Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बहराइच में ‘सरदार’ भेड़िए की तलाश, मादा के पकड़े जाने पर चकमा देकर हुआ था फरार

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में घाघरा के कछार से सटे गांवों में भेड़ियों का आतंक बढ़ता जा रहा है। अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है और 39 लोग घायल हुए हैं। वन विभाग का दावा है कि कुनबे का सरदार ‘अल्फा’ भेड़िया अभी पकड़ा जाना शेष है लेकिन ग्रामीणों का कहना है कि एक से अधिक संख्या में भेड़िए अभी भी मौजूद हैं।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Thu, 12 Sep 2024 01:10 AM (IST)
Hero Image
महसी के वंश पुरवा में गन्ने के खेतों में भेड़िए की तलाश करते वन कर्मी। जागरण

संजय सिंह, महसी/बहराइच। घाघरा के कछार से सटे गांवों में भेड़िया दस लोगों को अपना शिकार बना चुका है। 39 लोग घायल हुए। पांच भेड़िए पकड़े गए। वन विभाग का दावा है कि कुनबे का सरदार ‘अल्फा’ भेड़िया अभी पकड़ा जाना शेष है। उसकी तलाश में सर्च अभियान तेज कर दिया है, बावजूद इसके एक ही रात में कई स्थानों पर हो रहे हमले उनके दावे को कमजोर कर रहे हैं। ग्रामीण भेड़ियों की संख्या को लेकर अनिश्चितता जता रहे हैं।

वन विभाग का दावा है कि बीते दिनों सर्च अभियान के दौरान थर्मल ड्रोन में दिखाई पड़े। अब तक पांच भेड़िए पकड़े जा चुके हैं। सोमवार को हरिबक्श पुरवा गांव के निकट जब पांचवां भेड़िया जाल फंसी तो कुनबे का सरदार छठा भेड़िया ‘अल्फा’ चकमा देकर निकल गया। 

सोमवार को ग्रामीणों व वन विभाग के कर्मियों ने सरदार के पकड़ में न आने से हमले तेज होने की संभावना जताई और यही हुआ भी। मंगलवार की रात भेड़िए ने हरदी थाना के गड़रियन पुरवा व खैरीघाट थाना के महजिदिया गांव में दो बालिकाओं को घायल कर दिया। 

यूं कहिए कि ग्रामीणों की मुस्तैदी से उनकी जान बच गई। दोनों गांवों के बीच की दूरी तकरीबन आठ किलोमीटर है। ग्रामीणों का कहना है कि एक से अधिक संख्या में भेड़िए अभी भी मौजूद हैं। फिलहाल हमले के बाद ग्रामीणों में एक बार फिर दहशत बढ़ गई है।

‘ऑपरेशन भेड़िया’ खत्म करने की कोशिश में जुटा वन विभाग

पांचवे भेड़िए के पकड़े जाने के बाद उत्साह से लबरेज वन विभाग ने अंतिम बचे ‘सरदार’ को पकड़ने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। 25 टीमें गन्ने के खेतों को खंगाल रही हैं। बुधवार को हरिबक्श पुरवा दरहिया, मैकूपुरवा, पचदेवरी, भवानीपुर समेत आसपास के गांवों में ड्रोन से सर्च अभियान चलाया, लेकिन भेड़िए की लोकेशन नहीं मिली। डीएफओ अजीत प्रताप सिंह का कहना है कि साथी के बिछड़ने से भेड़िया अधिक आक्रामक हो जाता है। भेड़िए को जल्द पकड़ लिया जाएगा।

कुनबे का एक ही खूंखार भेड़िया कर रहा हमले

वन विभाग का कहना है कि कुनबे का आखिरी खूंखार भेड़िया पकड़ा जाना शेष है। क्षेत्रीय वनाधिकारी मोहम्मद शाकिब ने बताया कि कछार में अधिक संख्या में भेड़िए का होना सामान्य बात है। हमले करने वाला छठा भेड़िया ही है। उन्होंने बताया कि भेड़िया रात में 15 से 20 किलोमीटर की दूरी तक शिकार कर वापस अपने परिवार के बीच लौट आता है।

यह भी पढ़ें: मौलाना समेत 12 को उम्रकैद, चार को 10 वर्ष की सजा; मतांतरण कराने के मामले में ATS-NIA कोर्ट ने सुनाया फैसला

यह भी पढ़ें: Bahraich Wolf Attack: बहराइच में एक बार फिर भेड़िए का हमला, बच्ची को उठाया; चौकन्ने ग्रामीणों ने दौड़ाया

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर