Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नकली जीजा ने महिला को लगा दिया चूना, शक होने पर असली जीजा को लगाया फोन तो सामने आई सच्चाई

अपराधी रिश्तों में उलझाकर लोगों को ठगने का नया तरीका निकाला है। लोग तेजी से इस नए तरीके का शिकार हो रहे हैं। दो दिन पहले एक युवक को जालसाज ने मौसा बनकर 60 हजार रुपये की चपत लगाई थी अब एक महिला को जालसाज ने जीजा बनकर फोन किया और उनसे 65 हजार रुपये की चपत लगा दी। पीड़िता के पति ने मामले में मुकदमा दर्ज कराया है।

By Nirankar JaiswalEdited By: Shivam YadavUpdated: Sat, 16 Dec 2023 06:36 PM (IST)
Hero Image
नकली जीजा ने महिला को लगा दिया चूना, शक होने पर असली जीजा को लगाया फोन तो सामने आई सच्चाई।

संवाद सूत्र, बाराबंकी। साइबर अपराधी रिश्तों में उलझाकर लोगों को ठगने का नया तरीका निकाला है। लोग तेजी से इस नए तरीके का शिकार हो रहे हैं। दो दिन पहले एक युवक को जालसाज ने मौसा बनकर 60 हजार रुपये की चपत लगाई थी, अब एक महिला को जालसाज ने जीजा बनकर फोन किया और उनसे 65 हजार रुपये की चपत लगा दी। पीड़िता के पति ने मामले में मुकदमा दर्ज कराया है।

एक्सीडेंट का वीडियो भेज मांगे रुपये

कुर्सी थाना के अनवारी निवासी विनोद कुमार ने बताया कि मंगलवार दोपहर को उसकी पत्नी कंचन के मोबाइल पर किसी ने कॉल की। फोन करने वाले ने खुद को उसका रिश्तेदार भोला बताया। अपने दोस्त के एक्सीडेंट का वीडियो भेजा और हादसे का हवाला देकर उसके इलाज के लिए रुपये मांगे। 

महिला जालसाज की बातों में आ गई और आनन-फानन 50 हजार रुपये अपने पति व 15 हजार रुपये अपने खाते से जालसाज को रिश्तेदार समझ कर इलाज के लिए पेटीएम के माध्यम से भेज दिया। कुछ देर बाद में उसे पता चला कि उसके साथ ठगी की गई है। 

मौसा बनकर ठगे थे 60 हजार रुपये

थाना प्रभारी निरीक्षक जगदीश प्रसाद शुक्ला ने बताया कि पीड़ित की तहरीर पर अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। जांच पड़ताल करने के बाद कार्रवाई शुरू कर दी है। दो दिन पहले इसी तरह देवा थाना अंतर्गत रहने वाले एक युवक को जालसाज ने मौसा बनकर 60 हजार रुपये ठग लिए थे। पुलिस ने मुकदमा तो लिखा, लेकिन नतीजा अभी सिफर है।

रहें जागरूक, बरतें सतर्कता

पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि ऐसे फ्रॉड से बचने के लिए जागरूक रहने की आवश्यकता है। यदि इस तरह का फोन आता है कि पहले हादसे की पुष्टि कर ले, इसके बाद ही रुपये भेजें अन्यथा आप जालसाजी का शिकार हो सकते हैं। साइबर फ्रॉड नित नए तरीकों का प्रयोग करत रहे हैं और इनसे बचने का मात्र एक तरीका है जागरूकता और सतर्कता।

यह भी पढ़ें: Aam Aadmi Party : लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी आम आदमी पार्टी, उत्तर प्रदेश में करेगी नए साल पर नया आगाज

यह भी पढ़ें: UP News: यूपी में ढाई माह में निपटाए गए 11.8 लाख राजस्व वाद, उठे सवाल तो योगी सरकार ने द‍िए जांच के आदेश  

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें