Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: गलत बिल की दिक्कत से बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगा राहत, विभाग ने दिया ये आदेश

UP Electricity Bill बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है। अधिक बिजली बिल आने की समस्या जल्द दूर हो जाएगी। पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड द्वारा समस्या के समाधान का प्रयास शुरू किया गया है। नई व्यवस्था के तहत अब उपभोक्ताओं को विभागीय अधिकारियों के हस्ताक्षरयुक्त बिल की प्रति दी जाएगी। मीटर रीडिंग की क्रास चेकिंग भी की जाएगी।

By Vidyabhushan Chaubey Edited By: Abhishek Pandey Updated: Mon, 15 Apr 2024 02:39 PM (IST)
Hero Image
गलत बिल की दिक्कत से बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगा राहत, विभाग ने दिया ये आदेश

संवाद सूत्र, बैरिया। बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है। अधिक बिजली बिल आने की समस्या जल्द दूर हो जाएगी। पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड द्वारा समस्या के समाधान का प्रयास शुरू किया गया है।

नई व्यवस्था के तहत अब उपभोक्ताओं को विभागीय अधिकारियों के हस्ताक्षरयुक्त बिल की प्रति दी जाएगी। मीटर रीडिंग की क्रास चेकिंग भी की जाएगी। विद्युत वितरण खंडवार बिल निकालने और उसे उपभाेक्ताओं के यहां पहुंचाने की जिम्मेदारी कर्मचारियों को दी गई है।

उपभोक्ताओं की ओर से लगातार बिजली बिल में गड़बड़ी को लेकर शिकायत की जाती रही है। उपभोक्ता इसे सुधारने के लिए कार्यालयों का चक्कर लगाते लगाते रहते हैं। मीटर रीडिंग की जिम्मेदारी जिस संस्था को दी गई है। उसमें कर्मचारी एक ही स्थान पर बैठकर मीटर रीडिंग फीड कर देते हैं।

गलत बिजली बिल से जनता परेशान

ऐसे में बिजली का बिल प्रतिमाह गलत आता है। इस समस्या के निदान के लिए उपभोक्ताओ के मीटर का डाटा तैयार करने की योजना है। विद्युत कर्मियों की ओर से चेकिंग की जाएगी। अंतर मिलने पर मीटर रीडिंग करने वाले कर्मी व संस्था के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

इस संदर्भ में उपखंड अधिकारी अंबुज तिवारी ने बताया कि अगर बिल में गड़बड़ी होगी तो उसे सुधार कर उपभोक्ताओं को दिया जाएगा। अब गलत बिल किसी भी उपभोक्ता को नहीं मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: बसपा ने पीएम मोदी के खि‍लाफ इस दि‍ग्‍गज नेता पर लगाया दांव, मायावती की इस चाल से अखिलेश को भी झटका

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर