Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Balrampur News : छात्र को पीटने वाले प्रधानाचार्य पर केस, स्कूल की मान्यता पर लटकी तलवार

कार्य न पूरा होने के कारण प्रधानाचार्य अंकित पांडेय ने आधा घंटा धूप में खड़ा रखा व दो डंडी मारी। इससे नाराज होकर छात्र घर जाने लगा जिस पर प्रधानाचार्य ने पुन पिटाई की। छात्र के दोनों पैर व बाएं हाथ पर छड़ी से मारे जाने के निशान पाए गए हैं। विद्यालय प्रबंधक के पुत्र अब्दुल्ला साबिर ने भी प्रधानाचार्य द्वारा छात्र की पिटाई की बात स्वीकार की है।

By Amit Srivastava Edited By: Mohammed Ammar Updated: Sun, 15 Sep 2024 06:57 PM (IST)
Hero Image
मान्यता प्रत्याहरण की बीएसए ने दी थी चेतावनी, समय सीमा पूरी

जासं, बलरामपुर। तुलसीपुर के गुलरिहा हिसामपुर में डायरिया व टाइफाइड से पीड़ित पांचवीं कक्षा के छात्र की पिटाई करने वाले प्रधानाचार्य की मुश्किलें बढ़ गईं हैं। छात्र के पिता गुलरिहा हिसामपुर निवासी राम विराज वर्मा की तहरीर पर प्रधानाचार्य के विरुद्ध हरैया थाना में मुकदमा दर्ज किया गया है। प्रभारी निरीक्षक गोविंद कुमार ने बताया कि मुकदमा दर्ज कर छानबीन की जा रही है।

एमवाईके मेमोरियल पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य अंकित पांडेय द्वारा छात्र अंकित वर्मा को धूप में खड़ा करके छड़ी से पीटने का मामला सामने आया था। खंड शिक्षा अधिकारी तुलसीपुर की जांच रिपोर्ट के आधार पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने मान्यता प्रत्याहरण की भी चेतावनी दी गई थी। वहीं दूसरी तरफ बीएसए को दी गई जांच आख्या में खंड शिक्षा अधिकारी तुलसीपुर स्वामीनाथ ने कहा है कि छात्र अंकित कुमार वर्मा ने पुष्टि की है कि 10 सितंबर को काफी दिनों बाद विद्यालय गया था।

कार्य न पूरा होने के कारण प्रधानाचार्य अंकित पांडेय ने आधा घंटा धूप में खड़ा रखा व दो डंडी मारी। इससे नाराज होकर छात्र घर जाने लगा, जिस पर प्रधानाचार्य ने पुन: पिटाई की। छात्र के दोनों पैर व बाएं हाथ पर छड़ी से मारे जाने के निशान पाए गए हैं। विद्यालय प्रबंधक के पुत्र अब्दुल्ला साबिर ने भी प्रधानाचार्य द्वारा छात्र की पिटाई की बात स्वीकार की है।

प्रधानाचार्य अंकित पांडेय ने शिक्षा का अधिकार मानकों का उल्लंघन एवं बाल अधिकारों का हनन किया है। विद्यालय में बाल मैत्री पूर्ण कक्षाओं का संचालन नहीं हो रहा है। बच्चों का शारीरिक या मानसिक उत्पीड़न दंडनीय अपराध है। बीएसए शुभम शुक्ला ने बताया कि प्रबंधक व प्रधानाचार्य को 11 सितंबर को नोटिस देकर तीन दिन के अंदर स्पष्टीकरण देने व मान्यता प्रत्याहरण की कार्रवाई शुरू करने की चेतावनी दी गई थी। समय सीमा पूरी हो चुकी है। शीघ्र ही नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

असुरक्षा के बीच चल रहा स्कूल 

बीईओ के निरीक्षण में पाया गया कि विद्यालय में कक्षा छह, सात व आठ के कमरों में खिड़कियां नहीं लगी हैं, जो कि असुरक्षित है। विद्यालय के एक कक्ष में बालू, सीमेंट से भरी बोरियां रखी पाई गईं। खेल मैदान के बीच में वाटर स्टोरेज टैंक बनाया गया है, जिसके कारण बच्चों को चोट लगने की आशंका बनी रहती है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर