Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्राथमिक विद्यालय करैली में लगा सोलर प्लांट

कंपोजिट विद्यालय करैली में सोलर प्लांट लगने से शिक्षकों ने खुशी जाहिर की है।

By JagranEdited By: Updated: Sun, 20 Dec 2020 09:46 PM (IST)
Hero Image
प्राथमिक विद्यालय करैली में लगा सोलर प्लांट

बलरामपुर : कंपोजिट विद्यालय करैली में सोलर प्लांट लगने से शिक्षकों ने खुशी जाहिर की है। यूपी नेडा संस्था से करीब तीन लाख रुपये की लागत से विद्यालय में सोलर प्लांट, पंखा, समर मोटर व आरओ मशीन लगाया गया है। इससे अब छात्र-छात्राओं को शुद्ध पेयजल मिल सकेगा। गर्मी में पंखे की हवा नसीब होगी। प्रधानाध्यापक शैलेंद्र पाल सिंह ने बताया कि यह विद्यालय हार्ड एरिया में आता है। इससे यहां शुद्ध पेयजल नहीं मिल पाता था। सोलर प्लांट व आरओ मशीन की व्यवस्था होने से छात्रों के साथ शिक्षकों को भी सहूलियत मिलेगी। शिक्षक रोहित कुमार, अंकुर शंखधर, दिनेश कुमार यादव ने खुशी जताई है।

शैक्षिक ऋण योजना के लिए नहीं आया एक भी आवेदन

बलरामपुर : अल्पसंख्यक कल्याण विभाग युवाओं को रोजगार के लिए टर्म लोन योजना के तहत एक से 20 लाख तक का कर्ज देगा। इस योजना के तहत 60 युवाओं का चयन किया गया है। शैक्षिक ऋण योजना के लिए एक भी आवेदन विभाग को नहीं मिला है।

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी पवन सिंह ने बताया कि टर्म लोन योजना के तहत 40 का लक्ष्य मिला है। इसके सापेक्ष 60 पत्रावलियों का चयनकर स्वीकृति के लिए भेजी है। शीघ्र ही सभी पात्रों को ऋण स्वीकृति प्रमाण पत्र के साथ धनराशि उनके खातों में भेज दी जाएगी।

बताया कि शैक्षिक ऋण योजना के तहत किसी का आवेदन नहीं मिला है। इस योजना में छात्रों को पढ़ाई के लिए तीन फीसद वार्षिक ब्याज दर पर दस लाख रुपये तक कर्ज दिया जाता है। पढ़ाई के लिए ऋण लेने का आवेदन अब तक नहीं मिला है।