Move to Jagran APP

हाईकोर्ट ने बहराइच में बुलडोजर कार्रवाई पर लगाई रोक, हिंसा के बाद ग्रामीणों को जारी किया गया था नोटिस

बहराइच में हुई हिंसा के बाद ग्रामीणों को जारी किए गए नोटिस के बाद हाई कोर्ट ने बुलडोजर कार्रवाई पर 15 दिन की रोक लगा दी है। दिल्ली की एक संस्था ने हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में मुख्य अभियुक्त की बेटी की ओर से वाद दायर किया है। लखनऊ हाई कोर्ट ने सरकार से तीन दिन में पक्ष रखने का निर्देश दिया है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 20 Oct 2024 08:43 PM (IST)
Hero Image
महसी तहसील गेट के निकट लगाई गई बैरिकेडिंग मौजूद पुलिसकर्मी

जागरण संवाददाता, बहराइच। महाराजगंज बाजार में हुई हिंसा के बाद पीडब्ल्यूडी की ओर से मुख्य आरोपी समेत 23 लोगों के घरों को नोटिस जारी किया गया है। इस मामले में दिल्ली की एक संस्था ने हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में मुख्य अभियुक्त की बेटी की ओर से वाद दायर किया है। रविवार शाम को सुनवाई करते हुए लखनऊ हाईकोर्ट ने सरकार से तीन दिन में पक्ष रखने का निर्देश दिया है। वहीं बुलडोजर की कार्रवाई पर 15 दिन के लिए रोक लगा दी है।

हरदी थाना क्षेत्र के महराजगंज बाजार में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस के दौरान जमकर हिंसा हुई थी। जिसमें रामगोपाल की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इसके भड़की हिंसा में कई लोगों के दुकान और मकान जद में आए थे। इसके बाद पीडब्ल्यूडी प्रांतीय खंड की ओर से महराजगंज के 23 ग्रामीणों को नोटिस जारी कर तीन दिन में जवाब मांगा गया था।

लखनऊ हाई कोर्ट में दायर हुआ था वाद

नोटिस का जवाब न मिलने पर सभी के मकान पर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की चेतावनी दी गई थी। इसको देखते हुए दिल्ली की एपीसीआर संस्था के मुख्य कार्यकारी सैयद महफूजुर रहमान ने लखनऊ हाई कोर्ट में अधिवक्ता सौरभ शंकर श्रीवास्तव की ओर से वाद दायर करवाया था।

रविवार शाम को 6.30 बजे मामले की सुनवाई हुई। जिसमें लखनऊ हाईकोर्ट के न्यायामूर्ति मसूदी और सुभाष विद्यार्थी की पीठ ने मामले की सुनवाई की। अधिवक्ता ने बताया कि पीठ ने सुनवाई करते हुए मामले में सरकार से जवाब मांगा है। ग्रामीणों को 15 दिन का समय दिया गया है कि वह सभी अपना पक्ष पीडब्ल्यूडी कार्यालय में प्रस्तुत करें। ऐसे में बुलडोजर की कार्रवाई 15 दिन के लिए रोक दी गई है।

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला

महाराजगंज निवासी मुख्य आरोपी अब्दुल हमीद की बेटी रुखसार और दो अन्य लोगों ने एपीसीआर संस्था के सहयोग से सुप्रीम कोर्ट में याचिका डाली है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट में मामले की सुनवाई नहीं हो सकी है।

जिला अध्यक्ष एपीसीआर बहराइच, शादाब हुसैन ने बताया-

बहराइच दंगा ग्रस्त क्षेत्र( महाराजगंज) में लोक निर्माण विभाग के अतिक्रमण को लेकर जारी नोटिस मामले में बुलडोज़र कार्यवाही की नोटिस का जवाब देने के लिए माननीय उच्च न्यायालय लखनऊ ने 15 दिन का समय दिया। साथ ही राज्य सरकार को तीन दिन के अंदर अपना पक्ष रखने का निर्देश दिया। अगली सुनवाई बुधवार को होगी। इससे पीड़ितों को राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: UP ByPolls 2024: विधानसभा उपचुनाव नहीं लड़ेगी कांग्रेस! सभी 10 सीटों पर सपा को समर्थन देने का निर्णय

इसे भी पढ़ें: उमेश पाल हत्याकांड में बड़ा अपडेट, गुड्डू मुस्लिम समेत तीन के खिलाफ चार्जशीट दाखिल; शाइस्ता समेत छह हैं फरार

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।