Move to Jagran APP

Bahraich Violence Live: बहराइच पहुंचते ही एक्‍शन में आए STF चीफ अम‍िताभ यश, प‍िस्‍टल लेकर उपद्रव‍ियों को खदेड़ा

Bahraich News उत्तर प्रदेश के बहराइच में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस के दौरान हुआ बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। सोमवार को एक बार फ‍िर से ह‍िंसा भड़क गई। फायर‍िंग में मारे गए युवक रामगोपाल म‍िश्र की शव यात्रा में शामि‍ल लोगों ने जमकर उत्पात मचाया। मौके पर पुलिस महानिदेशक अमिताभ यश भी पहुंच गए हैं। इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया है।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Mon, 14 Oct 2024 02:37 PM (IST)
Hero Image
सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ (फाइल फोटो), भीड़ ने कार-दुकानों में लगाई आग।- वीड‍ियो ग्रैब

जागरण टीम, बहराइच। उत्तर प्रदेश के बहराइच ( Bahraich Violence latest News ) में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस के दौरान हुआ बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। सोमवार को एक बार फ‍िर से ह‍िंसा भड़क गई। फायर‍िंग में मारे गए युवक रामगोपाल म‍िश्र की शव यात्रा में शामि‍ल लोगों ने कई गाड़ि‍यों और दुकानों में आग लगा दी। ग्रामीण लाठी-डंडों के साथ सड़कों पर उतर आए। विरोध प्रदर्शन हिंसक होने पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज कि‍या। डीएम मोनिका रानी ने कहा, "हम स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं।"

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने बिगड़ते हालात को देखते हुए एडीजी (कानून-व्यवस्था) और एसटीएफ चीफ अमिताभ यश को तुरंत बहराइच जाने के आदेश दिए, ज‍िसके बाद वह बहराइच पहुंचे। बहराइच पहुंचते ही अम‍िताभ यश एक्‍शन में आ गए और प‍िस्‍टल लेकर उपद्रव‍ियों को खदेड़ा। इस दौरान उनका एक अलग ही रूप ही दिखाई दिया। एसटीएफ चीफ का वीड‍ियो भी सोशल मीड‍िया पर वायरल हुआ है। 

उपद्रवियों को सड़कों पर दौड़ाते नजर आए एसटीएफ मुखिया

एसटीएफ मुखिया पुलिस फोर्स के साथ बहराइच की सड़कों पर उपद्रवियों को दौड़ाते हुए नजर आए। उपद्रवियों पर काबू पाने के लिए वो अपने हाथ में पिस्टल पकड़े हुए थे, जिसे देखकर उपद्रवी सरेंडर करते हुए आगे-आगे भाग रहे थे, जबकि एसटीएफ चीफ पीछे-पीछे दौड़ रहे हैं।

बंद की गई इंटरनेट सेवाएं

ताजा हालातों को देखते हुए बहराइच में फिलहाल इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया है। अगले निर्देश तक इन सेवाओं पर रोक रहेगी। 

रामगोपाल मिश्र का किया गया अंतिम संस्कार

विधायक सुरेश्वर सिंह के समझाने एवं पुलिस अधीक्षक वृंद शुक्ल के कड़ी कार्रवाई का भरोसा देने के बाद ग्रामीण शव को लेकर रेहुआ मंसूर लौटे और गोली लगने से मृत रामगोपाल मिश्र का अंतिम संस्कार किया। 

एक करोड़ मुआवजे की मांग

हिंदू जागरण मंच ने मृतक के परिवारजन को एक करोड रुपए मुआवजा एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की मांग की है इसके साथ ही जिम्मेदार प्रशासनिक अधिकारियों, एससो हरदी, चौकी इंचार्ज महसी पर मुकदमा दर्ज कराने की मांग की है।

क्‍या है पूरा मामला?

रामगांव थाना क्षेत्र के रेहुआ मंसूर गांव से दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस हरदी थाना क्षेत्र के महाराजगंज बाजार में रविवार को पहुंचा था। धार्मिक स्थल के सामने डीजे बजाने पर समुदाय विशेष के लोगों ने रेहुआ मंसूर गांव निवासी 22 वर्षीय रामगोपाल मिश्र की गोली मारकर हत्या कर दी। इससे आक्रोश फैल गया।

इसके विरोध में प्रदर्शन के साथ आगजनी और पथराव हुआ था। हरदी पुलिस ने विरोध कर रहे बहुसंख्यक समाज के लोगों पर ही जमकर लाठियां भांजी। कड़ी सुरक्षा के बीच सोमवार को पोस्टमार्टम के बाद बाद भोर में शव घर पहुंचा।

शव घर पहुंचते ही आक्रोशि‍त हो उठे लोग

कड़ी सुरक्षा के बीच सोमवार को पोस्टमार्टम के बाद भोर में शव घर गांव पहुंचा तो कोहराम मच गया। लोग आक्रोशित हो उठे। हजारों की संख्या में आसपास के लोग मौके पर इकट्ठा हो गए। परिवारजन के साथ हजारों की संख्या में लोग शव को लेकर तहसील परिसर की ओर चल दिए। ग्रामीण अपराधियों को फांसी देने और घर पर बुलडोजर की कार्रवाई करने की मांग कर रहे हैं।

सपा सांसद ने कहा- जांच का व‍िषय है 

समाजवादी पार्टी के सांसद अवधेश प्रसाद ने कहा, "ये बहुत ही दुखद है इस मौके पर सभी से निवेदन है कि सभी सौहार्द कायम करने में और आगे कोई घटना न हो तथा शांति कायम करने में अपना हर तरह से योगदान दे...ये घटना जांच का विषय है..."

केशव मौर्य ने कहा- दोषि‍यों को सख्‍त सजा दी जाएगी

बहराइच में बवाल के बीच यूपी के ड‍िप्‍टी सीएम केशव मौर्य ने कहा, ''उत्तर प्रदेश की शांति और सौहार्द बिगाड़ने की कोई भी साजिश सफल नहीं होगी। दंगाइयों को संरक्षण देने वाले एक बार फिर सक्रिय हो रहे हैं, लेकिन हमें सतर्क और सजग रहना होगा। प्रदेश के उज्जवल भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा। दोषियों को क़ानून के दायरे में लाकर सख्त सजा दी जाएगी और पीड़ितों को पूरा न्याय मिलेगा। सभी नागरिकों से शांति और धैर्य बनाए रखने की अपील करता हूं।'' 

यह भी पढ़ें: Bahraich Violence: बहराइच में कैसे शुरू हुआ बवाल, रामगोपाल को क‍िसने मारी गोली? जानें सबकुछ

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें