Move to Jagran APP

Bahraich Violence: सोशल मीडिया पर गड़बड़ी करने वालों की जांच तेज, सीएम योगी को आज सौंपी जा सकती ​है रिपोर्ट

मूर्ति विसर्जन के दौरान हुए बवाल में उपद्रव काटने वालों पर शिकंजा कसना शुरू हो गया है। एक्शन मोड में आए प्रशासन ने 24 घंटों के भीतर 24 और लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अब तक उपद्रव के मामले में 50 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है जबकि 100 से अधिक लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया है।

By Alok Mishra Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 16 Oct 2024 10:55 AM (IST)
Hero Image
बहराइच ह‍िंसा के बाद तैनात पुल‍िस बल।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। बहराइच में हुई हिंसा के बाद सोशल मीडिया पर भ्रामक तथ्यों को प्रसारित कर प्रदेश में माहौल बिगाड़ने का प्रयास भी किया गया। पुलिस ने इसकी गहनता से जांच शुरू की है। कई वायरल वीडियो व संदेशों को लेकर छानबीन की जा रही है। एडीजी कानून-व्यवस्था अमिताभ यश बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत कर सकते हैं। मुख्यमंत्री बहराइच में की जा रही कार्रवाई पर खुद नजर बनाए हैं।

बहराइच में हिंसा से प्रभावित क्षेत्रों को नौ सेक्टर में बांटकर पुलिस व जिला प्रशासन के अधिकारियों से पल-पल की जानकारी ले जा रही है। वीडियो फुटेज के माध्यम से उपद्रवियों काे चिन्हित कर उनकी तलाश कराई जा रही है। कंट्रोल रूम की स्थापना कर हिंसा से प्रभावित लोगों के बारे में जानकारियां भी जुटाई जा रही हैं।

भ्रामक संदेश प्रसारित करने वालों की छानबीन 

डीजीपी मुख्यालय स्थित सोशल मीडिया सेल के माध्यम से बहराइच की घटना से जुड़े तथ्यों काे तोड़-मरोड़ कर प्रसारित किए जा रहे संदेशों की खास निगरानी की जा रही है। ऐसे भ्रामक संदेश प्रसारित करने वालों की छानबीन की जा रही है।

मूर्ति विसर्जन के दौरान हुए बवाल में उपद्रव काटने वालों पर शिकंजा कसना शुरू हो गया है। एक्शन मोड में आए प्रशासन ने 24 घंटों के भीतर 24 और लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अब तक उपद्रव के मामले में 50 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है, जबकि 100 से अधिक लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया है। महाराजगंज व शहर में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज को खंगाला जा रहा है। उपद्रव के दौरान पुलिस कर्मियों के बनाए गए वीडियो से भी उपद्रवियों की पहचान की जा रही है। प्रशासन की ताबड़तोड़ छापामारी की कार्रवाई को देख भीड़ में शामिल होकर उपद्रव करने वाले लोग फरार हैं।

महाराजगंज बाजार में प्रतिमा विसर्जन के दौरान रामगांव के रेहुआ मंसूर गांव निवासी 22 वर्षीय रामगोपाल मिश्र को घर में घसीटकर ले जाने और उसकी बर्बरतापूर्वक पिटाई कर उसके नाखून को उखाड़कर गोली मारकर हत्या मामले में हरदी पुलिस को 10 लोगों की तलाश है।

थानाध्यक्ष कमल शंकर चतुर्वेदी ने बताया कि महराजगज निवासी अब्दुल हमीद, रिंकू उर्फ सरफराज, फहीम, राजा उर्फ साहिर खान, रेहुवा मंसूर निवासी ननकऊ व मारूफ अली नामजद हैं, जबकि चार अज्ञात के खिलाफ बीएनएस की धारा 191(2), 191(3), 190 व 103(2) के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। इनकी तलाश की जा रही है।

यह भी पढ़ें: Bahraich Violence: एक्शन में प्रशासन, अबतक 50 उपद्रवी ग‍िरफ्तार; 100 से अधिक पर FIR

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।