Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बहराइच में बढ़ता जा रहा भेड़ियों के आतंक का दायरा, बचाव में जुटा सरकारी तंत्र; अब तक 9 लोग बन चुके हैं शि‍कार

यूपी के बहराइच जि‍ले में भेड़िए के आतंक का दायरा बढ़ता जा रहा है। वन विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ जिले का पूरा प्रशासनिक अमला भेड़ियों के हमले से बचाव में जुटा है। हालांक‍ि इसके बाद भी हमले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। खंड विकास अधिकारी हेमंत कुमार यादव ने बताया कि जैसे-जैसे भेड़िए के हमले का दायरा बढ़ता जा रहा है टीमों को बढ़ाया जा रहा है।

By Arun Dixit Edited By: Vinay Saxena Updated: Thu, 29 Aug 2024 09:30 AM (IST)
Hero Image
वन मंत्री डॉ. अरुण सक्सेना, विधायक सुरेश्वर सिंह व अन्य, ड्रोन कैमरे से ली गई भड़ियों की तस्वीर।

संवाद सूत्र, महसी (बहराइच)। घाघरा के कछार में भेड़िए के आतंक का दायरा दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है। हरदी के बाद खैरीघाट इलाके में अब भेड़ियों ने दस्तक दे दी है। वन विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ जिले का पूरा प्रशासनिक अमला भेड़ियों के हमले से बचाव को लेकर पसीना बहा रहा है। बावजूद इसके हमला थमने का नाम नहीं ले रहा है। वह चकमा देकर मासूमों को अपना निवाला बना रहा है।

बचाव के लिए विकास, पंचायत, राजस्व, पुलिस की टीमें रात-दिन गश्त कर रही हैं। क्षेत्रीय विधायक सुरेश्वर सिंह समर्थकों के साथ प्रभावित गांवों में गश्त कर लोगों को जागरूक कर रहे हैं।

जागते रहो की पुकार से गूंज रहे गांव

खंड विकास अधिकारी हेमंत कुमार यादव ने बताया कि जैसे-जैसे भेड़िए के हमले का दायरा बढ़ता जा रहा है, टीमों को बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 40 ग्राम पंचायत के 92 मजरों में टीमें लगाई गई थी। अब शिवपुर के 18 मजरे में टीमें बढ़ाई गई हैं। उन्होंने कहा कि 118 टास्कफोर्स टीम के सदस्य जनजागरूकता के साथ रात आठ से सुबह पांच बजे तक गश्त कर रही हैं। उन्होंने कहा कि टीम में सफाई कर्मी, रोजगार सेवक, पंचायत सहायक, ग्राम सचिव को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

एसडीएम अखिलेश कुमार सिंह ने बताया कि तहसील प्रशासन की ओर से लेखपालों को प्रभावित गांवों में रात-दिन मुस्तैद रहने के निर्देश दिए गए हैं। जिलाधिकारी मोनिका रानी ने ग्रामप्रधानों के साथ बैठक कर पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को गांवों में जाकर महिलाओं को जागरूक करने के निर्देश दिए।

सजगता से बची जान

मंगलवार की रात कोलैला निवासी बलालू के घर के कमरे में भेड़िया घुस गया। गनीमत रही कि परिवारजन जाग रहे थे। शोर मचाने पर भेड़िया भाग खड़ा हुआ। पीड़ित बलालू ने बताया कि कमरे में लेटी परिवार की महिला किसी कार्य से बाहर निकली। इसी दौरान भेड़िया कमरे में घुस आया।

आज आएंगे प्रभारी मंत्री

लगातार हो रही मौतों और हमले के बीच मंत्रियों ने भी जिले का दौरा शुरू कर दिया है। गुरुवार को जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. संजय निषाद क्षेत्र का भ्रमण करेंगे और हिंसक वन्यजीव भेड़ियों को पकड़ने के बारे में अधिकारियों के साथ वार्ता करेंगे।

यह भी पढ़ें: बहराइच में नौ मौतों के बाद 'ऑपरेशन भेड़िया' शुरू, 30 गांवों में आतंक; वन व‍िभाग की 16 टीमें कर रही कैंप

यह भी पढ़ें: बहराइच में 'ऑपरेशन भेड़िया' तेज: PAC ने डाला डेरा; पीड़ित परिवारों से मिले मंत्री, कहा- CM योगी इस मसले पर गंभीर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर