Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: बलरामपुर CHC का र‍िश्वतखोर बाबू सस्‍पेंड, ड‍िप्‍टी सीएम ब्रजेश पाठक की सख्‍ती के बाद हुई बड़ी कार्रवाई

यूपी के बलरामपुर में सीएचसी श्रीदत्तगंज के वरिष्ठ सहायक सौरभ चंद्र दुबे का र‍िश्‍वत लेने का वीड‍ियो वायरल हुआ था। उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने मामले को गंभीरता से लेते हुए वरिष्ठ सहायक सौरभ चंद्र दुबे को निलंबित करने का न‍िर्देश द‍िया ज‍िसके बाद दुबे को सस्‍पेंड कर द‍िया गया है। दुबे को अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण देवीपाटन मंडल गोंडा कार्यालय से संबद्ध किया गया है।

By Shlok Mishra Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 24 Jul 2024 10:40 AM (IST)
Hero Image
यूपी के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक।- फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, बलरामपुर। सामुदायिक स्वास्थ्य श्रीदत्तगंज में तैनात वरिष्ठ सहायक का रिश्वत मांगते वीडियो वायरल होने के बाद विभाग में भ्रष्टाचार की कलई खुल गई है। उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने मामले को गंभीरता से लिया है। डिप्टी सीएम के निर्देश पर वरिष्ठ सहायक सौरभ चंद्र दुबे को निलंबित कर दिया गया है। आरोपी बाबू को अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण देवीपाटन मंडल गोंडा कार्यालय से संबद्ध किया गया है।

यह था मामला

वायरल वीडियो में सीएचसी श्रीदत्तगंज के वरिष्ठ सहायक सौरभ चंद्र दुबे चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी सनी से कहता है कि जीपीएफ के भुगतान के लिए 20 हजार रुपए लगेंगे। कर्मचारी कहता है कि बाबू एक लाख 35 हजार रुपए भुगतान के लिए 20 हजार रुपए रिश्वत अधिक है। पहले आपने 15 हजार के लिए बोला था।

इस पर बाबू भड़कते हुए कहता है कि सीएमओ से आदेश कराना होगा। 10 हजार रुपए मुख्यालय पर ही देना होगा। वहां बिना दिए काम नहीं होता है। पैसा दिए रहेंगे तो चढ़कर काम करा लेंगे। आज 19 तारीख है, 23 को हम लौटेंगे, तब काम होगा। हमने वहां पूछा तो बोला गया कि पहले पूरा पैसा ले लेना तब काम करना। 

बाबू हो हटाकर पांच सदस्यीय टीम गठित

वी डियो वायरल होने पर मुख्य चिकित्साधिकारी ने आरोपित बाबू को तत्काल प्रभाव से स्थानांतरित कर दिया था। मामले की जांच के लिए पांच सदस्यीय टीम गठित की गई थी। इसमें अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एके चौधरी, डॉ. संतोष कुमार श्रीवास्तव, जिला कार्यक्रम प्रबंधक शिवेंद्र मणि त्रिपाठी, जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी अरविंद मिश्र व जिला मलेरिया अधिकारी राजेश पांडेय शामिल हैं।

एडी जांच अधिकारी नामित 

सीएमओ डॉ. मुकेश कुमार रस्तोगी ने बताया कि डिप्टी सीएम के निर्देश पर वरिष्ठ सहायक सौरभ चंद्र दुबे को निलंबित करते हुए अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण देवीपाटन मंडल गोंडा कार्यालय से संबद्ध किया गया है। शासन ने अपर निदेशक को ही जांच अधिकारी नामित किया है।

यह भी पढ़ें: Lucknow Murder Case: ऋतिक हत्याकांड में दो दारोगा और एक सिपाही सस्‍पेंड, इंस्पेक्टर की होगी जांच; गांव में PAC तैनात

यह भी पढ़ें: Elvish Yadav: सांपों की सप्लाई के सवाल पर एल्विश यादव ने साध ली चुप्पी, ईडी ने और क्या-क्या पूछा?