Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Electricity: बिजली चोरों ने UPPCL को लगाई सौ करोड़ की चपत, अब लगेंगे प्रीपेड स्मार्ट मीटर

उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन को बिजली चोरों से बड़ा झटका लगा है। बीते दिनों विभागीय समीक्षा में तीन खंडों से की जा रही बिजली आपूर्ति और उसके सापेक्ष आ रहे राजस्व का मिलान किया गया तो प्रतिमाह आठ करोड़ से अधिक की बिजली चोरी का खुलासा हुआ है। इस तरह साल भर में 100 करोड़ रुपये की बिजली चोरी की गई। इससे पावर कार्पोरेशन में हड़कंप मचा हुआ है।

By Santosh Srivastava Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 14 Jul 2024 04:30 PM (IST)
Hero Image
बिजली चोरों ने कार्पोरेशन को लगाई सौ करोड़ की चपत

राहुल यादव, बहराइच। बिजली चोरी पर शिकंजा कसने की रणनीति पर काम कर रहे पावर कार्पोरेशन को तगड़ा झटका लगा है। बीते दिनों विभागीय समीक्षा में तीन खंडों से की जा रही बिजली आपूर्ति और उसके सापेक्ष आ रहे राजस्व का मिलान किया गया तो प्रतिमाह आठ करोड़ से अधिक की बिजली चोरी का खुलासा हुआ है। इस तरह साल भर में 100 करोड़ रुपये की बिजली चोरी की गई। इससे पावर कार्पोरेशन में हड़कंप मचा हुआ है।

पावर कार्पोरेशन की ओर से जिले में बिजली उपभोक्ताओं को आपूर्ति के लिए पहले बहराइच विद्युत वितरण खंड की स्थापना की गई थी। आबादी और मांग बढ़ने के अनुसार विभाग ने इसे तीन खंडों में विभक्त कर दिया। बहराइच के अलावा नानपारा और कैसरगंज के नये खंड स्थापित किए गए। तीनों जगह पर अधिशाषी अभियंता के साथ ही बहराइच मुख्यालय पर अधीक्षण अभियंता का कार्यालय स्थापित किया गया।

वर्ष 2023 में होने वाली विद्युत आपूर्ति और विभाग को मिलने वाले राजस्व की समीक्षा की। समीक्षा में सामने आया कि एक साल के अंदर ही इन तीन खंडों में लगभग 100 करोड़ रुपये की बिजली चोरी की गई है। यहां 320 से 380 मिलियन यूनिट बिजली की प्रतिवर्ष खपत हाे रही है। इसमें 22 प्रतिशत तक लाइन लास पहुंच गया है। इससे हर महीने 08 करोड़ रुपये का चूना लग रहा है। इस चौंकाने वाले तथ्य के सामने आने के बाद विभागीय अधिकारी बिजली चोरी रोकने की कार्य योजना बनाने में जुट गए हैं।

गर्मी के तीन माह में 12 करोड़ की चोरी

-अप्रैल 2024 से जून तक शहर में ही करीब 12 करोड़ रुपये की बिजली चोरी सामने आई है। शहर में गुल्लाबीर, सिविल लाइन व वशीरगंज में सबसे ज्यादा बिजली चोरी होने का मामला सामने आया है।

- शैलेंद्र कुमार, अधिशासी अभयंता एक्सईएन बहराइच

प्रीपेड स्मार्ट मीटर रोकेगी बिजली चोरी

जिले में करीब 100 करोड़ रुपये बिजली चोरी होने का आंकड़ा सामने आया है। सभी एक्सईएन को बिजली चोरी रोकने के सख्त निर्देश दिए गए है। अगस्त माह से लगने वाले प्रीपेड स्मार्ट मीटर से बिजली चोरी रुकेगी।

- सत्य प्रकाश, अधीक्षण अभियंता

इसे भी पढ़ें: औरंगाबाद चेयरमैन सलमा को भारी पड़ गया फेसबुक पर ईद की शुभकामना देना; अब इन धाराओं में दर्ज हुआ केस

इसे भी पढ़ें: लखनऊ में लाठी-डंडे से पीटकर युवती की हत्या, तालाब के पास फेंका शव