Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Janmashtami 2024: चांदी के हिंडोले में बैठेंगे कान्हा, कीमत- 15 हजार तक; सिर पर चमकेगी मोरपंख की पगड़ी

श्री कृष्ण जन्माष्टमी की धूम बाजार में देखने को मिल रही है। कान्हा के शृंगार के लिए मोतियों से जड़ी पोशाक रेशमी धागों से कढ़ाई वाले वस्त्र और सितारों से सजी पोशाकें श्रद्धालुओं को खूब पसंद आ रही हैं। चांदी के हिंडोले की भी काफी मांग है। बाजार में भगवान श्रीकृष्ण की छोटी-बड़ी मूर्तियां बांसुरी बजाते कान्हा की मूर्ति भक्तों को अपनी ओर आकर्षित कर रही हैं।

By rahul kumar yadav Edited By: Aysha Sheikh Updated: Fri, 23 Aug 2024 04:08 PM (IST)
Hero Image
पीपल तिराहा पर लगी लड्डू गोपाल के हिंडोले की दुकान . जागरण

जागरण संवाददाता, बहराइच। श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के लिए बाजार पूरी तरह सज गए हैं। कान्हा के शृंगार में इस बार मोतियों से जड़ी, रेशमी धागों से कढ़ाई, सितारे जड़े पोशाक श्रद्धालुओं को भा रही हैं। बाजार में चांदी के हिंडोले की मांग भी अधिक है। पूरा शहर मानो जन्माष्टमी से पहले ही कान्हा की भक्ति में लीन नजर आ रहा है।

26 अगस्त को भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव है। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के लिए लोग तैयारियों में जुट गए हैं। कोई चांदी के हिंडोले खरीद रहा है तो कोई लकड़ी, मीनाकारी वाले अत्यंत सुशोभित हिंडोले। लाइटिंग वाले हिंडोले भी बाजार में हैं। शृंगार के सामान के साथ खिलौनों की भी खरीदारी हो रही है।

शहर के घंटाघर, पीपल चौराहा व अग्रसेन चौक पर पर्व को लेकर दुकानें सजने लगी है। बाजार में भगवान श्रीकृष्ण की छोटी व बड़ी मूर्तियां, बांसुरी बजाते कान्हा की मूर्ति, लड्डू गोपाल, झूले में झूलते भगवान श्रीकृष्ण व हिंडोले में बैठकर बांसुरी बजाते कान्हा अपने भक्तों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं।

लड्डू गोपाल व हिंडोले में बैठे भगवान श्रीकृष्ण की मांग खूब है। सराफा व्यवसायी मिंटू सोनी ने बताया कि अब तक 12 चांदी के हिंडोले की बिक्री हो चुकी है। उम्मीद है कि अभी आगे और बिक्री होगी।

कीमत पर एक नजर

  • चांदी का हिंडोला - 10 से लेकर 15 हजार रुपये तक
  • लकड़ी का झूला - 100 से लेकर 500 रुपये तक
  • लड्डू गोपाल - 300 से एक हजार रुपये तक
  • पगड़ी - 50 से लेकर 200 रुपये तक
  • मुकुट - 20 से लेकर 2000 रुपये तक
  • मोर मुकुट - 50 से लेकर 2500 रुपये तक

ये भी पढ़ें - 

Janmashtami 2024: लखनपुरी में भी है एक 'मथुरा', 300 वर्ष पुराने मंदिर में 56 थाल में 56 भोग करते हैं अर्पित

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर