Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: यूपी के 300 गांवों में बिजली गुल, 24 घंटे में 13 घंटे कटौती; संविदा लाइनमैन पर भड़के लोग

विभाग की लाख कोशिशों के बाद भी बिजली कटौती का सिलसिला जारी है। यूपी के 300 गांवों में बिजली गुल रही जिसकी वजह से लोगों को गर्मी झेलनी पड़ी। 24 घंटे में 13 घंटे बिजली कटौती की गई। अधिशासी अभियंता सुभाष मौर्य ने बताया कि बिजली से जुड़ी जो समस्या है उसे हर हाल में दूर कराया जाएगा ।

By Vikas Shukla Edited By: Aysha Sheikh Updated: Wed, 24 Jul 2024 03:20 PM (IST)
Hero Image
यूपी के 300 गांवों में बिजली गुल - प्रतीकात्मक तस्वीर।

संवाद सूत्र, बाराबंकी। सोमवार रात में टाउन समेत 300 गांवों के उपभोक्ताओं को सिर्फ डेढ़ घंटे ही बिजली मिल सकी। जिला पंचायत के निकट लगा ट्रांसफार्मर भी दोपहर में धू-धूकर जल गया, जिसकी वजह से जिला पंचायत परिसर में भी बिजली गुल हो गई।  चंदौली फीडर से होने वाली आपूर्ति में अघोषित कटौती से लोग परेशान हैं। उमस भरी गर्मी में कटौती लोगों के लिए आफत से कम नहीं है। 24 घंटे में 13 घंटे कटौती की गई।

चंदौली से जुड़े नगर पंचायत बंकी के बाड़ा, शिवपुरी, शिवबिहार, मंझपुरवा के उपभोक्ता विनोद, रामकुमार, दिनेश, महेश, सागर पाठक आदि का कहना है कि सोमवार को दो बजे बिजली काटी गई थी, जो चार बजे आई। इसी तरह से छह बजे कटी बिजली सात बजे चालू की गई। रात नौ बजे से 10 बजे तक कटौती हुई। इसके बाद आई बिजली 11 बजे काट दी गई, हालांकि 15 मिनट में बिजली आ गई। रात में भी दो बार बिजली काटी गई।

मंगलवार की सुबह पांच बजे से छह बजे तक कटौती हुई। छह से सात बजे तक बिजली दी गई, उसके बाद काटी गई बिजली साढ़े 10 बजे आई। दो घंटे बाद गई बिजली दो घंटे बाद चालू की गई। दोपहर दो बजे से कटौती हुई जो चार बजे शुरू की गई। अधिशाषी अभियंता सुभाष मौर्य ने बताया कि जो समस्या है, उसे हर हाल में दूर कराया जाएगा।

संविदा लाइनमैन से हाथापाई

बार-बार बिजली कटने से नाराज व्यक्ति ने संविदा लाइनमैन से हाथापाई की। थाना लोनी कटरा के कर्मेमऊ निवासी सूर्यकांत यादव ने पुलिस से की गई शिकायत में बताया है कि घर से भिलवल उपकेंद्र जाते समय भिलवल निवासी सलमान ने रोककर कहा कि बार-बार लाइट क्यों काटते हो। उच्च अधिकारियों से बात कर लेने को कहा तो मारपीट पर आमादा हो गया। थानाध्यक्ष दोमित्र सेन रावत का कहना है कि रिपोर्ट दर्ज कर जांच की जा रही है।

बिजली की प्रतीक्षा में रतजगा

रामसनेहीघाट के दुल्हदेपुर उपकेंद्र से दरियाबाद के रामपुर रायसाहब, गोकुला, मुरारपुर, जेठौती कुर्मियान, राजपूतान, मरखापुर, बीकापुर, पहरुपुर, कीटोली, नियामतपुर, दनापुर क्यामपुर, गाजीपुर, इंदरपुर, कुड़वासा, रामपुर राय साहब आदि गांव व दरियाबाद नगर के मथुरानगर उपकेंद्र से महदीपुर, मथुरानगर, पतुलकी, तेलमा, कुशफर, लक्ष्मणपुर, भेलौना, मालिनपुर समेत टाउन के 13 वार्ड समेत करीब तीन सौ गांव को आपूर्ति होती है। रात 10 बजे दोनों उपकेंद्र की बिजली चली गई।

बताया गया कि दरियाबाद उपकेंद्र पर डीसी फेल हो गया। यहां मरम्मत होती कि तभी साढ़े 10 बजे के करीब मुख्य लाइन फेल हो गई। दरियाबाद व दुल्हदेपुर उपकेंद्र के सातों फीडर बंद हो गए। दुल्हदेपुर उपकेंद्र पर आग की लपटें उठती तार से दिखाई पड़ीं। दुल्हदेपुर की लाइन खोलकर दरियाबाद की आपूर्ति शुरू की गई, पर बिजली चल नहीं सकी।

इसके बाद सवा 11 बजे बताया गया कि भिटरिया हाईवे पर मुख्य लाइन का जंफर उड़ गया। 12 बजे के करीब मरम्मत पूर्ण हुई। लाइट शुरू हुई तो स्टेशन दरियाबाद के पास ट्रांसफार्मर का फेस उड़ गया। एक बजे बिजली शुरू हुई। डेढ़ घंटे के अंदर ही फिर आपूर्ति ठप हो गई। बताया गया कि अब 33 केवीए दुल्हदेपुर और दरियाबाद लाइन कंडक्टर टूट गया है।

सुबह नौ बजे तक आपूर्ति बहाल हो सकेगी। अवर अभियंता दुल्हदेपुर राज मौर्या बिजली कर्मचारी के साथ भोर में मरम्मत में जुट गए। नौ बजे बिजली मिल सकी। अवर अभियंता अमन सिंह ने बताया कि मुख्य लाइन में फाल्ट के कारण आपूर्ति ठप हुई थी। कर्मचारी लगातार मरम्मत में जुटे रहे। आपूर्ति बहाल कर दी गई है। बार-बार खराबी का कारण खोजा जा रहा है।

ये भी पढ़ें - 

चोरी की बिजली से चल रहे थे 3 AC, विजिलेंस टीम ने मारा छापा तो नजारा देखकर रह गई दंग