Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

E-KYC के प्रति उदासीनता पड़ सकती है भारी, 30 सितंबर के बाद राशन कार्ड से कट जाएगा नाम

Ration E-KYC ई-केवाईसी कराने में देरी न करें 30 सितंबर के बाद राशन कार्ड से कट सकता है नाम। जिले में अब तक 51.62 प्रतिशत यूनिट की ही ई-केवाईसी हो पाई है। ई-पास मशीन में सर्वर की खराबी और कार्डधारकों की उदासीनता के चलते ई-केवाईसी में तेजी नहीं आ पा रही है। जिला पूर्ति अधिकारी कुमार निर्मलेंदु ने बताया- 30 सितंबर से पहले हर हाल में ई-केवाइसी करा लें।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Thu, 26 Sep 2024 01:10 PM (IST)
Hero Image
E-KYC के प्रति उदासीनता पड़ सकती है भारी, 30 सितंबर के बाद राशन कार्ड से कट जाएगा नाम

जागरण संवाददाता, बलरामपुर। गरीबों के निवाले पर कोई डाका न डालने पाए, इसके लिए वर्तमान में केवाईसी कराई जा रही है। ई-पास मशीन में सर्वर की खराबी, तो कभी कार्डधारकों की उदासीनता के ई-केवाईसी में तेजी नहीं आ पा रही है। ई-केवाईसी कराने की अंतिम तिथि 30 सितंबर निर्धारित है। केवाईसी न होने पर कार्डधारकों का नाम कट सकता है।

जिले में 3,53,448 पात्र गृहस्थी व अंत्योदय कार्डधारक हैं। पात्र गृहस्थी को प्रति यूनिट दो किलो गेहूं व तीन किलो चावल दिया जाता है। अंत्योदय कार्डधारकों को 21 किलो चावल व 14 किलो गेहूं प्रति कार्ड दिया जाता है। प्रत्येक माह जिले में 874 कोटे की दुकानों से 16,33,212 यूनिट राशन का वितरण किया जाता है।

ई-पास मशीन में अंगूठा लगाने के बाद कांटे पर यूनिट के अनुसार रखने के बाद ही पर्ची निकलती है। पर्ची मिलने के बाद ही राशन ओवरआल स्टाक से कम होता है। वर्तमान में ई-केवाईसी कराई जा रही है। अब तक 8,43,113 यूनिट की ई-केवाईसी हो सकी है, जो संपूर्ण यूनिट का 51.62 प्रतिशत है।

जल्दी करा लें ई-केवाईसी

जिला पूर्ति अधिकारी, कुमार निर्मलेंदु ने बताया-

जिन कार्डधारकों ने अब तक ई-केवाईसी नहीं कराई है, उन्हें 30 सितंबर तक अवसर दिया गया है। असुविधा से बचने के लिए कार्डधारक निर्धारित तिथि के अंदर ई-केवाईसी करा लें।

इसे भी पढ़ें: पति पर रौब झाड़ने को पहनी कांस्टेबल की वर्दी, मंदिर में पूजा करते समय लोगों को हुआ शक; पुलिस ने भेजा जेल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें