Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बांदा के लोको पायलटों को मिलेगा इलेक्ट्रिक ट्रेनों के संचालन का प्रशिक्षण

इलेक्ट्रिक ट्रेनों का संचालन शुरू कराने के लिए जहां तेजी से तैयारियां चल रही है वहीं ट्रेनों को चलाने वाले लोकोलाबी के चालक अभी इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने के नाम पर अनभिज्ञ हैं। विभाग के सामने सभी चालकों को इलेक्ट्रिक इंजन चलाने में दक्ष कराने की बड़ी चुनौती है। हालांकि विभाग ने प्रशिक्षण

By JagranEdited By: Updated: Fri, 07 Jun 2019 06:29 AM (IST)
Hero Image
बांदा के लोको पायलटों को मिलेगा इलेक्ट्रिक ट्रेनों के संचालन का प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, बांदा : बांदा-झांसी व कानपुर-मानिकपुर ट्रैक का विद्युतीकरण होने के बाद जहां विभाग की ओर से इलेक्ट्रिक ट्रेनों के संचालन की तैयारियां की जा रही है। वहीं विभाग ने इसी कड़ी में एक कदम और बढ़ाया। बांदा-चित्रकूट के स्टेशन की लोको लॉबी को इलेक्ट्रिक इंजन के संचालक के लिए प्रशिक्षित करते की शुरुआत हो गई है। इसके तहत दो मालगाड़ी के लोको पायलट को कानपुर प्रशिक्षण के लिए भेजा गया है।

झांसी-बांदा व कानपुर-मानिकपुर के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेनों को संचालित करने के लिए करीब एक वर्ष ट्रैक के विद्युतीकरण काम चल रहा था। जो लगभग पूर्ण भी हो चुका है। वहीं कानपुर व झांसी से खैराडा जंक्शन तक इलेक्ट्रिक ट्रेनों का संचालन शुरू भी हो गया है। इसके आगे बदौसा व मानिकपुर सेक्शन का कार्य तेजी से पूरा किया जा रहा है। उम्मीद है कि करीब दो माह में इस कार्य को भी पूरा कर लिया जाएगा। अधिकारियों के ट्रायल के बाद इलेक्ट्रिक ट्रेनों के संचालन की हरी झंडी मिल जाएगी। इसमें सबसे खास बात यह है कि अभी बांदा रेलवे स्टेशन के लोको पायलट विभाग के चालक डीजल इंजन चलाने के प्रशिक्षित हैं। इलेक्ट्रिक इंजन चलाने के लिए उन्हें खास प्रशिक्षण दिए जाने की आवश्यकता है। विभाग ने इस कमी को पूरी करने का खाका भी तैयार करना शुरू कर दिया है। इसके लिए झांसी इलेक्ट्रिक विभाग कार्यालय से यहां के मालगाड़ी के दो चालकों को प्रशिक्षण के लिए भेजने के निर्देश दिए गए हैं। जिसमें लोको पायलेट विभाग से चालक देशराज व दीपक सोनी को अधिकारियों ने प्रशिक्षण के लिए कानपुर भेजा है। विभाग को अगले चरण के प्रशिक्षण के लिए आदेश मिलने का इंतजार है।

------------------------

इलेक्ट्रिक ट्रेन संचालन के लिए सभी चालकों को तीन-तीन माह का प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है। झांसी कार्यालय के निर्देश पर अभी सिर्फ दो चालकों को प्रशिक्षण के लिए भेजा गया है। इसके अलावा अधिकारियों के निर्देश पर अभी और चालक प्रशिक्षण के लिए भेजे जाएंगे।

- आरके द्विवेदी नियंत्रक रेलवे कार्मिक दल अधिकारी

------------------------

लोको पायलेट विभाग में चालकों की स्थिति

मालगाड़ी चालक - 69

पैसेंजर ट्रेन चालक - 31

एक्सप्रेस ट्रेन चालक - 2

कुल चालक - 92

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें