Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

1145 में 114 गर्भवती अति कुपोषित, होगी विशेष देखभाल

20 अस्पतालों में जचा-बचा की हुई जांच इलाज के साथ दिए पौष्टिक भोजन की सलाह

By JagranEdited By: Updated: Sun, 10 Jul 2022 12:17 AM (IST)
Hero Image
1145 में 114 गर्भवती अति कुपोषित, होगी विशेष देखभाल

बलरामपुर : 20 अस्पतालों में शनिवार को प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षित अभियान दिवस मनाया गया। आशा द्वितीय व तृतीय तिमाही की गर्भवती को लेकर अस्पताल पहुंची। महिला चिकित्साधिकारियों ने इलाज की सुविधा देते हुए चिकित्सीय परामर्श दिए। साथ ही फल देते हुए खानपान पर अधिक ध्यान देने की सलाह दी। 1145 गर्भवती की जांच हुई। इसमें 114 गर्भवती अतिकुपोषित मिलीं, विभाग आशा से स्पेशल देखभाल कराएगा।

जिला संयुक्त चिकित्सालय में सुबह से ही आशाएं गर्भवती को लेकर अस्पताल पहुंच गई। स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. मेधावी सिंह ने गर्भवती को चिकित्सीय परामर्श देकर परिवारीजन को पौष्टिक आहार देने के लिए प्रेरित किया। जिला महिला चिकित्सालय में डा. पीके मिश्र ने इलाज करते हुए घरवालों को अधिक देखभाल करने की सलाह दी। एएनएम माला यादव ने गर्भवती का वजन लिया। एएनएम रागिनी ने गर्भवती को आयरन फोलिक एसिड, कैल्सियम व विटामिन की दवा समेत अन्य जरूरी दवाएं दीं। रीता वर्मा ने पोषाहार बांटे। श्रीदत्तगंज सीएचसी में अधीक्षक डा. विकल्प मिश्र ने गर्भवती की जांच कर उन्हें खानपान में लापरवाही न बरतने की हिदायत दी। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र महदेइया में डा. मनीष श्रीवास्तव ने गर्भवती को आयरन कैल्शियम की गोलियां बांटी। सीएचसी तुलसीपुर में डा. सौम्या नायक ने गर्भवती की जांच कर हरे पत्ते वाली सब्जियां खाने की सलाह दी। सीएचसी गैंसड़ी में अधीक्षक डा. अरविद कुमार ने गर्भवती को चिकित्सीय परामर्श दिए।

महिला अस्पताल में नहीं मिला मुफ्त अल्ट्रासाउंड का लाभ :

जिला महिला चिकित्सालय में संबद्ध डा.एके कौशल का तबादला होने से अल्ट्रासाउंड नहीं हो पा रहा है। शनिवार को मुफ्त इलाज कराने आई गर्भवती को निजी जांच केंद्रों पर जेब खाली करनी पड़ी। हालांकि चिकित्सक संयुक्त अस्पताल से अल्ट्रासाउंड कराने की सलाह दे रहे थे, लेकिन अस्पताल में घूम रहे बिचौलिए मरीजों को निजी जांच केंद्रों पर ले रहे थे। अधीक्षक डा. विनीता राय ने बताया कि रेडियोलाजिस्ट का तबादला होने से अल्ट्रासाउंड नहीं हो पा रहा है। उच्चाधिकारियों को पत्र लिखा गया है।