Move to Jagran APP

सच के साथी सीनियर्स : बाराबंकी के वरिष्‍ठ नागरिकों को दी जाएगी ऑनलाइन फैक्‍ट चेकिंग की ट्रेनिंग

जागरण न्‍यू मीडिया के इस मीडिया साक्षरता अभियान में विश्‍वास न्‍यूज के एक्‍सपर्ट डीपफेक को पहचानने के अलावा फैक्‍ट चेकिंग के बुनियादी टूल्‍स के जरिए संदिग्ध सूचनाओं की पड़ताल करने की ट्रेनिंग देंगे। मुख्य रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए आयोजित इस कार्यक्रम का आयोजन ऑनलाइन होगा। इस अभियान के तहत राजस्थान मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ तेलंगाना दिल्ली उत्तर प्रदेश और बिहार में सेमिनार और वेबिनार का आयोजन हो चुका है।

By Jagran News Edited By: Nitesh Srivastava Updated: Fri, 16 Feb 2024 04:51 PM (IST)
Hero Image
बाराबंकी के वरिष्‍ठ नागरिकों को दी जाएगी ऑनलाइन फैक्‍ट चेकिंग की ट्रेनिंग
डिजिटल डेस्क, बाराबंकी। देश की अग्रणी फैक्‍ट चेकिंग वेबसाइट विश्‍वास न्‍यूज की ओर से 17 फरवरी को बाराबंकी के वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए एक खास ऑनलाइन ट्रेनिंग का आयोजन किया जा रहा है। 'सच के साथी-सीनियर्स' अभियान के तहत आयोजित होने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम में विश्‍वास न्‍यूज के एक्‍सपर्ट वरिष्‍ठ नागरिकों से रूबरू होंगे।

जागरण न्‍यू मीडिया के इस मीडिया साक्षरता अभियान में विश्‍वास न्‍यूज के एक्‍सपर्ट डीपफेक को पहचानने के अलावा फैक्‍ट चेकिंग के बुनियादी टूल्‍स के जरिए संदिग्ध सूचनाओं की पड़ताल करने की ट्रेनिंग देंगे। मुख्य रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए आयोजित इस कार्यक्रम का आयोजन ऑनलाइन होगा।

कई राज्यों में हो चुका है आयोजन

बाराबंकी के अलावा इस अभियान के तहत राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार में सेमिनार और वेबिनार का आयोजन हो चुका है। गूगल न्यूज इनिशिएटिव (जीएनआई) के सहयोग से संचालित हो रहे इस कार्यक्रम का अकादमिक भागीदार माइका (मुद्रा इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशंस, अहमदाबाद) है।

अभियान के बारे में

'सच के साथी सीनियर्स' भारत में तेजी से बढ़ रही फेक और भ्रामक सूचनाओं के मुद्दे को उठाने वाला मीडिया साक्षरता अभियान है। कार्यक्रम का उद्देश्य 15 राज्यों के 50 शहरों में सेमिनार और वेबिनार की श्रृंखला के माध्यम से स्रोतों का विश्लेषण करने, विश्वसनीय और अविश्वसनीय जानकारी के बीच अंतर करते हुए वरिष्ठ नागरिकों को तार्किक निर्णय लेने में मदद करना है। इसमें रजिस्ट्रेशन करने के लिए www.vishvasnews.com/sach-ke-sathi-seniors/ पर क्लिक करें।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।