Move to Jagran APP

यूपी के इस जिले में बिछाई जा रही है रेल लाइन, 342 करोड़ का बजट पास- 85 लाख लोगों को होने वाला है यह फायदा

ब्रॉडगेज लाइन बनने के बाद ही ट्रेनों का संचालन इस लाइन पर शुरू होगा। अमान परिवर्तन का कार्य पूरा करने के लिए डेढ़ साल का लक्ष्य रखा गया है। इस रूट पर चार बड़े तथा 19 छोटे पुलों का निर्माण कराया जाएगा। ब्रॉडगेज बनने के बाद ट्रेनों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। इससे बहराइच व गोंडा जिले की लगभग 85 लाख की आबादी को इसका लाभ मिल सकेगा।

By Santosh Srivastava Edited By: Mohammed Ammar Published: Thu, 08 Feb 2024 04:15 PM (IST)Updated: Thu, 08 Feb 2024 04:15 PM (IST)
यूपी के इस जिले में बिछाई जा रही है डबल रेल लाइन, 342 करोड़ का बजट पास

संतोष श्रीवास्तव,बहराइच : बहराइच से रुपईडीहा के बीच ब्राडगेज लाइन बिछाए जाने को लेकर 10 फरवरी से इस रूट पर ट्रेनों का संचालन बंद किया जाएगा। आमान परिवर्तन के तहत 342 करोड़ से 56.15 किमी रेलवे लाइन को मीटर गेज से ब्राडगेज में परिवर्तित किया जाना है।

इसके लिए रेल मंत्रालय ने 342 करोड़ रुपये बजट पास किया था। अक्टूबर 2023 में 180 करोड़ रुपये की पहली किस्त भी पूर्वोत्तर रेलवे को अवमुक्त कर दी थी। ब्रॉडगेज लाइन बनने के बाद ही ट्रेनों का संचालन इस लाइन पर शुरू होगा।

अमान परिवर्तन का कार्य पूरा करने के लिए डेढ़ साल का लक्ष्य रखा गया है। इस रूट पर चार बड़े तथा 19 छोटे पुलों का निर्माण कराया जाएगा। ब्रॉडगेज बनने के बाद ट्रेनों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। इससे बहराइच व गोंडा जिले की लगभग 85 लाख की आबादी को इसका लाभ मिल सकेगा।

पहले चरण में होगा बहराइच से नानपारा तक कार्य 

आमान परिवर्तन का कार्य दो चरणों में होना है। पहले चरण में बहराइच से नानपारा तक 35.61 किलोमीटर का कार्य होगा। यह कार्य पूरा होने के बाद नानपारा से नेपालगंज रेलवे स्टेशन तक 20.54 किलोमीटर का कार्य कराया जाएगा। दो चरणों में कार्य होने की वजह से कार्य में तेजी आएगी।

डेढ़ साल में कार्य पूरा करने का लक्ष्य 

बहराइच से नेपालगंज रूट का अमान परिवर्तन का कार्य पूरा करने के लिए डेढ़ साल का लक्ष्य रखा गया है। इस रूट पर चार बड़े तथा 19 छोटे पुलों का निर्माण कराया जाएगा। ब्रॉडगेज बनने के बाद ट्रेनों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। इससे बहराइच व गोंडा जिले की लगभग 85 लाख की आबादी को इसका फायदा मिलेगा।

आमान परिवर्तन के मद्देनजर 342 करोड़ से 56.15 किमी रेलवे लाइन को मीटर गेज से ब्राडगेज में परिवर्तित किया जाना है। इसके मद्देनजर शनिवार से बहराइच-नानपारा-रूपईडीहा रूट पर ट्रेन का संचालन बंद किया जाएगा। नौ फरवरी को इस रूट पर आखिरी ट्रेन का संचालन किया जाएगा।

पंकज कुमार सिंह, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.