Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लोधेश्वर महादेवा में लगेगा सावन मेला, दुरुस्त कराएं व्यवस्थाएं

मंदिर परिसर में सुरक्षा व अन्य व्यवस्थाओं के मद्देनजर मंदिर के रिसीवर हरी प्रसाद द्विवेदी ने जिलाधिकारी को पत्र लिखा है।

By JagranEdited By: Updated: Tue, 05 Jul 2022 12:26 AM (IST)
Hero Image
लोधेश्वर महादेवा में लगेगा सावन मेला, दुरुस्त कराएं व्यवस्थाएं

बाराबंकी : महाभारत कालीन लोधेश्वर महादेवा में 14 जुलाई से 12 अगस्त तक सावन मेला चलेगा। इस दौरान दूर दराज के जिलों से शिव भक्त कांवड़ियों के जत्थे भी बड़ी संख्या में आएंगे। मंदिर परिसर में सुरक्षा व अन्य व्यवस्थाओं के मद्देनजर मंदिर के रिसीवर हरी प्रसाद द्विवेदी ने जिलाधिकारी को पत्र लिखा है। वहीं, सोमवार को लोधेश्वर महादेव का जलाभिषेक करने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु उमड़े।

मंदिर के रिसीवर ने बताया कि सावन मेला व कांवड़ यात्रा 14 जुलाई से शुरू होकर 12 अगस्त तक चलेगी। सावन माह में चार सोमवार पड़ेंगे। कुछ ज्योतिषियों का कहना है कि जो लोग पूर्णिमा तक व्रत रखेंगे उनको चार सोमवार और जो संक्रांति तक व्रत रखेंगे उनके लिए सावन में पांच सोमवार पड़ेंगे।

एसडीएम रामनगर तान्या ने बताया कि लोधेश्वर महादेवा के सावन मेला की तैयारियों के ²ष्टिगत सफाई व सुरक्षा सहित अन्य व्यवस्थाओं के लिए जिलाधिकारी को पत्र लिखा गया है। स्थानीय स्तर पर भी संबंधित लोगों को निर्देशित किया गया है। शीघ्र ही सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त कर दी जाएंगी।

10 दिन में व्यवस्थाएं ठीक करने की चुनौती :

कोविड 19 के प्रोटोकाल सहित, बिजली, पानी, सफाई व अन्य व्यवस्थाओं को करने के लिए मात्र 10 दिन का समय बचा है। मेला परिसर में गंदगी व अन्य अव्यवस्थाएं हैं। सोमवार को श्रद्धालुओं की भीड़ के बावजूद सफाई नहीं दिखी। मंदिर के पश्चिम सरोवर में सफाई नहीं हो सकी है। आडीटोरियम के निकट बहोनिया सरोवर में भी गंदगी है। अस्थायी शौचालयों की मरम्मत का काम भी अभी तक शुरू नहीं हो सका है।

विभिन्न जिलों से पहुंचते हैं भोले के भक्त :

सावन मेले में जलौन, कानपुर, लखनऊ, सीतापुर, महमूदाबाद, बहराइच, बलरामपुर, गोंडा, अयोध्या व अंबेडकरनगर आदि समेत अन्य जिलों से श्रद्धालु यहां आते हैं। गंगा व सरयू नदी के विभिन्न घाटों से पात्र में जल भरकर शिव भक्त कांवड़ लेकर जलाभिषेक के लिए पहुंचते हैं।

प्रधान को दिशा-निर्देश का इंतजार :

महादेवा मजरे लोधौरा के प्रधान अजय तिवारी का कहना है कि उन्हें मेला परिसर व अघहरण सरोवर की सफाई के लिए किसी सक्षम अधिकारी का निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है। फिर भी मंगलवार से सफाई के लिए श्रमिक लगाए जाएंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें