Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: रिंग बांध के चौड़ीकरण में आ रही समस्या, 158 अतिक्रमणकारियों को जारी किया गया नोटिस

UP News उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में 1.9 किलोमीटर के रिंग बांध का चौड़ीकरण का काम शुरू हो गया है।लेकिन कई जगहों पर अतिक्रमण के कारण काम में बाधा आ रही है। इस परियोजना की लागत 33 करोड़ रुपये है। इस रिंग बांध का चौड़ीकरण लोक निर्माण विभाग करा रहा है। सात किलोमीटर में सड़क का निर्माण होना है।

By Lovkush Singh Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 27 Aug 2024 07:47 AM (IST)
Hero Image
158 अतिक्रमणकारियों को जारी किया गया नोटिस

जागरण संवाददाता, बलिया। दुबहर धरनीपुर मोड़ से कदम चौराहा तक के सात किलोमीटर और कदम चौराहा से महावीर घाट तक 1.9 किलोमीटर के रिंग बांध के चौड़ीकरण का काम शुरू हुआ, लेकिन कई स्थानों पर अतिक्रमण के कारण चौड़ीकरण के कार्य में बाधा पहुंच रहा है।

पूरी परियोजना 33 करोड़ की है। यह रिंग बांध सिंचाई विभाग बाढ़ खंड की है, लेकिन बांध का चौड़ीकरण कर सड़क निर्माण की जिम्मेदारी लोक निर्माण विभाग को दी गई है। रिंग बांध पर सात किलोमीटर में सड़क का निर्माण होना है। दुबहर की ओर से कार्य मिट्टी भरने का कार्य कराया गया है, लेकिन शहर में आने के बाद अतिक्रमण के कारण मामला फंस जा रहा है।

नोटिस को लेकर गंभीर नहीं हैं लोग

लोक निर्माण विभाग के आंकड़े के अनुसार, दोनों रिंग बांधों पर लगभग 150 लोगों ने अतिक्रमण किया है। सभी हो नोटिस भेजी गई है, लेकिन नोटिस को लेकर कोई भी गंभीर नहीं है। इससे निर्माण कार्य प्रभावित है। रिंग बांध का चौड़ीकरण हो जाने पर शहर के लोगों को बड़ी सहूलियत होगी। शहर में दिन भर लोग जाम को लेकर परेशान रहते हैं। केवल रविवार को शहर में भीड़ कम रहती है, बाकी के दिनों में लोगों को सुबहसे रात आठ बजे तक जाम की समस्या झेलनी पड़ती है।

रिंग का चौड़ीकरण होने के बाद से शहर को जाम से मुक्ति मिलने के साथ ऐतिहासिक ददरी मेला के आयोजन में भी काफी सहूलियत होगी। ददरी मेला सड़क के किनारे हो जाएगा। इससे लोगों को आवागमन में सहूलियत होगी। इधर शहर के बीच से गुजर रहे राष्ट्रीय राज मार्ग-31 को भी लगभग चार किलोमीटर में फोरलेन में तब्दील किया जा रहा है। आधे हिस्से में कार्य पूर्ण हो गया है, जबकि आधे में कार्य प्रगति पर है।

1200 पेड़ व 4500 पौधों पर भी संकट दुबहर

रिंग बांध का चौड़ीकरण होने से 1200 पेड़ व 4500 छोटे पौधे भी हटाने पड़ेंगे। इसके लिए कार्यदायी संस्था की ओर से वन विभाग को पत्र भेजा गया है। विभाग के द्वारा यह भी कहा गया है कि जितने भी पेड़ पौधे हटेंगे, उनके स्थान पर बांध से कुछ दूरी पर दूसरे पेड़ लगाए जाएंगे। रिंगबांध का कार्य पूर्ण होने के बाद बैरिया की ओर से आने वालों लोगों बिना भीड़ का सामना किए रिंग बांध वाली सड़क पकड़ कर शहर में आ सकेंगे।

दुबहर के धरनी मोड़ से लेकर कदम चौराहा और कदम चौराहा से शहर के महावीर घाट तक रिंग बांध के चौड़ीकरण का कार्य चल रहा है। विभाग को सात मीटर चौड़ाई में सड़क बनानी है। अतिक्रमण हटाने के लिए नोटिस भेजा गया है। -केशरी प्रकाश, अधिशासी अभियंता, लोक निर्माण विभाग, निर्माण खंड।

इसे भी पढ़ें: UPPCL: बिजली विभाग का बड़ा आदेश, बैलेंस खत्म होने पर तीन दिन तक नहीं कटेगी बिजली

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर