Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ballia News: बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षक की नौकरी पर मंडरा रहा संकट, जन्मतिथि में हेराफेरी में रोका गया वेतन

उत्तर प्रदेश के बलिया जिले से शिक्षक की जन्मतिथि की हेराफेरी का मामला सामने आया है। बलिया के नगरा ब्लाक में तैनात एक सहायक अध्यापक के वेतन पर जन्मतिथि में हेराफेरी करने के आरोप में रोक लगा दी गई है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने खंड शिक्षा अधिकारी से रिपोर्ट मांगी है। शिक्षक ने अपने शैक्षणिक अभिलेखों में जन्मतिथि बदलकर नौकरी हासिल की है।

By Sanjay Kumar Pandey Edited By: Riya Pandey Updated: Sat, 14 Sep 2024 02:27 PM (IST)
Hero Image
जन्मतिथि में हेराफेरी कर नौकरी पाने वाले शिक्षक का वेतन रोका गया (प्रतिकात्मक फोटो)

संवाद सूत्र, नगरा (बलिया)। जन्मतिथि में हेराफेरी कर बेसिक शिक्षा विभाग में तैनात सहायक अध्यापक के वेतन पर रोक लगा दी गई। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मनीष कुमार सिंह ने खंड शिक्षा अधिकारी से रिपोर्ट मांगी है।

कार्रवाई करते हुए बीएसए से मांगी गई रिपोर्ट

नगरा ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय चांड़ी में तैनात शिक्षक गनेश यादव पर जन्मतिथि में हेराफेरी करने का आरोप वर्ष 2023 में ही सरायचावट के छेंदीराम यादव ने सीएम पोर्टल पर लगाया था। कार्रवाई नहीं होने पर छेदी राम यादव ने छह सितंबर को फिर शिकायत दर्ज कराई थी। डीएम ने त्वरित कार्रवाई करते हुए बीएसए से रिपोर्ट मांगी थी।

जन्मतिथि की हेराफेरी

शिकायती पत्र में आरोप है कि गनेश यादव प्राथमिक विद्यालय चाड़ी को 29 अगस्त 2016 को नियुक्ति मिली थी। वर्ष 1994 में गनेश यादव ने हाईस्कूल में अपनी जन्मतिथि चार जुलाई 1978 बताया है व अभिलेखों में दर्ज भी है। वर्ष 2005 में वह नगरा के शहबान इंटर कॉलेज से हाईस्कूल परीक्षा प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण की है। इसमें जन्मतिथि दो जुलाई 1988 दर्ज की है।

यह भी पढ़ें- UP के बाशिंदों को अब नहीं होगी पानी की किल्‍लत, बिना सड़क तोड़े बिछेगी पाइप लाइन; होगा 300 टंकियों का निर्माण

आरोप लगाया कि शैक्षणिक अभिलेखों में जन्मतिथि की हेराफेरी कर नौकरी प्राप्त की है। वेतन आहरण पर रोक लगाते हुए रिपोर्ट मांगी गई है।

यह भी पढ़ें- अगर जमीन खरीदने की सोच रहे हैं तो देर न करें, यूपी के एक और जिले में अगले माह से बढ़ जाएगा सर्किट रेट; सर्वे शुरू

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर