Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में दो ट्रेनों को पलटाने की साजिश, बलिया में ट्रैक पर रखे पत्थर से टकराई लखनऊ-छपरा एक्सप्रेस; मचा हड़कंप

बलिया में लखनऊ-छपरा एक्सप्रेस के इंजन से पत्थर टकराने से बड़ा हादसा टल गया। मीरजापुर में भी रेलवे ट्रैक पर अग्निशमन यंत्र मिला। दोनों ही मामलों में लोको पायलट की सूझबूझ से बड़ा हादसा टल गया। पुलिस मामले की जांच कर रही है। पुलिस क्षेत्राधिकारी बैरिया मो. उस्मान ने बताया कि यह जानकारी नहीं हो सकी कि पत्थर कितना बड़ा था।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 29 Sep 2024 07:48 AM (IST)
Hero Image
बलिया-मांझी के बीच रेलवे ट्रैक की जांच करती पुलिस।

जागरण टीम, वाराणसी। प्रदेश में बीत कुछ दिनों में अलग-अलग जिलों में रेल पटरियों पर गैस सिलिंडर, लोहे का सरिया, पेड़ की डाल आदि रखे जाने की लगातार घटनाओं के बाद शनिवार को बलिया में ट्रेन को बेपटरी करने की कोशिश हुई। बकुलहा-मांझी स्टेशन के बीच ट्रैक पर पत्थर के बड़े टुकड़े से लखनऊ-छपरा एक्सप्रेस का इंजन टकरा गया।

मीरजापुर में भी जिवनाथपुर रेलवे स्टेशन के पास डाउन लाइन के ट्रैक के बीचो-बीच अग्निशमन यंत्र पाया गया। उस समय मालगाड़ी गुजर रही थी। दोनों ही मामलों में लोको पायलट की सूझबूझ से बड़ा हादसा टल गया। लखनऊ-छपरा एक्सप्रेस सुबह करीब नौ बजे बलिया स्टेशन से चली।

लोको पायलट ने लगाई इमरजेंसी ब्रेक

सुबह 10:40 बजे के आसपास बकुलहा-मांझी रेलवे स्टेशन के बीच मांझी पुल से करीब 300 मीटर पहले लोको पायलट को पटरी पर पत्थर का एक बड़ा टुकड़ा दिखा। ट्रेन की गति करीब 100 किलोमीटर प्रति घंटा थी। लोको पायलट संजीव कुमार ने इमरजेंसी ब्रेक लगाया, लेकिन पत्थर इंजन के सेफ्टी गार्ड से टकराकर टुकड़े-टुकड़े हो गया। लोको पायलट ने मांझी रेलवे स्टेशन को सूचना दी और सेफ्टी चेक के बाद ट्रेन को लेकर छपरा रवाना हो गया।

बलिया व छपरा की आरपीएफ टीम के साथ ही आरपीएफ क्राइम ब्रांच छपरा व पुलिस अधिकारियों ने मौके पर जांच की। पुलिस क्षेत्राधिकारी बैरिया मो. उस्मान ने बताया कि यह जानकारी नहीं हो सकी कि पत्थर कितना बड़ा था। पत्थर से इंजन के टकराने के बाद पटरी पर रगड़ के निशान पाए गए हैं। घटनास्थल के आसपास बाढ़ पीड़ितों ने ठिकाना बना रखा है। यह ट्रेन को पलटाने की साजिश थी या किसी की शरारत, इसकी जांच की जा रही है। मामले में अभी एफआइआर दर्ज नहीं की गई है।

अग्निशमन यंत्र देख मालगाड़ी के चालक ने रोकी ट्रेन

मीरजापुर स्टेशन से तड़के मालगाड़ी पीडीडीयू जंक्शन के लिए रवाना हुई। सुबह लगभग पांच बजे जिवनाथपुर स्टेशन के पास ट्रेन के लोको पायलट की नजर पटरियों के बीच पड़े अग्निशमन यंत्र पर पड़ी। उसने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोका और गार्ड को सूचना दी। गार्ड ने स्टेशन मास्टर व कंट्रोल रूम को बताया।

आरपीएफ की टीम ने मौके पर पहुंचकर अग्निशमन यंत्र को कब्जे में ले लिया और मालगाड़ी आगे रवाना हो गई। आरपीएफ प्रभारी निरीक्षक चुनार मो. सालिक ने बताया कि अग्निशमन यंत्र किसी ट्रेन के कोच से टूटकर गिरा होगा। इसके बारे में पता लगाया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: भारी बारिश से प्रभावित लोगों की मदद को फील्ड में जाएं अधिकारी, सीएम योगी ने जारी किए निर्देश

इसे भी पढ़ें: यूपी के पूर्वांचल व अवध में तेज बारिश से फजीहत, अब तक 10 की मौत; 20 से अधिक जिलों में अलर्ट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें