Move to Jagran APP

Ballia News: ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे निर्माण ने पकड़ी रफ्तार, जून 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य; 2700 करोड़ होगा खर्च

Ballia Greenfield Expressway ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे फोरलेन सड़क है। यह बलिया में बिहार सीमा के हृदयपुर गांव नंबर 29 से शुरू होता है और गाजीपुर के जंगीपुर तक जाएगा। इस एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई 115 किमी है। इसमें 17 किलोमीटर का एक स्पर बक्सर के लिए बनाया गया है। इसको जोड़ते हुए इसकी लंबाई 132 किलोमीटर होगी। ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे पर तीन बड़े पुल होंगे।

By Mahendra Kumar Dubey Edited By: riya.pandey Updated: Sat, 02 Mar 2024 04:35 PM (IST)
Hero Image
बलिया में ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे निर्माण ने पकड़ी रफ्तार
जागरण संवाददाता, बलिया।  Ballia Greenfield Expressway:  ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे निर्माण ने रफ्तार पकड़ ली है। कई जगहों पर यह आकार लेने लगा है। सैकड़ों मशीनें दिन-रात काम में जुटी हुई हैं। बलिया में ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे की लंबाई 82 किमी होगी और जिले में चितबड़गांव के पास एक टोल होगा। इसकी लागत 5500 करोड़ रुपये अनुमानित है।

इसमें 2700 करोड़ से सड़क निर्माण एवं 2800 करोड़ रुपये भूमि अधिग्रहण पर खर्च किया गया है। इसे जून 2025 तक पूरा कर लेने का लक्ष्य रखा गया है। इसके निर्माण से जिले के व्यापारियों और किसानों की तकदीर चमक जाएगी।

यह है ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे फोरलेन सड़क है। यह बलिया में बिहार सीमा के हृदयपुर गांव नंबर 29 से शुरू होता है और गाजीपुर के जंगीपुर तक जाएगा। इस एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई 115 किमी है। इसमें 17 किलोमीटर का एक स्पर बक्सर के लिए बनाया गया है। इसको जोड़ते हुए इसकी लंबाई 132 किलोमीटर होगी।

तीन बड़े पुल होंगे

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे पर तीन बड़े पुल होंगे। इसके अलावा 16 छोटे पुल, दो आरओबी, 90 पुलिया, 14 अंडरपास और 17 अंडरपास चार मीटर के होंगे। एक्सप्रेसवे दो बड़ी और एक छोटी नदी व नहरों को पार करेगा। इनमें घाघरा, तमसा, छोटी सर्करी शामिल हैं।

1330 पौधे काटे जाएंगे, चार हजार लगाने की योजना

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के निर्माण के बीच आ रहे 1330 पौधे काटे जाएंगे। इनके स्थान पर 4000 पौधे लगाने की योजना है। इसका उद्देश्य है कि पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुंचे। निर्माण एजेंसी की ओर से वन विभाग को इसके लिए बजट भी दे दिया गया।

ऐसे बदलेगी सूरत

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के निर्माण से कृषि उपज के परिवहन और बिक्री को व्यापक बाजार मिलेगा, इससे क्षेत्र की आर्थिक गतिविधियों में सुधार होगा। सड़कों के माध्यम से बेहतर कनेक्टिविटी से बलिया, गाजीपुर और छपरा में रोजगार सृजन के रास्ते खुलेंगे। आर्थिक और सामाजिक विकास के साथ, आवासीय रियल स्टेट बाजार मिलेगा।

एनएचएआइ प्रोजेक्ट इंजीनियर राजमनि तिवारी के अनुसार, एक्सप्रेस वे के निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई हैं। सड़क के लिए संरचना बनाने का कार्य प्रगति पर हैं। निर्धारित समय से कार्य पूरा करना प्राथमिकता में हैं।  

यह भी पढ़ें-

Maha Shivratri 2024: महाशिवरात्रि के लिए सजने लगे शिवालय, इस दिन भक्तों से खचाखच रहती है लहुरी काशी; 8 मार्च को है पर्व

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।