Move to Jagran APP

UPPCL: ब‍िजली उपभोक्‍ताओं को बड़ी राहत, व‍िभाग ने शुरू क‍िया ऐसा काम... लोगों को म‍िलेगा जबरदस्‍त फायदा

यूपी के बलरामपुर ज‍िले में स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य शुरू हो गया है। सभी श्रेणी के करीब 276864 उपभोक्ताओं के घरों व प्रतिष्ठानों के बाहर मीटर लगाया जाएगा। कार्यदायी संस्था ने सर्वे व मीटर का कार्य शुरू कर दिया है। उधर उपभोक्ताओं में अभी भी स्मार्ट मीटर लगवाने को लेकर संशय है क्योंकि अधिकारी पहले सरकारी दफ्तरों व आवासीय कालोनियों को प्राथमिकता दे रहे हैं।

By Shlok Mishra Edited By: Vinay Saxena Updated: Mon, 14 Oct 2024 08:06 AM (IST)
Hero Image
बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

जागरण संवाददाता, बलरामपुर। बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है। यदि बिजली कम जलाई जा रही है, लेकिन बिल में रीडिंग है, आपका मीटर बहुत तेज चल रहा है जैसी तमाम समस्याओं से शीघ्र ही निजात मिल जाएगी। वहीं, विभाग भी अब बिजली चोरी व लाइन लॉस होने का बहाना नहीं कर सकेगा। इसके लिए जिले में स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य शुरू हो गया है।

सभी श्रेणी के करीब 2,76,864 उपभोक्ताओं के घरों व प्रतिष्ठानों के बाहर मीटर लगाया जाएगा। कार्यदायी संस्था ने सर्वे व मीटर का कार्य शुरू कर दिया है। उधर, उपभोक्ताओं में अभी भी स्मार्ट मीटर लगवाने को लेकर संशय है, क्योंकि अधिकारी पहले सरकारी दफ्तरों व आवासीय कालोनियों को प्राथमिकता दे रहे हैं। हालांकि, विभाग उपकेंद्रों पर पहले स्मार्ट मीटर लगाने का दावा कर रहा है।

ब‍िजली चोरी पर लगेगा अंकुश

कई माह से चल रही चर्चा पर कवायद शुरू हो गई है। विभाग उपभोक्ताओं के भ्रम को दूर कर स्मार्ट मीटर के लाभ बता रहा है। सभी श्रेणी के उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगाने की सूचना प्रसारित की जा रही है। वहीं, सामान्य मीटर वाले घरों व प्रतिष्ठानों में प्रतिमाह कर्मी रीडिंग करते हैं। जिसमें हेराफेरी कर लोग बिल कम लेते थे। इससे लाइनलॉस बढ़ जाता था। ऐसे में भार की मनमानी पर भी अंकुश लेगेगा।

वहीं, स्मार्ट मीटर में स्वीकृति से अधिक लोड बढ़ते ही बिजली आपूर्ति स्वत: ट्रिप कर जाएगी। इससे चोरी पर भी अंकुश लगेगा। उपभोक्ता अनुपम ने बताया कि पूरबटोला मुहल्ले में सर्वे करने के लिए लोग आए थे। शीघ्र ही स्मार्ट मीटर लगाने की बात कह रहे थे। राजेश, दिनेश और साजेश ने बताया कि अभी जानकारी नहीं है। फिलहाल पुराना मीटर ही लगा है।

निश्शुल्क लगेगा स्मार्ट मीटर

अधिशासी अभियंता बालकृष्ण ने बताया कि जिले के सभी श्रेणी के कनेक्शन पर स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू है। वर्तमान में नया मीटर लगाने व पुराने को हटाने का काम निश्शुल्क चल रहा है। स्मार्ट मीटर घर व प्रतिष्ठान के बाहर लगेगा। कहा कि उपभोक्ता भी इसमें सहयोग करें। स्मार्ट मीटर लगवाने से उपभोक्ताओं को गलत बिजली बिल, हर माह रीडिंग, बिल पर लगने वाले ब्याज व लेट फीस से छुटकारा मिल जाएगा।

इसके अलावा किरायेदार और मकान मालिक के बीच भी विवाद नहीं होगा। बिजली दर में दो फीसद की छूट, बजट के अनुसार बिजली खर्च कर स्वत: नियंत्रण कर सकेंगे। भविष्य में सोलर पैनल और ईवी चार्जिंग के लिए मीटर नहीं बदलना पड़ेगा। बिजली बाधित होने की भी तुरंत जानकारी मिलेगी।

यह भी पढ़ें: UPPCL: यूपी में गरीबों को तीन रुपये में मिलेगी बिजली, किसानों के लिए तो बिल्कुल मुफ्त; सरकार ने कर दिया बंदोबस्त

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें