Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बुलडोजर से टूटता घर देख निकल पड़े लोगों के आंसू, फिर भी नहीं पसीजा एसडीएम का दिल… ऐसी क्या थी ‘मजबूरी’

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में जिला प्रशासन ने अवैध कब्जे के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की। सराय जगना वजीरगंज में 23 मकान और दुकानों को बुलडोजर से ढहा दिया गया। यह कार्रवाई न्यायालय के आदेश पर की गई। अवैध कब्जाधारियों को पहले नोटिस दिया गया था लेकिन उन्होंने कब्जा नहीं हटाया। कार्रवाई के दौरान बड़ी संख्या में पुलिस और पीएसी के जवान मौजूद रहे।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Wed, 25 Sep 2024 07:42 PM (IST)
Hero Image
फखरपुर के वजीरगंज सराय जगना में बुलडोजर से अतिक्रमण हटाता कर्मी। जागरण

संवाद सूत्र, बहराइच। ग्राम पंचायत सराय जगना वजीरगंज में न्यायालय के आदेश पर 23 मकान व दुकान पर जिला प्रशासन का बुलडोजर चला। कार्रवाई के दौरान छह थानों की पुलिस व पीएसी के जवान मुस्तैद रहे। मकान ढहाने के दौरान लोगों के आंखों में आंसू निकलते रहे।

फखरपुर थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत सराय जगना वजीरगंज में खलिहान की जमीन पर अवैध कब्जा कर लोगों ने घर व दुकानें बना रखी थीं। इसकी जानकारी होने पर सभी को कब्जा हटाने की नोटिस जारी की गई थी। बावजूद इसके किसी ने कब्जा नहीं हटाया।

एसडीएम के अगुवाई में कार्रवाई

बुधवार को कैसरगंज एसडीएम आलोक प्रसाद की अगुवाई में गठित टीम ने मकान ध्वस्त करने की कार्रवाई शुरू की। मकान, दुकान व फूस के बने मकानों पर जिला प्रशासन का बुलडोजर चला। 

कार्रवाई के दौरान तहसीलदार अभयराज पांडेय, नायब तहसीलदार बृजेश कुमार व ब्रह्मादत्त यादव, कानूनगो राममनोहर यादव, लेखपाल चंद्रकेश मौर्य, महावीर राय, अफजाल अहमद, सीओ कैसरगंज अनिल सिंह, थानाध्यक्ष फखरपुर अभिनव प्रताप सिंह, कैसरगंज कोतवाल राजनाथ सिंह समेत पयागपुर, बौंडी, हुजूरपुर समेत की पुलिस के साथ दो बटालियन पीएसी मौजूद रही।

एक वर्ष पूर्व मिला था नोटिस

सराय जगना गांव निवासी वसीम खान, कुलसुम, अबू सहमा, मोसिम, फहद सिद्दीकी, फारुख खां, जुबेर, शहजाद समेत 23 लोगों को 10 नवंबर 2023 को बेदखली का नोटिस दिया गया था। इसके बाद भी कब्जा नहीं छोड़ा। 

एसडीएम आलोक प्रसाद ने बताया गांव निवासी हदीसुल ने रास्ते के विवाद को लेकर हाईकोर्ट में अपील की, जिसके अनुपालन में 23 मकान चिह्नित कर बुलडोजर के माध्यम से अतिक्रमण हटाया गया।

यह भी पढ़ें: मजदूर बाप ने बेटे को बनाना चाहा था वकील, प्रेमिका ने रख दी ऐसी डिमांड बन गया चोर

यह भी पढ़ें: UP News: ओडिशा से आई थी RSS को आतंकी संगठन बताने वाली किताब, नकली नोट गिरोह के सरगना ने खोले कई राज