Move to Jagran APP

शादी करने के लिए सरकार की तरफ से मिल रहे पैसे, योजना का लाभ पाने के लिए आज ही करें आवेदन

उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले में आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की बेटियों की शादी के लिए जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग शादी योजना संचालित कर रहा है। इस योजना के तहत बेटियों को घर बसाने के लिए 20 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। योजना का लाभ पाने के लिए विभाग के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

By CHANDRA BHUSHAN SHUKLA Edited By: Aysha Sheikh Updated: Fri, 11 Oct 2024 05:32 PM (IST)
Hero Image
शादी करने के लिए सरकार की तरफ से मिल रहे पैसे - प्रतीकात्मक तस्वीर।

संवाद सूत्र, बलरामपुर। आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बेटियों के शादी के लिए जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग में शादी योजना संचालित है। योजना के तहत बेटियों को घर बसाने के लिए 20 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। योजना का लाभ पाने के लिए विभाग के पोर्टल पर आनलाइन आवेदन किया जा सकता हैं।

चालू वित्तीय वर्ष में शासन से जिले में 382 बेटियों को शादी योजना का लाभ देने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। सापेक्ष विभाग के पोर्टल पर अभी तक 259 आवेदन मिले हैं। आवेदन के सत्यापन के दौरान 59 अपात्र पाए गए। वहीं चालू वर्ष में 155 लाभार्थियों को योजना का लाभ दिया जा चुका है। अभी 33 आवेदन स्वीकृत के लिए लंबित हैं।

जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी राजीव कुमार यादव ने बताया कि पूर्व में योजना का लाभ पाने के लिए अभ्यर्थियों का वार्षिक आय 46 हजार रुपये तक मान्य था लेकिन, सरकार ने इसको बढ़ाकर एक लाख रुपये का कर दिया है। योजना का लाभ पाने के लिए अभ्यर्थी विभाग के पोर्टल पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए विकास भवन में स्थित जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण कार्यालय में किसी भी कार्य दिवस में जानकारी ले सकते हैं।

दुर्गा पूजा समिति ने कराया निर्धन कन्या का विवाह

नवाबगंज (बहराइच) : दुर्गा पूजा समिति के सदस्यों के सहयोग से दुर्गा पूजा पंडाल में निर्धन कन्या का विवाह कराया गया। कस्बे में स्थित धर्म शाला दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष सुंदर लाल गुप्त ने बताया कि समिति के सदस्यों के सहयोग से बुधवार रात कस्बा निवासी स्वर्गीय दिलीप सोनी की पुत्री नीतू सोनी का विवाह श्रावस्ती जिले के भिनगा निवासी राजकुमार सोनी के साथ कराया गया।

लड़की के माता-पिता दोनों की कई साल पहले मृत्यु हो चुकी है। उसका कोई सहारा नहीं था। अध्यक्ष ने बताया कि हर वर्ष समिति ने दुर्गा पूजा महोत्सव के समय ऐसी निर्धन व बेसहारा लड़कियों का विवाह कराने की योजना बनाई है। प्रधान प्रतिनिधि बेचेलाल जायसवाल, विजय जयसवाल, ओमप्रकाश गुप्त, पिंटू गुप्त, संजय गुप्त, अखिलेश गुप्त आदि का सहयोग रहा।

वहीं, आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बेटियों के शादी के लिए जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग में शादी योजना संचालित है। योजना के तहत बेटियों को घर बसाने के लिए 20 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। योजना का लाभ पाने के लिए विभाग के पोर्टल पर आनलाइन आवेदन किया जा सकता हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें