Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जेईई मेंस : 14 विद्यार्थियों के 90 पर्सेंटाइल से अधिक अंक

छात्रों और छात्राओं ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता और शिक्षकों को दिया

By JagranEdited By: Updated: Tue, 12 Jul 2022 12:54 AM (IST)
Hero Image
जेईई मेंस : 14 विद्यार्थियों के 90 पर्सेंटाइल से अधिक अंक

बाराबंकी : जिले में जेईई मेंस परीक्षा का परिणाम रविवार को घोषित हुआ। इसमें 14 विद्यार्थियों ने 90 पर्सेंटाइल से अधिक अंक पाकर जिले का गौरव बढ़ाया है।

श्री साईं इंटर कालेज लखपेड़ाबाग के छात्र रजत मिश्रा ने सर्वाधिक 98.63 पर्सेंटाइल हासिल कर किए। रजत के पिता अनूप कुमार मिश्रा कृषक व मां सुनीता मिश्रा गृहिणी हैं। वह अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता के अलावा कालेज के शिक्षकों को देते हैं। इसी कालेज के आदर्श कुमार ने 91.7 पर्सेंटाइल अंक अर्जित किए हैं। वह कंप्यूटर इंजीनियर बनने की तमन्ना रखते हैं। अपनी सफलता का श्रेय कालेज के प्रबंधक सुरेंद्र वर्मा व माता-पिता को देते हैं। मानपुर डेहुआ निवासी कांशीराम के पुत्र अर्पित कुमार ने 92.43 पर्सेंटाइल अंक अर्जित किए हैं। वह अपनी सफलता का श्रेय कालेज के शिक्षकों को देते हैं। जैदपुर निवासी वंश गुप्ता ने 95.22 पर्सेंटाइल अंक हासिल कर मान बढ़ाया है। वह कहते हैं कि उनकी सफलता में पिता जितेंद्र कुमार गुप्ता व व मां सीमा गुप्ता के अलावा शिक्षकों की अहम भूमिका है। श्री साईं इंटर कालेज के छात्र शिवम ने 95.16 पर्सेंटाइल अंक हासिल किए हैं। शिवम का कहना है कि वह इंजीनियरिग क्षेत्र में कुछ अलग करने की इच्छा रखते हैं। श्री साईं इंटर कालेज के क्षेत्र मयंक वर्मा ने 91.07 पर्सेंटाइल व शिवांश मिश्रा ने 97.53 पर्सेंटाइल अंक हासिल कर मान बढ़ाया है। इसके अलावा इसी कालेज के मोहित वर्मा ने 98.32, अजय कुमार ने 98.17, श्रेया विश्वकर्मा ने 97.84, अभिजीत वर्मा ने 96.29, नमन तिवारी ने 94.51, सर्वेश कुमार ने 93.32, अंकित वर्मा ने 90 पर्सेंटाइल अंक प्राप्त किए हैं।

बच्चों का ज्ञान ही गुरुजी की पहचान का होगा मानक

बाराबंकी : नवागत जिला विद्यालय निरीक्षक ओमप्रकाश त्रिपाठी ने सोमवार को जिले में कार्यभार संभाला। इससे पहले वह लखीमपुर खीरी में जिला विद्यालय निरीक्षक के पद पर तैनात रहे। उन्होंने लोधेश्वर महादेवा के दर्शन भी किए।

उन्होंने दैनिक जागरण से बातचीत के दौरान कहा कि शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार ही प्राथमिकता रहेगी। निजी स्कूलों के अलावा सरकारी स्कूलों के बच्चे भी प्रदेश स्तर पर टाप करें। कालेजों में पठन-पाठन का माहौल रहे। बच्चों को गतिविधि पर आधारित शिक्षा ग्रहण कराएं। बच्चों का ज्ञान ही गुरुजी की पहचान का सही मानक होगा। सरकारी स्कूलों की रैंकिग में सुधार हो, इस पर ध्यान दिया जाएगा। एक सवाल के जवाब में जिला विद्यालय निरीक्षक ने कहा कि कर्तव्यों का पालन न करने वाले शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि राजकीय कालेजों में बायोमीट्रिक उपस्थिति ली जा रही है। इसकी मानीटरिग आफलाइन व आनलाइन की जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें