Move to Jagran APP

सरकारी नौकरी, 10 लाख का मुआवजा, आवास... रामगोपाल के परिवार को क्या-क्या मिलेगा? पढ़ें कितनी पढ़ी-लिखी हैं पत्नी रोली

बहराइच हिंसा में जान गंवाने वाले राम गोपाल की पत्नी रोली मिश्रा को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है। कम शिक्षित होने के कारण उन्हें चतुर्थ श्रेणी कर्मी के पद पर नौकरी मिल सकती है। परिवार को 10 लाख रुपये का मुआवजा शौचालय निर्माण के लिए 12 हजार रुपये और मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत 1.20 लाख रुपये का आवास भी स्वीकृत किया गया है।

By Prabhanjan kumar Shukla Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 19 Oct 2024 06:16 PM (IST)
Hero Image
मृतक राम गोपाल मिश्र की पत्नी रोली . जागरण

प्रभंजन शुक्ल, बहराइच। महराजगंज बाजार में सात दिन पूर्व हुई हिंसा में जान गंवाने वाले रेहुआ मंसूर के रामगोपाल मिश्रा की पत्नी को सरकारी नौकरी देने की घोषणा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की थी। इसमें उसके कम शिक्षित होने के कारण चतुर्थ श्रेणी कर्मी के पद पर नौकरी मिलने की संभावना जताई जा रही है। प्रशासनिक स्तर पर इसकी प्रक्रिया अगले सप्ताह तक शुरू हो सकती है। अन्य योजनाओं का लाभ परिवार को मिल चुका है।

रामगोपाल मिश्र की हत्या के बाद महसी इलाके में हिंसा व आगजनी हुई थी। सांप्रदायिकता की आग में बहराइच शहर भी अछूता नहीं रह गया था। रामगोपाल के परिवार को दस लाख रुपये का मुआवजा मिलना था। इसमें पांच लाख उसके पिता कैलाशचंद्र व पांच लाख पत्नी रोली मिश्र को दिए गए हैं।

पंचायतीराज विभाग ने शौचालय के तहत दी जाने वाली 12 हजार रुपये में पहली किस्त भेज दी है। मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत पत्नी के नाम पर आवास भी स्वीकृत हो गया है, जिसकी रकम 1.20 लाख रुपये सत्यापन होने के बाद खाते में पहुंच जाएगी।

मुख्यमंत्री ने सरकारी नौकरी पत्नी को देने की घोषणा की थी। इसके लिए शैक्षिक योग्यता का आकलन किया गया। जानकारी लेने पर पता चला कि रोली महज कक्षा आठ तक ही शिक्षित हैं। ऐसे में उच्च पद पर समायोजित किए जाने की प्रक्रिया शून्य हो गई है। एक अधिकारी ने बताया कि अब चतुर्थ श्रेणी कर्मी का पद ही योग्यता अनुसार दिया जा सकता है।

अधिकतर योजनाओं का लाभ परिवार को मिल चुका है। नौकरी देने के बारे में विभागीय स्तर पर जानकारी एकत्र की जाएगी। शैक्षिक योग्यता के अनुसार माहौल शांत होने पर नौकरी देने पर विचार किया जाएगा। - मोनिका रानी, जिलाधिकारी।

रामगोपाल की पत्नी ने एनकाउंटर पर उठाए सवाल

राम गोपाल मिश्रा की पत्नी रोली म‍िश्रा का एक वीडियो सोशल मीड‍िया पर वायरल हुआ है। इस वीड‍ियो में रोली ने पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए हैं। रोली देवी कह रही हैं क‍ि उनके पति की चार दिन पहले हत्या हुई है। वह न्याय मांग रही हैं, लेकिन पुलिस-प्रशासन न्याय नहीं दिला पा रहा है।

वायरल वीडियो में रोली ने पुलिस पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा क‍ि आरोपियों को पकड़ा जरूर गया है, लेकिन मारा नहीं गया है। उनका कहना है कि हम लोगों को दिखा दिया गया है क‍ि पैर पर गोली मारी गई है। पुलिस प्रशासन इंसाफ नहीं कर रहा है। कहा कि पुलिस प्रशासन हमारा साथ नहीं दे रहा है।

ये भी पढे़ं -  Bahraich Violence: रामगोपाल की पत्नी रोली का वीड‍ियो वायरल, एनकाउंटर पर उठाए सवाल; क्‍या कहा?

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।