Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

व्यापारी नेता का बेटा 2 करोड़ के गबन में गिरफ्तार, प्रॉपर्टी डीलर को जमीन दिलाने का दिया था झांसा

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में एक व्यापारी नेता बनवारी लाल के बेटे अमित कंछल को पुलिस ने गबन के मामले में गिरफ्तार किया है। अमित कंछल पर आरोप है कि लखनऊ के प्रॉपर्टी डीलर को जमीन दिलाने का झांसा देकर दो करोड़ 20 लाख रुपये ठग लिए। प्रॉपर्टी डीलर की शिकायत पर पुलिस ने अमित समेत सात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Sat, 27 Jul 2024 02:12 AM (IST)
Hero Image
पुलिस की गिरफ्त में आरोपी अमित कंछल। जागरण

संवाद सूत्र, बाराबंकी। लखनऊ के प्रॉपर्टी डीलर को जमीन दिलाने का झांसा देकर व्यापारी नेता बनवारी लाल कंछल के पुत्र अमित कंछल ने दो करोड़ 20 लाख रुपये हड़प लिए। 

आरोप है कि फर्जी कंपनी बनाकर प्रॉपर्टी डीलर से ठगी की गई थी। जिस जमीन का सौदा हुआ था, उसे दूसरे को बेच दिया गया। भुक्तभोगी की तहरीर पर पुलिस ने अमित कंछल समेत सात लोगों पर मुकदमा लिखा था, जिसमें शुक्रवार को पुलिस ने मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

यह है पूरा मामला

लखनऊ के इंदिरा नगर निवासी रितुराज सिंह शिवरतन बिल्डर्स एंड फैब्रिकेटर्स कंपनी के निदेशक हैं और जमीन क्रय-विक्रय का कार्य करते हैं। उनकी कंपनी का कार्यालय अयोध्या हाईवे स्थित ग्राम बड़ेल नगर पालिका विस्तारित सीमा से सटा है। 

उन्हें प्लाटिंग विस्तार के लिए जमीन की आवश्यकता थी, जिसके लिए लखनऊ के जाप्लिंग रोड पर स्थित एप्पल रियल इंफामार्ट कंपनी के प्रबंधक लखपेड़ाबाग के दिनेश सिंह से मिले। 

दिनेश सिंह ने विश्वास दिलाया कि उनकी कंपनी के पास जमीन है। एप्पल रियल इंफ्रामार्ट कंपनी के निदेशक अमित कंछल पुत्र बनवारी लाल कंछल, करुणा मातनहेलिया, नीरज मातनहेलिया, निकुंज मातनहेलिया, अपर्णा अग्रवाल एवं मैनेजर दिनेश सिंह के साथ सात अगस्त 2019 को सौदा तय हाे गया। 

बताया गया कि रुपये मिलने के तुरंत बाद बैनामा होगा। इसके बाद अलग-अलग तिथियों में 2.20 करोड़ रुपये भुगतान कर बैनामा करने को कहा गया तो टाल-मटोल किया जाने लगा। 

इसी बीच उन्हें पता चला कि नौ जनवरी 2024 को विपक्षी अमित कंछल आदि ने धोखा देकर बताए गए गाटा संख्या की जमीन का बैनामा किसी अन्य को कर दिया है। इसके बाद अमित आदि से फोन पर संपर्क किया तो कोई स्पष्ट उत्तर नहीं मिला। 

14 जनवरी को फोन पर हुई बात में जब अमित से पैसे वापस मांगा तो हत्या की धमकी देकर कहा कि फर्जी कंपनी के सहारे उसके रुपये हड़प लिए हैं। पीड़ित पक्ष ने अमित कंछल पर कई जिलों में दर्ज मुकदमों का विवरण भी पुलिस को दिया है।

प्रभारी निरीक्षक कोतवाली नगर अजय कुमार त्रिपाठी ने बताया कि व्यापारी नेता बनवारी लाल कंछल के पुत्र अमित कंछल समेत सात लाेगों पर मुकदमा लिखा गया था। शुक्रवार को मुख्य आरोपी अमित को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

यह भी पढ़ें: UP Paper Leak Case: पेपर लीक कांड में विधायक बेदीराम और विपुल दुबे पर आरोप तय

यह भी पढ़ें: सुभारती​ विवि में यूजीसी नेट के पेपर में ऑनलाइन हो रही थी नकल, परीक्षा केंद्र के प्रभारी समेत दो पकड़े