Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smart Meter: यूपी में लगाए जा रहे स्मार्ट मीटर, उपभोक्ताओं को मिलेगा बिजली खपत का रियल टाइम डेटा

बांडा में स्मार्ट मीटर लगाने का काम धीमी गति से चल रहा है। अभी तक केवल 155 औद्योगिक इकाइयों और थ्री फेस के मीटर ही लगाए जा सके हैं। जल्द ही सिंगल फेस के मीटर लगाने का काम शुरू होगा। स्मार्ट मीटर से उपभोक्ताओं को हर 15 मिनट से एक घंटे में बिजली की खपत का ब्योरा मोबाइल पर मिलता रहेगा।

By lav mishra Edited By: Aysha Sheikh Updated: Fri, 20 Sep 2024 04:14 PM (IST)
Hero Image
रफ्तार सुस्त, 15 दिन में लग सके 155 स्मार्ट मीटर

जागरण संवाददाता, बांदा। जनपद में स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य गति नहीं पकड़ रहा है। हालात ये हैं कि एक पखवाड़ा बीतने के बाद महज 155 औद्योगिक इकाइयों व थ्री फेस के मीटर लगाए जा सके हैं। ऐसे में जल्द ही सिंगल फेस के मीटर लगाने का कार्य शुरू होगा।

हर घर में बिजली के उपयोग को मापने के लिए मीटर का प्रयोग किया जाता है। पुराने मीटर से रीडिंग लेकर बिल बनाने में काफी समय लगता है। इसके बाद उपभोक्ता बिल जमा करने में देर करता है। इसी के चलते विभाग ने स्मार्ट मीटर लगाने की शुरूआत की है।

मोबाइल पर मिलता है ब्योरा

इस मीटर के लगने के बाद उपभोक्ताओं के पास यह मीटर हर 15 मिनट से एक घंटे में उपभोग की गई बिजली की ब्योरा मोबाइल पर भेजता रहता है। सितंबर माह की इसे लगाने की शुरुआत हो गई थी लेकिन काम सुस्त रफ्तार से चल रहा है। जबकि पहली खेप में विभाग को 2750 मीटर लगाने के लिए मिले हैं।

कार्यदायी संस्था जीनस पावर ने ट्रांसफार्मरों व औद्योगिक इकाइयों में मीटर लगाने का कार्य शुरू किया। संस्था के मैनेजर पीयूष सिंह ने बताया कि सितंबर माह में पहले पखवारे में डेढ़ 150 स्मार्ट मीटरों को स्थापित कराया गया। कहा कि इनमें 25 मीटर ट्रांसफार्मरों पर लगाए गए।

इसके साथ ही 116 एचटी मीटर, 9 स्मार्ट मीटर औद्योगिक इकाइयों (जिनकी क्षमता 50 किलोवाट से ज्यादा हो) में तथा पांच मीटर थ्री फेस पर स्थापित कराए गए। पीयूष सिंह ने बताया कि सितंबर माह के दूसरे पखवारे में सिंगल फेस के स्मार्ट मीटर स्थापित कराए जाएंगे। जिसमें एक किलोवाट तक के उपभोक्ता शामिल होंगे।

वहीं इस बीच अधिशाषी अभियंता वाणिज्य ने अतर्रा कस्बे का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कस्बे में स्मार्ट मीटरों को स्थापित कराने के निर्देश जारी किए। निरीक्षण के दौरान अधिशाषी अभियंता अतर्रा दीपक सचान, उपखंड अधिकारी मिथलेश सिंह, जीनस पावर के मैनेजर पीयूष सिंह सहित अन्य उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें -  

क्या पश्चिम यूपी को अलग राज्य बनाना चाहती है भाजपा? संगीत सोम ने बताई सच्चाई; बालियान को फिर से घेरा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर