Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बहराइच में 'ऑपरेशन भेड़िया' तेज: PAC ने डाला डेरा; पीड़ित परिवारों से मिले मंत्री, कहा- CM योगी इस मसले पर गंभीर

बहराइच में भेड़ियों के हमलों से दहशत का माहौल है। बुधवार को वन विभाग के ड्रोन कैमरे में तीन भेड़ियों की तस्वीर कैद हुई है। वन मंत्री डॉ. अरुण कुमार सक्सेना ने प्रभावित गांवों का दौरा किया और पीड़ित परिवारों से मुलाकात की। उन्होंने भेड़ियों को पकड़ने के लिए हरसंभव उपाय करने के निर्देश दिए हैं। प्रभावित गांवों में पीएसी तैनात कर दी गई है।

By Arun Dixit Edited By: Nitesh Srivastava Updated: Wed, 28 Aug 2024 06:21 PM (IST)
Hero Image
भेड़िया प्रभावित क्षेत्र में ड्रोन कैमरे से सर्च आपरेशन चलाते वनकर्मी। जागरण

संवाद सूत्र, जागरण, महसी(बहराइच)। घाघरा के कछार में बुधवार को सर्च आपरेशन के दौरान वन विभाग के ड्रोन कैमरे में तीन भेड़ियों की तस्वीर कैद हुई। आपरेशन भेड़िया में लगे कर्मचारियों ने उसे पकड़ने की कवायद तेज कर दी है।

वनमंत्री डॉ.अरुण कुमार सक्सेना ने बुधवार को प्रभावित गांव पहुंच हकीकत परखी। पीड़ित परिवार से मिलकर घटना की जानकारी ली। वन कर्मियों को भेड़िए को पकड़ने के लिए हरसंभव उपाय किए जाने के निर्देश दिए।

दोपहर 12.15 बज रहे थे। काफिले के साथ वन मंत्री विधायक सुरेश्वर सिंह के साथ हरदी थाना के कोलैला गांव पहुंचे। यहां पर तीन अगस्त को सिद्धू के आठ वर्षीय बेटे किशन को भेड़िया उठा ले गया था। वे सीधे सिद्धू के घर पहुंचे और पूरे घटना की जानकारी ली। हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

महसी के भेड़िया प्रभावित कोलैला गांव का दौरा करते वन मंत्री डॉ. अरुण कुमार सक्सेना साथ में विधायक सुरेश्वर सिंह व अन्य। जागरण

इसी दौरान किसी ग्रामीण ने बताया कि मंगलवार रात एक भेड़िया बलालू गौतम के घर में घुस गया था। पैदल चलकर वे सीधे बलालू के घर पहुंचे और परिवार के लोगों से पूरी जानकारी ली।

सैकड़ों की संख्या में यहां मौजूद ग्रामीणों से वन मंत्री ने कहा कि वे बिल्कुल न घबराएं, बच्चों को सुरक्षित रखें। दरवाजा बंद कर सोएं। रात के समय लाठी-डंडा लेकर निकलें। जिन घरों में दरवाजे नहीं हैं, लगवाए जा रहे हैं। शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस मसले पर बेहद गंभीर हैं। जिला प्रशासन के अलावा वन विभाग के उच्चाधिकारियों को आपरेशन भेड़िए में लगाया गया है। विश्वास भरे स्वर में कहा कि बहुत जल्द भेड़िया पकड़ लिया जाएगा।

महसी क्षेत्र में भेड़िया की तलाश में उड़ता ड्रोन। जागरण

यहीं पर मौजूद डीएफओ आकाशदीप बधावन ने वन मंत्री को भेड़िए के पूरे मूवमेंट की जानकारी दी। बताया कि मंगलवार की देर रात व बुधवार की सुबह हरिबक्शपुरवा गांव के निकट कछार में भेड़िए देखे गए हैं। उन्हें पकड़ने के लिए जाल लगाया गया है। थर्मल कैमरा लगातार उनके पीछे लगा हुआ है। यहां से वे क्षेत्रीय विधायक सुरेश्वर सिंह के सिसैयाचूरामणि स्थित पैतृक आवास पर पहुंचे।

उनकी मां पूर्व विधायक नीलम सिंह से मिलकर स्वास्थ्य का हालचाल जाना। इस मौके पर मुख्य वन संरक्षक रेणू सिंह, वन संरक्षक मनोज सोनकर, डीएम माेनिका रानी, एसपी वृंदा शुक्ल, एएसपी डा.पवित्र मोहन त्रिपाठी, डीएफओ अजीत प्रताप सिंह, एसडीएम अखिलेश कुमार सिंह, सीओ रूपेंद्र कुमार गाौड़, बीडीओ हेमंत कुमार यादव आदि मौजूद रहे।

खैरीघाट थाना के दीवानपुरवा भेड़िए की ओर से मासूम को निवाला बनाए जाने के बाद रोते बिलखते परिजन। जागरण

प्रभावित गांवों में पीएसी ने डाला डेरा

महसी : ताबड़तोड़ हो रहे भेड़ियों के हमलों से निपटने व लोगों को सुरक्षा के दृष्टिगत प्रभावित गांवों में पीएसी तैनात कर दी गई है। तीन प्लाटून पीएसी पहुंच गई है। पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ल ने बताया कि पीएसी की और बटालियन भेजी जाएगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर