Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वाहन गुजरते ही आती है छपाक की आवाज, लाखों खर्च के बाद भी लखनऊ-अयोध्या हाईवे पर जल जमाव

लखनऊ-अयोध्या हाईवे (Lucknow - Ayodhya Highway) के निर्माण में लाखों रुपये पानी की तरह बहाए गए लेकिन पानी निकासी की ही व्यवस्था नहीं की गई। राजमार्ग पर कई ऐसी जगहें हैं जहां पर बरसात का पानी भरा रहता है जो कि निर्माण एजेंसी की सबसे बड़ी लापरवाही है । यहां से कोई वाहन गुजरते ही छपाक की आवाज आती है।

By Deepak Mishra Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 06 Aug 2024 04:55 PM (IST)
Hero Image
चार दिन पहले हुई बारिश में अयोध्या राजमार्ग पर भरा पानी। (फाइल)

संवाद सूत्र, अहमदपुर (बाराबंकी)। लखनऊ-अयोध्या हाईवे पर साफ-सफाई व निर्माण में लाखों रुपये पानी की तरह बहाए गए। बावजूद इसके हाईवे पर जल जमाव की समस्या खत्म नहीं हुई। राजमार्ग पर कई ऐसी जगहें हैं, जहां पर बरसात का पानी भरा रहता है, जो कि निर्माण एजेंसी की सबसे बड़ी लापरवाही है।

अयोध्या में राममंदिर निर्माण के बाद देश-विदेश के लोगों का आना-जाना रहा है। करीब छह माह से हाईवे पर साफ-सफाई का कार्य बंद कर दिया गया। जगह कूड़े के ढेर लगे हैं। जल निकासी की व्यवस्था चौपट हो चुकी है। हाईवे पर जल जमाव की समस्या है। हाईवे का काम वर्तमान में सूर्या कंस्ट्रक्शन देख रही है।

शुक्रवार को हुई बारिश से हाईवे व सर्विस रोड पर पानी भर गया था। हाईवे स्थित मोहम्मदपुर कीरत चौराहे के पास सबसे ज्यादा समस्या होती है। यहां पर हाईवे के बीचोंबीच पानी भर जाता है। यही नहीं, सफदरगंज चौराहे पर जैदपुर जाने वाले मार्ग के किनारे सर्विस रोड पर पानी भर जाता है।

हाईवे पर ड्रेन का निर्माण अधूरा

अयोध्या हाईवे पर जल निकासी की व्यवस्था के दृष्टिगत पुराने ड्रेन की जगह पर नई ड्रेन का निर्माण कार्य चल रहा है। ड्रेन का निर्माण बरसात से पहले करना था, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। रसौली, सफदरगंज, पल्हरी, बघौरा, उधौली, अहमदपुर टोल प्लाजा, कोटवा सड़क सहित कई जगहों पर ड्रेन का निर्माण अधूरा है। कई जगहों पर काम बंद है।

हाईवे पर जहां जल जमाव होता है। जल्द ही जल निकासी की व्यवस्था की जाएगी। ड्रेन लाइन निर्माण को भी जल्द से जल्द पूरा कराया जाएगा। कार्यदाई संस्था के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। - पुनीत वर्मा, डिप्टी मैनेजर, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ)

ये भी पढ़ें -

बांग्लादेश के हालात से यूपी के कपड़ा व्यापार पर कितना पड़ेगा असर? हर साल आते हैं 60 से 70 करोड़ रुपये के कपड़े