Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: स्मार्टफोन-टैबलेट मिलने की राह हुई आसान, आठ आसान स्‍टेप्‍स से अब छात्र खुद कर सकेंगे ई-केवाइसी

UP News यूपी फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना में अब छात्र खुद ई-केवाईसी करके योजना का लाभ ले सकेंगे। नये छात्र भी खुद इस प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे। इससे योजना का लाभ मिलने में विलंब नहीं होगा। छात्रों को ई-केवाईसी के लिए जागरूक किया जाएगा। मेरी पहचान पोर्टल के बारे में छात्रों को जानकारी दी जाएगी। आठ आसान स्‍टेप्‍स से छात्र ई-केवाईसी कर सकते हैं।

By Mahendra Kumar Dubey Edited By: Nirmala Bohra Updated: Wed, 11 Sep 2024 06:05 PM (IST)
Hero Image
UP News: विवि और कालेजों के पास था ई-केवाइसी करने का अधिकार।

जागरण संवाददाता बलिया। UP News: स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तीकरण योजना में स्मार्टफोन और टैबलेट से वंचित छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी है। अब विद्यार्थी खुद ई-केवाइसी करके इस योजना का लाभ ले पाएंगे। नये छात्र भी खुद इस प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे। इससे योजना का लाभ मिलने में विलंब नहीं होगा।

शुरुआती दौर में छात्रों का ई-केवाइसी करने का अधिकार विवि और कालेजों के पास था। अब इसमें महत्वपूर्ण बदलाव किया गया है ताकि अधिक से अधिक छात्र इस योजना का लाभ उठा सकें।

यह भी पढ़ें- UP Free Tablet Smartphone Yojana को लेकर आया नया अपडेट, किया नजर अंदाज तो नहीं मिलेगा फायदा

केवाइसी नहीं होने से बहुत से छात्रों को अब तक इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। जन नायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय परिसर में सत्र 2023-24 के 300 से अधिक छात्रों का डाटा ब्लाक कर दिया गया था।

छात्र खुद कर सकेंगे ई-केवाईसी

अब यह छात्र खुद ई-केवाईसी कर सकेंगे। छात्रों को करेंगे जागरूक विवि और कालेज छात्रों को ई-केवाइसी के लिए जागरूक करेंगे। मेरी पहचान पोर्टल के बारे में छात्रों को जानकारी दी जाएगी। अब तक की व्यवस्था में छात्र का डाटा संस्थान द्वारा अपलोड कर वेरीफाई किया जाता था। इसके बाद विवि इसको अप्रूव करता था। ऐसे में छात्रों को इसकी जानकारी नहीं होती थी।

वितरण के समय छात्रों को पता चलता था कि उनका डाटा ब्लाक है। उस समय छात्रों के पास इसमें सुधार का कोई विकल्प नहीं होता था। नई व्यवस्था से छात्रों को काफी सहूलियत होगी। आधार प्रमाणीकरण होने से इस योजना में और अधिक पारदर्शिता होगी।

ऐसे करें ई-केवाइसी

  1. डीजी शक्ति की वेबसाइट digishakti.up.gov.in पर जाएं
  2. मेरी पहचान पोर्टल के माध्यम से ई-केवाईसी के विकल्प पर क्लिक करें
  3. अपने विवि का और कालेज का चयन करें
  4. एनरोलमेंट नंबर और कैप्चा भरें
  5. शो डिटेल पर क्लिक करें, इसके बाद छात्र का डाटा प्रदर्शित होगा और केवाईसी स्टेटस दिखने लगेगा
  6. अगर केवाईसी पेंडिंग है तो वेरीफाई थ्रो द लागिन यूजिंग ई-प्रमाण मेरी पहचान पर क्लिक करें
  7. मेरी पहचान पोर्टल पर अपना एकाउंट बनाएं और दिए गए विकल्पों को पूरा करें
  8. केवाईसी नहीं होने पर नोडल अधिकारी की मदद लें

नये सत्र के छात्रों के लिए ई-केवाईसी से जुड़ा आदेश मिला है। अब छात्र खुद केवाईसी कर सकते हैं। इसके लिए शासन स्तर से प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। - आकाश कुमार, तकनीकी सहायक, जेएनसीयू।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर