन के दौरान रेहुआ मंसूर गांव निवासी 22 वर्षीय रामगोपाल मिश्र की गोली मार कर हत्या के बाद आक्रोशित भीड़ ने रविवार व सोमवार को अस्पताल शोरूम मकान-दुकान ट्रैक्टर बाइक आदि सहित उपद्रवियों ने दो करोड़ रुपये से अधिक की संपति आग के हवाले कर दिया था।

By Santosh Srivastava Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 23 Oct 2024 08:52 AM (IST)
Hero Image
महराजगंज कस्बे में लगाई गई बैरिकेडिंग के पास सुरक्षा में बैठे पुलिस कर्मी व आवागमन करते लोग।- जागरण
संतोष श्रीवास्तव, बहराइच। महराजगंज हिंसा के उपद्रवियों पर कार्रवाई के लिए पुलिस सुबूत की तलाश में तीन हजार सीसीटीवी कैमरों को खंगाल रही है। इस मामले में अब तक 113 लोगों की गिरफ्तारी की जा चुकी है। 14 मुकदमों में 1326 अज्ञात लोगों को अभियुक्त बनाया गया है। मामले में एएसपी ग्रामीण समेत चार पुलिस अधिकारियों पर कार्रवाई भी हो चुकी है।

हरदी थाना क्षेत्र के महाराजगंज बाजार में 13 अक्टूबर को महराजगंज में मूर्ति विसर्जन के दौरान रेहुआ मंसूर गांव निवासी 22 वर्षीय रामगोपाल मिश्र की गोली मार कर हत्या के बाद आक्रोशित भीड़ ने रविवार व सोमवार को अस्पताल, शोरूम, मकान-दुकान, ट्रैक्टर, बाइक आदि सहित उपद्रवियों ने दो करोड़ रुपये से अधिक की संपति आग के हवाले कर दिया था।

पुलिस अब उपद्रव करने वालों पर शिकंजा कस रही है। उपद्रव के दौरान पुलिसकर्मियों के बनाए गए वीडियो व इलाके में लगे सीसी कैमरों की फुटेज खंगाल कर एक-एक उपद्रवी को चिह्नित किया जा रहा है। नगर कोतवाली में स्टीलगंज तालाब व अस्पताल चौराहा के पास हुई आगजनी में शामिल लोगो की पहचान के लिए पुलिस सीसी कैमरों को खंगाल रही है। नवागंतुक महसी सीओ रवि खोखर ने बताया पुलिस निष्पक्ष कार्रवाई के लिए सीसी कैमरों को खंगाल रही है।

सीसी कैमरों का विवरण

कोतवाली/थाना कैमरों की संख्या

नगर कोतवाली- 651

देहात कोतवाली- 627

फखरपुर- 436

हरदी-   474

रामगांव-  347

खैरीघाट-  465

महराजगंज में टूटा सन्नाटा, बढ़ी चहल-पहल

संसू, महसी (बहराइच)। दिन-प्रतिदिन महराजगंज कस्बे में चहल-पहल बढ़ने लगी है। लोगों की आवाजाही से अब कस्बा गुलजार होने लगा है। दुकानों के खुलने व कारोबार शुरू होने से कस्बे में
छाया सन्नाटा टूटने लगा है। लोगों के चेहरे पर संतोष के भाव नजर आने लगे हैं।

13 अक्टूबर को प्रतिमा यात्रा विसर्जन के दौरान हुए बवाल ने लोगों की दिनचर्या प्रभावित कर दी। कई दिनों तक यहां सन्नाटा पसरा रहा। गाड़ियों के सायरन के साथ बूटों की धमक सुनाई दी। पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की अपील के बाद तेजी से हालात सामान्य हो रहे हैं। बदलते हालात पर व्यापारियों ने संतोष व्यक्त किया।

तहसील बार एसोसिएशन के अध्यक्ष राजवंत मिश्र ने बताया कि कई दिनों तक फरियादी तहसील नहीं आए। अब लोग आने लगे हैं। अधिवक्ता लवकुमार वाजपेयी ने कहा कि न्यायालय कार्य भी सामान्य तरीके से चलने लगा है। व्यवसायी सुशील गुप्त ने कहा कि बवाल की वजह से कई दिनों तक दुकानें नहीं खुली। अब ग्राहक आने लगे हैं। किराना दुकानदार ननकऊ तिवारी ने कहा कि अभी पहले जैसी दुकानदारी नहीं है, लेकिन धीरे-धीरे बिक्री शुरू हो गई है। मिठाई दुकानदार गुरचरन ने बताया कि कस्बे की दुकानदारी आसपास के गांवों के लोगों पर निर्भर करती है। बवाल के बाद लोगों की आमद कम हो गई थी। अब लोग आकर खरीदारी करने लगे हैं।

यह भी पढ़ें: बहराइच हिंसा: अगर गाना बजा तो गोली चलेगी… सुबह से साफ की जा रही थी बंदूक की नली, विधायक के दावे से खलबली

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।