Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Balia News : छात्रा को पैर से मारने वाले शिक्षक सहित दो प्रधानाध्यापक सस्पेंड, बच्चों से कराई थी ईंट ढुलाई भी

कंपोजिट ग्रांट में भी प्रबंध समिति का कोई प्रस्ताव/अनुमोदन प्रधानाध्यापक के पास उपलब्ध नहीं था। बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारी मुरलीछपरा एवं जिला समन्वयक (निमार्ण) कार्यालय जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बलिया को जांच अधिकारी नामित किया है। साथ ही 15 दिन के अंदर रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा है। निरीक्षण के समय विद्यालय में फर्श टाइलीकरण का कार्य भी अधूरा मिला।

By Lovkush Singh Edited By: Mohammed Ammar Updated: Sun, 18 Aug 2024 10:50 PM (IST)
Hero Image
बीएसए की कार्रवाई के बाद स्कूल में हड़कंप मच गया। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, बलिया। बेसिक शिक्षा अधिकारी मनीष कुमार सिंह ने रेवती के प्राथमिक विद्यालय विसौली के सहायक अध्यापक अजीत कुमार यादव द्वारा छात्रा को लात (पैर) से मारने के आरोप में सस्पेंड कर दिया है।

वहीं इसी विद्यालय के प्रधानाध्यापक महेश यादव को भी बच्चों से सफाई कराने व ईंट ढुलाई कराने के मामले में निलंबित किया है। इससे अलग मुरलीछपरा के कंपोजिट विद्यालय शिवपुर नौरंगा के प्रभारी प्रधानाध्यापक भानु प्रकाश द्विवेदी के यहां निरीक्षण में बच्चों की कम उपस्थिति और निर्माण में कई तरह की खामियां मिलने पर उन्हें सस्पेंड किया गया है।

बीएसए की कार्रवाई के बाद मचा हड़कंप

बीएसए की ओर से हुई इस कार्रवाई के बाद क्षेत्र में खलबली मची है। विसौली के सहायक अध्यापक अजीत कुमार यादव निलंबन अवधि में प्रावि अघैला रेवती, प्रधानाध्यापक महेश यादव उच्च प्रावि मूनछपरा और मुरलीछपरा के कंपोजिट विद्यालय शिवपुर नौरंगा के प्रभारी प्रधानाध्यापक भानु प्रकाश द्विवेदी उच्च प्राथमिक विद्यालय रामपुर कोड़हरा से संबद्ध रहेंगे।

केस एक : रेवती के प्राथमिक विसौली के सहायक अध्यापक अजीत कुमार यादव के प्रकरण की जांच खंड शिक्षा अधिकारी मुरलीछपरा से जांच कराई।

खंड शिक्षा अधिकारी ने अपनी जांच आख्या 14 अगस्त को सौंपते हुए अवगत कराया कि कक्षा पांच में पढ़ने वाले बच्चों द्वारा बताया गया कि विद्यालय में प्रधानाध्यापक या सहायक अध्यापक द्वारा मारा-पीटा नहीं जाता है, लेकिन शिक्षक अजीत यादव के द्वारा छात्रा काजल को लात से मारा गया था। उसकी चोटी पकड़ कर खींचा गया था। काजल से पूछने पर उसने इस बात की पुष्टि की। बीएसए ने मामले की जांच खंड शिक्षा अधिकारी बैरिया को दी है। साथ ही 15 दिन के अंदर जांच कर रिपोर्ट मांगी है।

केस दो : रेवती के ही प्राथमिक विद्यालय विसौली के प्रधानाध्यापक महेश यादव ने द्वारा बच्चों से साफ-सफाई एवं ईट ढुलाई कराने का वीडियो इंटरनेट मीडिया में प्रसारित हुआ था। खंड शिक्षा अधिकारी रेवती द्वारा दी गई जांच आख्या के आधार पर उनके निलंबन की कार्रवाई हुई है। बीएसए ने बताया कि 12 अगस्त को विद्यालय के बच्चों से साफ-सफाई एवं ईंट ढुलाई कराने का वीडियो प्रसारित हुआ था। प्रधानाध्यापक को सस्पेंड करने के साथ ही प्रकरण की जांच खंड शिक्षा अधिकारी बांसडीह को सौंपी है।

प्रभारी प्रधानाध्यापक की खुली पोल, बीएसए भी रह गए दंग

मुरलीछपरा के कंपोजिट विद्यालय शिवपुर नौरंगा के प्रभारी प्रधानाध्यापक भानू प्रकाश द्विवेदी के खिलाफ अनुशासनिक कार्रवाई प्रस्तावित करने के साथ जांच आख्या 15 दिन में तलब की है। विगत 16 अगस्त को प्रातः 08:22 बजे कंपोजिट विद्यालय शिवपुर नौरंगा का स्थलीय निरीक्षण बीएसए के द्वारा किया गया था।

नामांकित 222 बच्चों के सापेक्ष मात्र 40 बच्चे उपस्थित मिले। जबकि पूर्व के दिवसों में औसत छात्र संख्या 152 एमडीएम पंजिका में अंकित की गई है। निरीक्षण के समय विद्यालय में फर्श टाइलीकरण का कार्य भी अधूरा मिला।

बिना हैंडओवर हुए ही ग्राम पंचायत के माध्यम से आपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत विद्यालय में फर्श, टाइलीकरण का कार्य करा लिया गया। नवीन निर्मित भवन की साइट पंजिका, सामग्रियों, मजदूरी का बिल वाउचर, वित्तीय पंजिका, अभिलेख की मांग करने पर बताया गया कि अभी फर्म से प्राप्त नहीं हैं। 

यह भी पढ़ें : Bulandshehar : ग्रामीणों की पुलिस को दो टूक, डंडा लेकर सड़क पर बैठेंगे, बंद कराएंगे डग्गामार बस

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर