Move to Jagran APP

Bahraich Violence: ह‍िंसा के 10 द‍िन बाद महराजगंज में टूटा सन्नाटा, बढ़ी चहल-पहल; खुलने लगी दुकानें

यूपी के बहराइच में 13 अक्टूबर को प्रतिमा यात्रा विसर्जन के दौरान हुए बवाल ने लोगों की दिनचर्या प्रभावित कर दी। कई दिनों तक यहां सन्नाटा पसरा रहा। गाड़ियों के सायरन के साथ बूटों की धमक सुनाई दी। पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की अपील के बाद तेजी से हालात सामान्य हो रहे हैं। बदलते हालात पर व्यापारियों ने संतोष व्यक्त किया।

By Arun Dixit Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 23 Oct 2024 11:58 AM (IST)
Hero Image
महराजगंज कस्बे में बढ़ी चहल पहल।- जागरण
संवाद सूत्र, महसी (बहराइच)। दिन-प्रतिदिन महराजगंज कस्बे में चहल-पहल बढ़ने लगी है। लोगों की आवाजाही से अब कस्बा गुलजार होने लगा है। दुकानों के खुलने व कारोबार शुरू होने से कस्बे में छाया सन्नाटा टूटने लगा है। लोगों के चेहरे पर संतोष के भाव नजर आने लगे हैं।

13 अक्टूबर को प्रतिमा यात्रा विसर्जन के दौरान हुए बवाल ने लोगों की दिनचर्या प्रभावित कर दी। कई दिनों तक यहां सन्नाटा पसरा रहा। गाड़ियों के सायरन के साथ बूटों की धमक सुनाई दी। पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की अपील के बाद तेजी से हालात सामान्य हो रहे हैं।

बदलते हालात पर व्यापारियों ने संतोष व्यक्त किया। तहसील बार एसोसिएशन के अध्यक्ष राजवंत मिश्र ने बताया कि कई दिनों तक फरियादी तहसील नहीं आए। अब लोग आने लगे हैं। अधिवक्ता लवकुमार वाजपेयी ने कहा कि न्यायालय कार्य भी सामान्य तरीके से चलने लगा है।

व्यवसायी सुशील गुप्त ने कहा कि बवाल की वजह से कई दिनों तक दुकानें नहीं खुली। अब ग्राहक आने लगे हैं। किराना दुकानदार ननकऊ तिवारी ने कहा कि अभी पहले जैसी दुकानदारी नहीं है, लेकिन धीरे-धीरे बिक्री शुरू हो गई है। मिठाई दुकानदार गुरचरन ने बताया कि कस्बे की दुकानदारी आसपास के गांवों के लोगों पर निर्भर करती है। बवाल के बाद लोगों की आमद कम हो गई थी। अब लोग आकर खरीदारी करने लगे हैं।

सर्राफा व्यवसायी शकील अहमद उर्फ बब्लू ने कहा कि विवाद से सभी वर्गों का नुकसान होता है। उन्होंने कहा कि अब इक्का-दुक्का ग्राहक दुकान की ओर बढ़ने लगे हैं। कस्बा स्थित स्टेट बैंक के दरवाजे पर खड़े सुरक्षा कर्मी बीपी सिंह ने कहा कि कई दिनों तक बैंक में भी सन्नाटा पसरा रहा। लेन-देन प्रभावित रहा। अब उपभोक्ताओं के आने से बैंक में भी रौनक लौटने लगी है।

मंगलवार को तहसील परिसर के निकट आनंद आटो सेल्स पर पहुंच लोग बाइक खरीदारी करते नजर आए। फिलहाल अधिकारियों की मेहनत रंग ला रही है। प्रभावित कस्बे में जनजीवन पटरी पर लौट रहा है।

पुलिस बरत रही चौकसी, अधिकारी भ्रमणशील

महराजगंज में पुलिस की ओर से लगातार चौकसी बरती जा रही है। अधिकारी कस्बों व चौराहों पर भ्रमण कर स्थिति पर नजर रख रहे हैं। महराजगंज कस्बे के अलावा, महसी तहसील गेट, महेशपुरवा, रमपुरवा, सधुवापुर, सिकंदरपुर, भगवानपुर, महसी कस्बा, राजी चौराहा, चंदपइया, खरचहा चौराहा, सोतिया भट्ठा तिराहा पर पुलिस कर्मी तैनात किए गए हैं।

आज कार्य भार संभालेंगे नवागंतुक एएसपी डीपी तिवारी

जागरण संवाददाता, बहराइच। जिले के नए अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण दुर्गा प्रसाद तिवारी बुधवार को कार्यभार संभालेंगे। महराजगंज में मूर्ति विसर्जन के दौरान 13 अक्टूबर को भड़की हिंसा में लापरवाही बरतने के चलते एएसपी ग्रामीण डॉ. पवित्र मोहन त्रिपाठी को डीजीपी कार्यालय से संबद्ध कर दिया गया है।

2007 बैच के पीपीएस अधिकारी डीपी तिवारी मूलत: प्रतापगढ़ के रहने वाले हैं। उनके पिता एक किसान हैं। पुलिस फोर्स ज्वाइन करने के बाद पहली पोस्टिंग बतौर सीओ सिद्धार्थनगर में हुई थी। इसके बाद दूसरी तैनाती बहराइच जिले में की गई थी। वह यहां सीओ सिटी थे। एएसपी बलिया के पद पर कार्य कर चुके हैं। अब उन्हें बहराइच के एएसपी ग्रामीण का चार्ज शासन ने दिया है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।