Move to Jagran APP

Bahraich Violence: आगजनी में दो करोड़ की संपत्ति जलकर राख, पढ़ें बहराइच बवाल की पूरी टाइमलाइन

Bahraich News बहराइच के हरदी थाना क्षेत्र के महाराजगंज बाजार में रविवार को प्रतिमा विसर्जन के दौरान मकान से पथराव व गोलीबारी में रेहुआ मंसूर गांव निवासी 22 वर्षीय रामगोपाल मिश्र की मौत के बाद हालात बेकाबू हो गए थे। जिले जगह-जगह में प्रतिमा विसर्जन को रोक दिया गया। शहर में स्टीलगंज तालाब के पास बाइक में आग लगा दी गई।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Tue, 15 Oct 2024 09:56 AM (IST)
Hero Image
आक्रोशित भीड़ द्वारा जलाई गई दुकान से उठती आग की लपटें व धुएं का गुबार।- जागरण

जागरण संवाददाता, बहराइच। मूर्ति विसर्जन के बाद जिले में रविवार से शुरू हुआ बवाल सोमवार को भी जारी रहा। उपद्रवियों ने वाहन शोरूम, दुकानों व वाहनों के अलावा लोगों की संपत्ति को भी आग के हवाले कर दिया। आगजनी में तकरीबन दो करोड़ की संपति जलकर राख होने की आशंका जताई जा रही है। पुलिस और उपद्रवियों के बीच रात से लेकर दिन भर गोरिल्ला युद्ध चलता रहा। घटना से पूरे जिले में दहशत का माहौल व्याप्त है।

युवक की मौत के बाद बेकाबू हुये हालात

हरदी थाना क्षेत्र के महाराजगंज बाजार में रविवार को प्रतिमा विसर्जन के दौरान मकान से पथराव व गोलीबारी में रेहुआ मंसूर गांव निवासी 22 वर्षीय रामगोपाल मिश्र की मौत के बाद हालात बेकाबू हो गए थे। जिले जगह-जगह में प्रतिमा विसर्जन को रोक दिया गया। शहर में स्टीलगंज तालाब के पास बाइक में आग लगा दी गई। अस्पताल चौराहे पर कई दुकानों को जला दिया गया। काजीकटरा में भी आगजनी का प्रयास किया गया था। मामले में देर रात हरदी थानाध्यक्ष सुरेश कुमार वर्मा व महसी चौकी प्रभारी शिवकुमार सरोज को निलंबित कर दिया गया था। सोमवार को घायल एक अन्य दिव्यांग युवक सत्यवान के मौत की अफवाह से माहौल तनावपूर्ण हो गया।

कई स्‍थानों पर आगजनी, एक पत्रकार की प‍िटाई

रमवापुर चौराहे के पास भीड़ ने दो वाहनों को आग लगा दिया। घटना की कवरेज कर रहे एक पत्रकार को भीड़ ने पीट दिया। महराजगंज इलाके में निजी अस्पताल, बाइक शोरूम, दुकान, वाहन समेत कई स्थानों पर उपद्रवियों ने आगजनी की। उपद्रवियों ने सधुवापुर गांव में मकान दुकान, ट्रैक्टर, बाइक व गांव के लोगो की संपत्ति को आग के हवाले कर दिया। नौतला गांव में तोड़फोड़ किया गया। कबड़ियनपुरवा में आगजनी का प्रयास किया गया। ग्रामीण जान बचाने के लिए घर छोड़कर भाग गए। घंटों पुलिस व उपद्रवियों के बीच गोरिल्ला युद्ध चलता रहा। उपद्रवियों को काबू करने में पुलिस के पसीने छूटते रहे। आगजनी में लगभग दो करोड़ की संपति जलकर राख होने की आशंका जताई जा रही है।

बहराइच बवाल की पूरी टाइमलाइन

  • 4.30 बजे प्रतिमा यात्रा के दौरान विवाद
  • 4.45 बजे युवक छत पर चढ़ा
  • 4.50 बजे समुदाय व‍िशेष के लोग छत से खींच ले गए और गोली मार दी
  • 6.35 बजे युवक की मौत
  • 6.45 बजे मेडिकल कालेज के सामने शव रखकर प्रदर्शन शुरू किया
  • 6.50 बजे युवक की मौत की सूचना लोगों को मिली और उपद्रव शुरू हो गया
  • 7.00 बजे एसपी दल बल के साथ मौके पर पहुंचीं
  • 8.00 बजे सोमवार को शव गांव लाया गया
  • 10.30 बजे परिवारजन व ग्रामीण शव लेकर तहसील परिसर पहुंचे, गेट पर शव रखकर प्रदर्शन शुरू किया।

यह भी पढ़ें: Bahraich Violence: बहराइच में अतिरिक्त अधिकारियों के साथ RAF भी मुस्तैद, CM योगी ने कहा- उपद्रवियों से सख्ती से निपटें

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें