Move to Jagran APP

UGC NET Result 2024: बहराइच के छात्रों ने यूजीसी-नेट परीक्षा में लहराया परचम, JRF क्लियर कर जिले का नाम किया रोशन

बहराइच के छात्र-छात्राओं ने जेआरएफ और नेट परीक्षा में शानदार सफलता हासिल कर जिले का नाम रोशन किया है। सीमा मौर्य पंकज जायसवाल और राजकुमारी ने अपनी मेहनत और लगन से यह उपलब्धि हासिल की है । इस खबर में इन छात्रों की सफलता की कहानी और उनके भविष्य के लक्ष्यों के बारे में विस्तार से बताया गया है ।

By rahul kumar yadav Edited By: Aysha Sheikh Updated: Fri, 18 Oct 2024 07:59 PM (IST)
Hero Image
राजकुमारी की फाइल फोटो - जागरण ।

जागरण संवाददाता, बहराइच। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की यूजीसी-जेआरएफ की परीक्षा उत्तीर्ण कर छात्र-छात्राओं ने जिले का मान बढ़ाया है। सीमा मौर्य एवं पंकज जायसवाल ने मध्यकालीन इतिहास विषय के छात्र रहे हैं। उन्होंने जून 2024 में आयोजित नेट की परीक्षा उत्तीर्ण किया है। सफलता का श्रेय माता-पिता एवं मध्यकालीन इतिहास विभाग के विभागाध्यक्ष डा.आशुतोष शुक्ल को दिया है।

दूसरी ओर जिले की रहने वाली राजकुमारी ने यूजीसी जेआरएफ की परीक्षा इतिहास विषय में उत्तीर्ण की है। उन्होंने बीए और एमए की पढ़ाई मध्यकालीन इतिहास विषय से किसान स्नातकोत्तर महाविद्यालय स्वायत्तशासी संस्था से की है।

राजकुमारी की फाइल फोटो

विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डा. सत्यभूषण सिंह ने बताया कि राजकुमारी लखनऊ विश्वविद्यालय से थारू जनजाति एक ऐतिहासिक अध्ययन विषय पर पीएचडी कर रही हैं।

छात्र पंकज व छात्रा सीमा संग मौजूद शिक्षक आशुतोष शुक्ल . जागरण

उन्होंने अपनी इस सफलता का श्रेय अपने परिवार और छोटे भाई रजनीश कुमार को दिया है। असिस्टेंट प्रोफेसर धर्मवीर सिंह, शैलेंद्र प्रताप सिंह, वरिष्ठ असिस्टेंट प्रोफेसर डा. सतीश सिंह, डा.राजेश कुमार शर्मा व डा.आनंद श्रीवास्तव आदि ने प्रसन्नता व्यक्त की है। शहर के रायपुर राजा निवासी किशन श्रीवास्तव ने जेआरएफ परीक्षा पास की है। वह केडीसी के मध्यकालीन इतिहास के पूर्व छात्र हैं। उन्होंने पांचवें प्रयास में यह सफलता हासिल की है। उन्होंने सफलता का श्रेय अपनी पत्नी मुस्कान श्रीवास्तव, डा.आशुतोष शुक्ल को दिया है।

राजभाषा अधिकारी चयनित हुए निखिल

कैसरगंज : कस्बा निवासी निखिल कुमार सोनी ने संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में 63वीं रैंक लाकर राज भाषा अधिकारी के पद पर चयनित हुए हैं। वह सराफा व्यापारी राकेश कुमार सोनी के ज्येष्ठ पुत्र हैं। निखिल कुमार सोनी के चाचा विजय कुमार सोनी, डिप्टी कमिश्नर स्टेट जीएसटी के पद पर तैनात हैं। निखिल की प्रारंभिक शिक्षा कंचन कान्वेंट स्कूल कैसरगंज में हुई है।

इसके बाद उन्होंने पायनियर इंटर कालेज लखनऊ से माध्यमिक शिक्षा व उच्च शिक्षा किरोड़ीमल कालेज व हंसराज कालेज दिल्ली विश्वविद्यालय से प्राप्त की। पूर्व में हिंदी में जेआरएफ परीक्षा उत्तीर्ण कर लखनऊ विश्वविद्यालय से हिंदी में पीएचडी कर रहे हैं। उन्होंने अपनी इस सफलता का श्रेय अपने बाबा ओरीलाल सोनी, चाचा तीरथ सोनी व गुरुजनों को दिया है।

ये भी पढे़ं - 

इतने करोड़ में तो मर्सिडीज और फरारी आ जाती... 'विधायक' भैंसा बना चैंपियन, आखिर ऐसा क्या है इसमें खास?

UPSRTC: कौन चला रहा है बस, किसने काटा टिकट... एक क्लिक में मिल जाएगा चालक-परिचालक का पूरा ब्यौरा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।