Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बलिया, मीरजापुर व बनारस कैंट समेत प्रदेश के 26 बस स्टेशनों का मसौदा तैयार, पीपीपी मॉडल से विकसित किया जाएगा

बलिया का बस स्टेशन आधुनिक होगा। दिल्ली की कंपनी एनबीसीसी को सर्वेक्षण रिपोर्ट तैयार कर ली है। लखनऊ मुख्यालय की तीन सदस्यीय निगम की टीम एक पखवारे पहले कंपनी के विशेषज्ञों के साथ बलिया आई थी उसने प्राथमिक ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया है।

By Sangram SinghEdited By: Saurabh ChakravartyUpdated: Fri, 18 Nov 2022 10:29 PM (IST)
Hero Image
बलिया, मीरजापुर व बनारस कैंट समेत प्रदेश के 26 बस स्टेशनों का मसौदा तैयार

जागरण संवाददाता, बलिया : एक महीने पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की थी कि बलिया का बस स्टेशन आधुनिक होगा। यहां पर जनता को एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं दी जाएंगी, अब इस दिशा में उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम ने काम शुरू कर दिया है।

4,451 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में पीपीपी मॉडल (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) पर कार्य होगा। दिल्ली की कंपनी एनबीसीसी को सर्वेक्षण रिपोर्ट तैयार कर ली है। लखनऊ मुख्यालय की तीन सदस्यीय निगम की टीम एक पखवारे पहले कंपनी के विशेषज्ञों के साथ बलिया आई थी, उसने प्राथमिक ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया है।

निर्माण के लिए बस स्टेशन की समग्र जमीन की बेेंच मार्किंग की गई है। सुविधाएं विकसित करने के लिए मल्टीस्टोरी भवन बनाएंगे, एआरएम कार्यालय को भी वहीं शिफ्ट करेंगे।

कुछ इसी पैटर्न पर प्रदेश के 25 अन्य जिलों में भी काम होगा, इसके लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट और डिजाइन तैयार हो रही है। अब परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव रिपोर्ट का अध्ययन शुरू कर चुके हैं। पूर्वांचल में बलिया के अलावा मीरजापुर व बनारस कैंट स्टेशन को आधुनिक बनाने की कवायद तेज हाे चुकी है।

तलाशी जा रही इलेक्ट्रिक बस संचालन की संभावना, बढ़ेगी रोडवेज की आमदनी

स्टेशन को कुछ इस तरह विकसित करेंगे ताकि भविष्य मेें इलेक्ट्रिक बसों का संचालन ठीक से हो सके, इसके लिए चार्जिंग प्वाइंट्स बनाए जाएंगे। इस समय प्रदेश के 12 जिलों में मॉडल के रूप में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जा रहा है, वहां से मिली जानकारियों पर अध्ययन शुरू हो चुका है। यह व्यवस्था कई और डिपो में भी लागू करने की तैयारी है। विभाग की आय और व्यवसायिक गतिवधियां बढ़ेंगी तो रोजगार के साधन भी सृजित किए जाएंगे।

बनाए जाएंगे रैंप, स्टेशन के बाहर भी जाम मुक्त माहौल

आधुनिक स्टेशन परिसर में रैंप भी बनाए जाएंगे, ताकि सामान लाने-जाने में असुविधा नहीं हो। डग्गामार व्यवस्था पर निर्भरता खत्म होगी और ट्रैफिक को भी कंट्रोल किया जा सकेगा। स्टेशन के बाहर भी जाम मुक्त आवागमन मिलेगा। वातानुकूलित यात्री प्रतीक्षालय डॉरमेट्री व फूड प्लाजा की सुविधा होगी। डिपार्टमेन्टल स्टोर, सामान क्लॉक रूम, पार्सल-कूरियर बुकिंग ऑफिस, कंप्यूटरीकृत टिकट बुकिंग, बस इन्फर्मेशन, वाटर एटीएम व हाइजेनिक प्रसाधन सुविधाएं होंगी। लैंडस्केपिंग, गो-ग्रीन परिसर व रेन वाटर हार्वेस्टिंग आदि भी होगा।

कार्यदायी एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है

कार्यदायी एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है। उन्होंने परिवहन मुख्यालय को सौंप भी दिया है। पीपीपी माॅडल में मल्टी स्टोरी भवन में बलिया के बस स्टेशन को व्यवस्थित करने की कवायद चल रही है, यह अभी कार्रवाई का पहला पड़ाव है।

- केशरी नंदन चौधरी, क्षेत्रीय प्रबंधक, आजमगढ़, यूपी राज्य परिवहन निगम

इतने वर्गमीटर में बनेगा बस स्टेशन

13,835 मीरजापुर

23,876 वाराणसी कैंट

4,451 बलिया

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर