Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'आमजन की सेवा और सुरक्षा लिए सरकार प्रतिबद्ध', CM योगी ने भेड़िया प्रभावित गांव में पीड़ित परिवारों से की मुलाकात

CM Yogi Bahraich Visit उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बहराइच के भेड़िया प्रभावित गांव सिसैया का दौरा किया और पीड़ित परिवारों से मुलाकात की। उन्होंने हरसंभव मदद का आश्वासन दिया और अधिकारियों को क्षेत्र को खतरे से मुक्त करने तक टीम तैनात रखने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार आमजन की सेवा और सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

By Arun Dixit Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 15 Sep 2024 08:51 PM (IST)
Hero Image
भेड़िया प्रभावित परिवारों से मिले सीएम योगी

संवाद सूत्र, महसी (बहराइच)। आमजन की सेवा और सुरक्षा सरकार प्रतिबद्ध है। जब तक क्षेत्र में भेड़िया का खतरा रहेगा, वन एवम अन्य विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारी की टीम तैनात रहेगी। इस दौरान अभियान चलाकर पात्रों को आवास, शौचालय, राशन कार्ड दिलाएं जाएं। यह हिदायत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को दी। वे महसी के सिसैया चूरामणि में भेड़िए के प्रभावित परिवारजन से भेंट के बाद पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों संग की समीक्षा बैठक

मुख्यमंत्री का हेलीकॉप्टर 4.11 बजे शाम को सिसैया चूरामणि स्थित हेलीपैड पर पहुंचा। इसके बाद मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम स्थल पहुंच कर भेड़िए के हमले में मृत व घायलों के स्वजन को राहत सामग्री सौंपी। उन्होंने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। मुख्यमंत्री ने कहा कि भेड़िए के हमले आठ जनहानि देखने को मिला है। 20 से 25 किलोमीटर के दायरे में हमले हुए हैं।

उन्होंने कहा की पानी भरने के बाद जंगली जानवरों का खतरा बढ़ जाता है। शिकार की तलाश में मानव बस्ती के बीच आ जाते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि 17 जुलाई को एक बच्चे का शिकार भेड़िए ने किया। भेड़िए ने अलग-अलग गांवों को निशाना बनाया। हमले का अंतराल चार से पांच दिन का रहा।

अब तक पकड़े जा चुके हैं पांच भेड़िए

उन्होंने कहा कि हिंसक भेड़िए को मारने के आदेश दिए गए हैं, लेकिन यह अंतिम विकल्प नही्ं है। अब तक पांच भेड़िए पकड़े जा चुके है। 165 टीमें वन विभाग की लगी हैं। पहली प्राथमिकता रेस्क्यू करना है। जिला प्रशासन, पुलिस, वन विभाग व स्थानीय जन प्रतिनिधि समन्वय बनाकर हमले के नियंत्रण में लगे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं केवल पीड़ितों से मिलने आया हूं। मानव वन्य जीव संघर्ष को आपदा की श्रेणी में रखा है। मृतक के स्वजन को पांच लाख रुपये की सहायता उपलब्ध कराई जाती है।

यह भी पढ़ें- Wolf Terror: भेड़िये के सरदार की तलाश में तेज हुआ सर्च अभियान, ड्रोन से की जा रही निगरानी; कछार की खाक छान रही टीमें

सीएम योगी ने दिया आश्वासन

उन्होंने कहा कि जिनके परिवार में हमले हुए हैं। अधिकांश के आवास बने हैं, लेकिन गर्मी होने व दरवाजा न लगा होने की स्थित में बाहर लेटने पर घटनाएं हुई हैं। दरवाजे लगवाए जा रहे हैं। यहां 712 परिवारों को शौचालय दिए गए हैं। ऐसा कोई व्यक्ति जिसे आवास न मिला हो, उसे मुख्यमंत्री आवास दिलाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी गांवों का सर्वे किया गया है। सतर्कता की जरूरत है।

इस मौके पर ये लोग रहे उपस्थित

इस मौके पर वन राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ. अरुण कुमार सक्सेना, सांसद आनंद कुमार गोंड, महसी विधायक सुरेश्वर सिंह, नानपारा विधायक रामनिवास वर्मा, पयागपुर विधायक सुभाष त्रिपाठी, बलहा विधायक सरोज सोनकर, सदर विधायक अनुपमा जायसवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू सिंह, जिलाध्यक्ष बृजेश पांडेय, एमएलसी डा. प्रज्ञा त्रिपाठी, पद्मसेन चौधरी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Bahraich News : दबंगों ने मां-बेटों को सरेराह दौड़ा- दौड़ाकर पीटा, चार लोगों पर मुकदमा दर्ज

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर