Move to Jagran APP

Bahraich: पर्यटन विकास के लिए सरकार ने खोला खजाने का पिटारा, काली माता मंदिर साहित कई स्थलों की बदलेगी सूरत

Bahraich में पर्यटन विकास के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने खजाने का मुंह खोल दिया है। जिले में देशी-विदेशी सैलानियों के आगमन की दृष्टि से महत्वपूर्ण माने जा रहे कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग स्थित मां कालीमंदिर कारीकोट एवं रामलीला मैदान मिहींपुरवा का सौंदर्यीकरण कराया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANUpdated: Tue, 21 Feb 2023 09:01 PM (IST)
Hero Image
Bahraich: पर्यटन विकास के लिए सरकार ने खोला खजाने का पिटारा : जागरण

बहराइच, जागरण संवाददाता: पर्यटन विकास के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने खजाने का मुंह खोल दिया है। जिले में देशी-विदेशी सैलानियों के आगमन की दृष्टि से महत्वपूर्ण माने जा रहे कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग स्थित मां कालीमंदिर कारीकोट एवं रामलीला मैदान मिहींपुरवा का सौंदर्यीकरण कराया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार दो करोड़ 75 लाख 64 हजार रुपये खर्च करेगी।

यूपी सरकार का यह कदम स्थानीय विधायक सरोज सोनकर की पहल पर उठाया है। इस संबंध में बीते 20 फरवरी 2023 को उत्तर प्रदेश शासन के अनुसार रामेश्वर सिंह ने महानिदेशक पर्यटन को पत्र भेजा है। विधायक प्रतिनिधि आलोक जिंदल ने बताया कि कार्यदायी संस्था राज्य पर्यटन निगम लिमिटेड ने वित्तीय वर्ष 2022-23 में पर्यटन विकास का खाका खींचा है।

मां काली मंदिर के लिए 50 लाख रुपये की पहली किस्त हुई जारी

इसके तहत मां काली मंदिर परिसर का सौंदर्यीकरण 127.69 लाख रुपये से कराया जाएगा। इस धनराशि में से 108.75 लाख रुपये एवं जीएसटी की धनराशि की वित्तीय स्वीकृति मिली है। इसमें से 50 लाख रुपये की पहली किस्त जारी कर दी गई है। काली मंदिर परिसर की रंगाई-पुताई के अलावा इंटरलाकिंग, रैन बसेरा, पेयजल व्यवस्था, हवन कुंड एवं सोलर लाइट का प्रबंध किया जाएगा।

रामलीला मैदान के लिए 40 लाख रुपये की पहली किस्त हुई जारी

इसी तरह रामलीला मैदान मिहींपुरवा के सौंदर्यीकरण के लिए 147.5 लाख रुपये का स्टीमेट कार्यदायी संस्था ने तैयार किया था, जिसमें से 126.01 लाख रुपये एवं जीएसटी की स्वीकृति मिल गई है। इस कार्य के लिए 40 लाख रुपये की पहली किस्त जारी हो गई है। पर्यटन विकास के तहत रामलीला मैदान में स्टेज का निर्माण होगा। ड्रेसिंग रूम के रूप में तीन कक्ष का निर्माण, शौचालय एवं पेयजल सुविधा की व्यवस्था की जाएगी।

बलहा में लगेगी 70 सोलर लाइट

बलहा विधानसभा क्षेत्र में 90 लाख रुपये की लागत से 70 सोलर लाइट लगेगी। विधायक प्रतिनिधि आलोक जिंदल के मुताबिक सुजौली, बिछिया, गंगापुर, कारीकोट मंदिर के पास, गूढ़ चौराहा, नैनिहा चौराहा, मटेही कला, मिहींपुरवा, परवानीगौढ़ी, मोतीपुर, लक्ष्मणपुर चौराहा, दौलतपुर, परसीपुरवा, अमृतपुर चौराहा, नैनिहा गुरुद्वारा, अरगोरवा चौराहा, जालिमनगर चौराहा, मंगोडिया, रायबोझा, मिहींपुरवा से मोतीपुर बैरियर तक, मिहींपुरवा से कुड़वा मोड़ तक, नवयुग स्कूल से गोपिया बैराज तक, बड़खड़िया बाजार, चफरिया बाजार, उर्रा बाजार, हरखपुर, सेमरीगौढ़ी में सोलर लाइट लगाई जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें